• December 13, 2022

मोदी को “मारने” का आह्वान :-कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजा पटेरिया

मोदी को “मारने” का आह्वान  :-कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजा पटेरिया

मध्य प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजा पटेरिया ने पन्ना जिले की पवई तहसील में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए संविधान और अल्पसंख्यकों और दलितों के भविष्य को बचाने के लिए मोदी को “मारने” का आह्वान करने के बाद विवाद खड़ा कर दिया है।

कांग्रेस नेता के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होने के बाद  पुलिस ने पटेरिया को पन्ना स्थित उनके घर से गिरफ्तार कर लिया. भाजपा ने जहां पार्टी की आलोचना की, वहीं पटेरिया ने दावा किया कि उन्हें गलत समझा गया। कांग्रेस ने उन्हें कारण बताओ नोटिस भेजा है।

उनके बयान के वायरल होते ही बीजेपी नेताओं ने कांग्रेस और उसके नेताओं पर जमकर निशाना साधा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘भारत जोड़ो यात्रा का ड्रामा करने वालों की हकीकत सामने आ रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता के दिल में बसते हैं, वे पूरे देश की श्रद्धा और आस्था के केंद्र हैं। जब कांग्रेस जमीन पर उनका मुकाबला नहीं कर सकती तो कांग्रेस नेता मोदी को मारने की बात कर रहे हैं।

चौहान ने यह भी कहा कि एक प्राथमिकी दर्ज की जा रही है और कानून अपना काम करेगा। इसके तुरंत बाद, पटेरिया को पुलिस ने पवई में बुक किया था।

इंडियन एक्सप्रेस  पटेरिया, जो प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष हैं, ने स्पष्ट किया कि उनके आदर्श महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, बीआर अंबेडकर और राम मनोहर लोहिया हैं। “मेरे बयान को गलत समझा गया। मेरा आशय सचमुच प्रधानमंत्री को मारना नहीं था बल्कि उन्हें चुनाव में हराना था। यह उस सरकार को हराने के बारे में है जो महात्मा गांधी की बजाय (नाथूराम) गोडसे की विचारधारा की समर्थक है।

कौन हैं राजा पटेरिया?

पटेरिया दमोह जिले की हट्टा तहसील के रहने वाले हैं। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत 1971 में जबलपुर में एक साइंस कॉलेज में पढ़ते हुए कांग्रेस के साथ की थी। 1992 में हट्टा से विधानसभा उपचुनाव जीतने के बाद वे पहली बार सार्वजनिक पद के लिए चुने गए। उन्होंने 1998 में हट्टा से अपना दूसरा कार्यकाल सफलतापूर्वक जीता और दिग्विजय सिंह के नेतृत्व वाली सरकार में जगह बनाई। उन्होंने 1998 से 2003 तक तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया।

(इंडियन एक्सप्रेस हिंदी अंश)

Related post

Leave a Reply