• December 20, 2023

लोकसभा सांसदों की हरकत पर आपत्ति जताई : एक अध्यक्ष के रूप में मेरे पद, मेरी पृष्ठभूमि का अपमान करने,

लोकसभा सांसदों की हरकत पर आपत्ति जताई : एक अध्यक्ष के रूप में मेरे पद,  मेरी पृष्ठभूमि का अपमान करने,

एक वीडियो में धनखड़ की नकल करते नजर आ रहे हैं. वीडियो, जो संसद परिसर में उस स्थान पर कैप्चर किया गया प्रतीत होता है, जहां निलंबित विपक्षी सांसद विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, इसमें कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को मोबाइल फोन पर कल्याण के प्रदर्शन को रिकॉर्ड करते हुए भी दिखाया गया है। “मेरी रीढ़ बहुत सीधी है। मैं बहुत लंबा हूं,” कल्याण को वीडियो में यह कहते हुए सुना जा सकता है।

धनखड़ ने दोनों लोकसभा सांसदों की हरकत पर आपत्ति जताई.

“मैंने कष्ट सहा है, मैं आपको बताता हूं। इंस्टाग्राम पर, श्रीमान चिदम्बरम, आपकी पार्टी ने एक वीडियो डाला था जिसे बाद में वापस ले लिया गया। यह मेरे लिए शर्म की बात थी. आपने प्रवक्ता के आधिकारिक ट्विटर हैंडल का इस्तेमाल मुझे अपमानित करने, मेरा अपमान करने, एक किसान के रूप में मेरी पृष्ठभूमि का अपमान करने, एक जाट के रूप में मेरे पद का अपमान करने, एक अध्यक्ष के रूप में मेरे पद का अपमान करने के लिए किया, ”धनखड़ ने अपनी कुर्सी से कांग्रेस के दिग्गज नेता को संबोधित करते हुए कहा, जो थे सदन में मौजूद अन्य विपक्षी सदस्यों के साथ नारेबाजी के बाद उन्होंने सदन को दिन में 2 बजे दूसरी बार स्थगित कर दिया।

“मैंने सदन स्थगित कर दिया है। लोगों के मन में इस संस्था के ख़िलाफ़ किस तरह की प्रतिक्रिया है, इसका अंदाज़ा आपको नहीं है और हमें इसका सबसे निचला स्तर देखने का मौक़ा मिला. श्री चिदम्बरम यहाँ हैं। श्री चिदम्बरम, आप बहुत वरिष्ठ सदस्य हैं। कल्पना कीजिए कि मेरे दिल पर क्या गुजर रही होगी जब आपके वरिष्ठ नेता एक संसद सदस्य की वीडियोग्राफी करते हुए अध्यक्ष की संस्था का मजाक उड़ा रहे होंगे, जैसा कि एक व्यक्ति ने मुझे बताया है, ”धनखड़ ने कहा।

उन्होंने कहा कि चेयरमैन की संस्था को बर्बाद कर दिया गया है, वह भी एक राजनीतिक दल द्वारा।

इससे पहले दिन में संसद सुरक्षा उल्लंघन पर गृह मंत्री अमित शाह से बयान की मांग कर रहे विपक्षी सांसदों के विरोध के बीच दोपहर के आसपास सदन की कार्यवाही स्थगित करते समय धनखड़ ने मिमिक्री वीडियो का जिक्र किया था। “यह शर्मनाक और अस्वीकार्य है। सर्वशक्तिमान को कुछ सद्बुद्धि दें,” उन्होंने कहा।

दोपहर बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कल्याण की कथित नकल और राहुल की वीडियो रिकॉर्डिंग की निंदा की।

“कांग्रेस पार्टी शुरू से ही राष्ट्रपति की निंदा करती रही है, जो आदिवासी समुदाय से हैं। उन्होंने उपराष्ट्रपति (धनखड़) का अपमान किया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने उपराष्ट्रपति की राजस्थान यात्रा पर सवाल उठाया, जब वह सरकारी कार्यक्रमों (विधानसभा चुनाव से पहले) के लिए गए थे। यह किसानों और जाटों के प्रति पार्टी के रवैये को दर्शाता है। जोशी ने कहा, ”इंडिया गठबंधन को माफी मांगनी चाहिए।”

उच्च सदन के नेता पीयूष गोयल ने कहा कि जाट समाज ने धनखड़ की नकल करने और घटना की वीडियोग्राफी की निंदा की है।

Related post

Leave a Reply