• January 9, 2023

नागा होहो -> भारत-नागा राजनीतिक समझौते के संबंध में भारत सरकार की ईमानदारी और आदतन बयानबाजी

नागा होहो -> भारत-नागा राजनीतिक समझौते के संबंध में भारत सरकार की ईमानदारी और आदतन बयानबाजी

वर्तमान नागालैंड विधानसभा का – “चुनाव से पहले नागालैंड वार्ता का समाधान”। राज्य में फरवरी में चुनाव होने की उम्मीद के साथ, सभी की निगाहें अब इस सप्ताह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राज्य की प्रत्याशित यात्रा पर हैं।

2018 में भी, विधानसभा चुनाव से एक महीना पहले, नागालैंड आदिवासी होहोस और नागरिक संगठनों की कोर कमेटी बनाने के लिए संगठनों का एक संयोजन एक साथ आया था ताकि उसी के लिए दबाव डाला जा सके। समिति ने सात नगा उग्रवादी समूहों के समर्थन का दावा किया था और 11 राजनीतिक दलों ने एक संयुक्त समझौते पर हस्ताक्षर करते हुए कहा था कि वे चुनाव नहीं लड़ेंगे। हालाँकि, समिति जल्द ही भंग हो गई थी, क्योंकि पार्टियाँ आगे बढ़ीं और चुनाव लड़ीं।
अब, चुनाव फिर से नजदीक आने के साथ, ‘नगा नेशनल पॉलिटिकल ग्रुप्स’ या एनएनपीजी, विपक्षी दलों और आदिवासी निकायों ने फिर से मांग उठाई है।

राज्य के शीर्ष आदिवासी निकाय नागा होहो ने एक बयान जारी कर “भारत-नागा राजनीतिक समझौते के संबंध में भारत सरकार की ईमानदारी और आदतन बयानबाजी” पर सवाल उठाया। .

एनपीएफ ने अब घोषणा की है कि वह आगामी चुनावों में एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन के खिलाफ चुनाव लड़ेगी। हालांकि, एनपीएफ विधायक दल के नेता कुझोलुजो निएनु ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, जबकि यह एक चुनाव पर नागा चुनाव के समाधान को प्राथमिकता देता है, चुनाव अधिसूचित होने के बाद यह चुनाव लड़ेगा। उन्होंने कहा, “एक राजनीतिक दल के रूप में, हमारे पास कोई अन्य विकल्प नहीं है … अगर हम सभी चुनाव में हिस्सा नहीं लेते हैं, तो राष्ट्रपति शासन (राज्य में) लगाया जाएगा, जो लोगों के लिए सही नहीं है।”

कांग्रेस का मानना ​​है कि सरकार का इस्तीफा, समझौता करना, आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका था। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के थेरी ने कहा: “निर्णय लेने का समय है और इस साल हमें निर्णय लेने हैं … अगर यूडीए सरकार में कोई ईमानदारी है, तो उन्हें अपना इस्तीफा केंद्रीय गृह मंत्री को सौंप देना चाहिए, और उनसे पूछना चाहिए।” एक राजनीतिक समाधान लागू करने के लिए… यदि भाजपा ईमानदार है, तो उन्हें अपनी प्रतिबद्धता पर कायम रहना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस मुद्दे को सुलझा लिया गया है … राज्य में भाजपा को समाधान, राजनीतिक समाधान लागू करने की मांग करनी चाहिए। यदि नहीं, तो यूडीए और बीजेपी दोनों को केवल देशद्रोही, झूठा करार दिया जा सकता है, ”उन्होंने कहा।

थेरिया ने मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो पर एनएससीएन (आईएम) के सुप्रीमो थुइनगालेंग मुइवा के साथ सांठगांठ करने का भी आरोप लगाया, जो राजनीतिक समस्या को हल नहीं करना चाहते थे, और कहा कि एनएनपीजी और संघ के बीच सहमत बिंदुओं के आधार पर समझौता किया जाना चाहिए। सरकार। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को दीमापुर पहुंचकर इस मुद्दे पर तूल पकड़ेगा.

कहा जाता है कि सरकार और एनएनपीजी के बीच औपचारिक वार्ता अक्टूबर 2019 में समाप्त हो गई थी, लेकिन एनएससीएन (आईएम) की एक अलग नागा राष्ट्रीय ध्वज और संविधान की मांग पर गतिरोध के साथ अभी तक एक अंतिम समझौता नहीं हुआ है।

Related post

Leave a Reply