पंचायत चुनाव : 22 स्कूली शिक्षकों का स्वतंत्र उम्मीदवारों के रूप में नामांकन दाखिल

पंचायत चुनाव : 22 स्कूली शिक्षकों का  स्वतंत्र उम्मीदवारों के रूप में नामांकन दाखिल

पंचायत चुनावों के दौरान बूथों पर हिंसा की आशंका ने स्पष्ट रूप से अलीपुरद्वार जिले के एक पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्र में 22 स्कूली शिक्षकों को स्वतंत्र उम्मीदवारों के रूप में नामांकन दाखिल करने के लिए प्रेरित किया है।

20 जून (नाम वापसी का अंतिम दिन) को नामांकन प्रक्रिया बंद होने के बाद, अलीपुरद्वार जिला प्रशासन के अधिकारी यह देखकर आश्चर्यचकित रह गए कि फालाकाटा पंचायत समिति की सीट संख्या 12 पर 25 उम्मीदवार मैदान में थे।

एक अधिकारी ने कहा, “हमें यह देखकर आश्चर्य हुआ कि 25 में से 22 उम्मीदवार निर्दलीय और स्कूली शिक्षक हैं।”

अन्य तीन उम्मीदवार तृणमूल कांग्रेस, भाजपा और कांग्रेस-वाम मोर्चा गठबंधन से हैं।

जब नामांकन पत्र दाखिल करने का काम चल रहा था, तो द टेलीग्राफ ने रिपोर्ट दी थी कि स्कूली शिक्षकों का एक वर्ग चुनाव कर्तव्यों से बचने के लिए नामांकन पत्र जमा कर रहा था।

“यह एक सामान्य रणनीति है। स्कूली शिक्षक चुनाव लड़ने के पात्र हैं और यदि वे नामांकन दाखिल करते हैं, तो उन्हें मतदान कर्तव्य नहीं सौंपा जाएगा। इस बार, उनमें से कई ने बूथों पर हिंसा के डर से नामांकन जमा कर दिया है, ”जिले के एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा।

हालाँकि, उन्होंने कहा कि फालाकाटा ब्लॉक के जटेश्वर क्षेत्र में एक ही सीट पर 22 निर्दलीय उम्मीदवारों की उपस्थिति असाधारण है, जो शिक्षक हैं।

स्थानीय सूत्रों ने बताया कि 22 निर्दलीय उम्मीदवारों में से सात एक ही परिवार से हैं। “चुनाव के दौरान उनका एक सामाजिक कार्यक्रम होता है। ऐसा लगता है कि उन्होंने नामांकन दाखिल कर दिया है ताकि वे कार्यक्रम में शामिल हो सकें अन्यथा, उन्हें चुनाव कर्तव्यों में शामिल होना पड़ सकता है, ।

इनमें से एक उम्मीदवार ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि वह चुनाव ड्यूटी में शामिल नहीं होना चाहता. “मुझे इस बात पर गंभीर संदेह है कि बूथों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी या नहीं। हम किसी भी बीमा पॉलिसी के अंतर्गत कवर नहीं हैं और हमें अपने परिवारों के बारे में सोचना है। इसलिए निर्दलीय चुनाव लड़ना ही सबसे अच्छा विकल्प है.”

एक ही पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्र में 22 शिक्षकों के मैदान में होने की बात कहते हुए प्रशासनिक अधिकारियों ने कहा कि कोई भी योग्य नागरिक चुनाव लड़ सकता है। फालाकाटा ब्लॉक विकास अधिकारी सुप्रतीक मजूमदार ने कहा, “जो कोई भी राज्य चुनाव आयोग के मानदंडों को पूरा करता है वह नामांकन दाखिल कर सकता है और चुनाव लड़ सकता है।”

Related post

अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी-> केंद्रीय बलों की 822 कंपनियां पश्चिम बंगाल में स्वतंत्र और निष्पक्ष पंचायत चुनावों के लिए पर्याप्त नहीं

अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी-> केंद्रीय बलों की 822 कंपनियां पश्चिम बंगाल में स्वतंत्र और निष्पक्ष पंचायत…

केंद्रीय बलों की 822 कंपनियां पश्चिम बंगाल में स्वतंत्र और निष्पक्ष पंचायत चुनावों के लिए पर्याप्त…
पंचायत चुनावों के लिए पूरे पश्चिम बंगाल में केंद्रीय बलों की मांग करने और तैनात करने का निर्देश

पंचायत चुनावों के लिए पूरे पश्चिम बंगाल में केंद्रीय बलों की मांग करने और तैनात करने…

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने  राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) को राज्य में 8 जुलाई को होने वाले…

Leave a Reply