• February 3, 2023

मंदिर के नाम पर चल रही अनधिकृत और अवैध फर्जी वेबसाइटों को पूरे तमिलनाडु में प्रतिबंधित किया जाना चाहिए

मंदिर के नाम पर चल रही अनधिकृत और अवैध फर्जी वेबसाइटों को पूरे तमिलनाडु में प्रतिबंधित किया जाना चाहिए

मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरै पीठ ने मंगलवार को निर्देश दिया कि मंदिर के नाम पर चल रही अनधिकृत और अवैध फर्जी वेबसाइटों को पूरे तमिलनाडु में प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।

यह निर्देश तमिलनाडु में प्रमुख मंदिरों के नाम से संचालित वेबसाइटों को ब्लॉक करने और उन वेबसाइटों के संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग वाली एक याचिका पर आया है।

सुब्रमण्यन और मार्कंडन द्वारा दायर याचिका में कहा गया है, “कई लोग चेन्नई कपालेश्वर मंदिर, मदुरै मीनाक्षी अम्मन मंदिर, तंजई पेरिया मंदिर, पलानी मुरुगन मंदिर, श्रीरंगम अरंगनाथर मंदिर सहित महत्वपूर्ण मंदिरों के नाम पर फर्जी वेबसाइट शुरू करते हैं। भक्त यह सोचकर पैसे देते हैं कि वेबसाइट मंदिर की है और इसलिए ऐसी वेबसाइटों को ब्लॉक कर देना चाहिए।”

“साइबर क्राइम को यह पता लगाना चाहिए कि उन वेबसाइटों के माध्यम से कितना पैसा एकत्र किया गया है और राशि को जब्त कर लिया गया है। मंदिरों की अधिकृत वेबसाइट का पता आईटी विभाग के माध्यम से जनता को जाना जाना चाहिए, ”न्यायमूर्ति महादेवन और सत्य नारायण प्रसाद की पीठ ने कहा।

पीठ ने कहा कि पूजा करने और अधिकृत वेबसाइटों के माध्यम से दान करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए। भक्तों को मंदिरों में धन जमा करने या अधिकृत वेबसाइटों के माध्यम से भुगतान करने की सलाह दी जानी चाहिए।

पीठ ने कहा, ‘अगर फर्जी वेबसाइटों के बारे में कोई शिकायत मिलती है तो उसकी तुरंत जांच की जानी चाहिए और फर्जी वेबसाइटों के संचालकों के खिलाफ कानूनी और आपराधिक कार्रवाई की जानी चाहिए।’

न्यायाधीशों ने आगे कहा कि तमिलनाडु के मंदिरों, जैसे तिरुपति और सबरीमाला मंदिरों को पारदर्शी तरीके से चलाया जाना चाहिए।

Related post

Leave a Reply