• January 25, 2023

असम रूरल हेल्थ रेगुलेटरी अथॉरिटी एक्ट, 2004 को रद्द

असम रूरल हेल्थ रेगुलेटरी अथॉरिटी एक्ट, 2004 को रद्द

सुप्रीम कोर्ट ने असम रूरल हेल्थ रेगुलेटरी अथॉरिटी एक्ट, 2004 को रद्द कर दिया है, जो मेडिसिन और रूरल हेल्थ केयर में डिप्लोमा धारकों को कुछ सामान्य बीमारियों के इलाज, मामूली प्रक्रियाओं को करने और कुछ दवाओं को लिखने के लिए अधिकृत करता है।

एक खंडपीठ जिसमें न्यायमूर्ति बी.आर. गवई और न्यायमूर्ति बी.वी.नागरथना ने गौहाटी उच्च न्यायालय के फैसले को बरकरार रखा और उसी कानून को रद्द कर दिया और कहा कि जिस डोमेन के तहत प्रावधान में नियम लागू किए गए हैं वह संसद के लिए अनन्य है।

असम अधिनियम, जो चिकित्सा शिक्षा के ऐसे पहलुओं को विनियमित करने का प्रयास करता है [जो संसद के अनन्य डोमेन के भीतर हैं] को इस आधार पर अलग रखा जा सकता है कि राज्य विधायिका में क्षमता का अभाव है”, अदालत ने कहा।

गौहाटी उच्च न्यायालय ने इस अधिनियम को इस आधार पर रद्द कर दिया कि यह भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 के विरुद्ध था। यह कहा गया था कि भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम की धारा 10ए के आवेदन के अनुसार, राज्य सरकार को यह कदम उठाना चाहिए था। उक्त डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू करने से पहले केंद्र सरकार की अनुमति।

न्यायालय ने वर्णन किया कि अधिनियम को सूची III, प्रविष्टि 25 के आधार पर अधिनियमित किया गया है, जो न केवल चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में एक नई ताकत पेश करने की मांग करता है बल्कि एक सफल उम्मीदवार के पेशे को विनियमित करने के लिए भी है।

अधिनियम के तहत गठित नियामक प्राधिकरण को पाठ्यक्रम के न्यूनतम मानकों, आधुनिक चिकित्सा के पाठ्यक्रम की अवधि, पाठ्यक्रम, परीक्षा और ऐसे अन्य विवरणों को निर्धारित करने की शक्ति प्रदान की गई थी और यह राज्य सरकार को अनुदान देने के लिए भी अधिकृत था। एक चिकित्सा संस्थान की स्थापना के लिए अनुमति।

संघ सूची की प्रविष्टि 66 का उल्लेख करते हुए, न्यायालय ने कहा कि राज्य विधानमंडल ने विवादित अधिनियम के साथ संसद के डोमेन का अतिक्रमण करने का प्रयास किया है।

“यह आवश्यक है कि संसद द्वारा समान मानक निर्धारित किए जाएं जिनका देश भर के संस्थानों और मेडिकल कॉलेजों द्वारा पालन किया जाता है। इसके लिए, अनुसंधान, उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा में समान मानकों को बनाए रखने के उद्देश्य से प्रविष्टि 66 तैयार की गई है। इसलिए, राज्य विधानसभाओं में चिकित्सा शिक्षा के लिए न्यूनतम मानकों के निर्धारण के क्षेत्रों में विधायी क्षमता का अभाव है, किसी संस्था को मान्यता देने या अमान्य करने का अधिकार, वगैरह”, अदालत ने इस प्रकार देखा।

Related post

Leave a Reply