• June 25, 2023

राज्य चुनाव आयुक्त राजीव सिन्हा को 28 जून तक एक हलफनामा दाखिलआदेश

राज्य चुनाव आयुक्त राजीव सिन्हा को 28 जून तक एक हलफनामा दाखिलआदेश

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने  राज्य चुनाव आयुक्त राजीव सिन्हा को 28 जून तक एक हलफनामा दाखिल करने को कहा, जिसमें बताया गया कि क्या चुनाव आयोग 8 जुलाई के पंचायत चुनावों के लिए केंद्रीय बलों की तैनाती के संबंध में अदालत द्वारा पारित आदेशों का पालन कर रहा है।

मुख्य न्यायाधीश टी.एस. की अध्यक्षता वाली खंडपीठ शिवगणनम ने ग्रामीण चुनावों के लिए नामांकन जमा करने को लेकर अदालत के समक्ष दायर की गई शिकायतों की संख्या पर आश्चर्य व्यक्त किया।

इसी पीठ ने 13 जून को राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) को “संवेदनशील जिलों” में केंद्रीय बल तैनात करने को कहा था। 15 जून को पीठ ने आयोग से चुनाव वाले 22 जिलों में केंद्रीय बल तैनात करने को कहा।

अदालत ने शुक्रवार को सिन्हा से हलफनामा दाखिल कर यह बताने को कहा कि क्या पैनल 13 और 15 जून के आदेशों का पालन कर रहा है।

“अदालत के समक्ष बहुत सारी शिकायतें दर्ज की गई हैं। सत्तारूढ़ दल के सदस्यों द्वारा बल प्रयोग के कारण कई इच्छुक व्यक्ति कथित तौर पर नामांकन पत्र दाखिल करने में विफल रहे। यह दुर्भाग्यपूर्ण है, साथ ही अविश्वसनीय भी है, ”शुक्रवार को विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी की विभिन्न शिकायतों से संबंधित एक मामले की सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश ने कहा।

मुख्य न्यायाधीश ने चुनाव आयोग के वकील किशोर दत्ता से केंद्रीय बलों की तैनाती के बारे में पूछताछ की.

दत्ता ने जवाब दिया कि चुनाव आयोग ने पहले ही केंद्र से केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 822 कंपनियों की मांग की थी।

दत्ता ने कहा, “अब तक, केंद्र ने केंद्रीय बल की 315 कंपनियां भेजी हैं।”

केंद्र का प्रतिनिधित्व कर रहे अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल अशोक चक्रवर्ती ने कहा कि राज्य में चरणों में अधिक केंद्रीय बल भेजे जाएंगे।

इस पर सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि एसईसी केंद्र से और अधिक बलों की मांग कर सकता है।

चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा कि केंद्र पहले केंद्रीय बलों की 22 कंपनियां भेजने पर सहमत हुआ था।

गुरुवार को केंद्र सरकार ने पैनल को सूचित किया कि वह गुरुवार को भेजी गई 800 कंपनियों की मांग के मुकाबले राज्य में केंद्रीय बलों की 315 और कंपनियां भेजेगी।

एक सूत्र ने कहा, “अब तक, आयोग को केंद्रीय बलों की 337 कंपनियों की तैनाती के लिए केंद्र की मंजूरी मिल चुकी है।” उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने फिर से केंद्र को पत्र लिखकर केंद्रीय बलों की शेष कंपनियों को भेजने के लिए कहा है।

अधिकारी के वकील सौम्या मजूमदार ने अदालत को बताया कि यदि अधिक केंद्रीय बल नहीं भेजे जा सके, तो 8 जुलाई को होने वाले एकल चरण के चुनाव के बजाय 2013 की तरह कुछ चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं।

वकील ने कहा, “अगर अधिक केंद्रीय बल नहीं भेजे जा सकते तो 2013 के पंचायत चुनाव के मॉडल का पालन किया जाना चाहिए और कई चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं।”

मजूमदार ने यह भी आरोप लगाया कि कम से कम 20,580 उम्मीदवार नामांकन दाखिल नहीं कर सके.

मजूमदार ने कहा, “अदालत के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश को चुनाव के लिए पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया जाना चाहिए।”

एसईसी के वकील ने अदालत को सूचित किया कि चुनाव पैनल ने पहले ही राज्य भर में चुनाव पर्यवेक्षकों के रूप में 264 डब्ल्यूबीसीएस और 22 आईएएस अधिकारियों को तैनात कर दिया है।

एनएचआरसी का आदेश रद्द

कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति सब्यसाची भट्टाचार्य ने  राज्य सरकार द्वारा दायर मामले को स्वीकार कर लिया और बंगाल में पंचायत चुनावों के लिए पर्यवेक्षक भेजने के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के फैसले को रद्द कर दिया।

राज्य ने एनएचआरसी के फैसले को अदालत में चुनौती दी थी।

सीबीआई जांच पर रोक

कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति अरिजीत बनर्जी की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने  न्यायमूर्ति अमृता सिन्हा के उस आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी, जिसमें उन्होंने सीबीआई से यह जांच करने को कहा था कि क्या उलुबेरिया बीडीओ ने सीपीएम उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत नामांकन पत्रों के साथ छेड़छाड़ की थी।

Related post

Leave a Reply