• December 13, 2022

कुलाधिपति के रूप में राज्यपाल को बदलने का बिल पास : सदन बहिष्कार

कुलाधिपति के रूप में राज्यपाल को बदलने का बिल पास : सदन  बहिष्कार

केरल ——–  विधानसभा ने  राज्य में विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति के रूप में राज्यपाल को बदलने और शीर्ष पद पर प्रतिष्ठित शिक्षाविदों को नियुक्त करने के लिए विश्वविद्यालय कानून (संशोधन) विधेयक पारित किया, जबकि विपक्षी यूडीएफ ने विधेयक के संबंध में अपने सुझावों को स्वीकार नहीं करने के लिए सदन का बहिष्कार किया।

स्पीकर एएन शमसीर ने कहा, ‘बिल पास हो गया है।

विधेयक घंटों की लंबी चर्चा के दौरान पारित किया गया था, जिसके दौरान कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ ने कहा कि वह राज्यपाल को चांसलर के रूप में हटाने का विरोध नहीं कर रहा था, लेकिन उन्हें सर्वोच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीशों और केरल उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीशों में से चुना जाना चाहिए।

विपक्ष ने यह भी कहा कि प्रत्येक विश्वविद्यालय के लिए अलग-अलग कुलपति होने की आवश्यकता नहीं है और चयन पैनल में मुख्यमंत्री, विपक्ष के नेता (एलओपी) और केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश शामिल होने चाहिए।

हालांकि, राज्य के कानून मंत्री पी राजीव ने कहा कि एक न्यायाधीश चयन पैनल का हिस्सा नहीं हो सकता है और अध्यक्ष एक बेहतर विकल्प होगा।

मंत्री ने यह भी कहा कि विश्वविद्यालयों के शीर्ष पर नियुक्त होने के लिए सेवानिवृत्त न्यायाधीश होना एकमात्र विकल्प नहीं हो सकता है।

सरकार द्वारा उठाए गए रुख के मद्देनजर, विपक्ष ने कहा कि वह सदन की कार्यवाही का बहिष्कार कर रहा था क्योंकि उसे डर था कि राज्य सरकार अपने पसंदीदा को नियुक्त करके केरल में विश्वविद्यालयों को कम्युनिस्ट या मार्क्सवादी केंद्रों में बदलने का प्रयास कर रही है।
विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और पिनाराई विजयन सरकार के बीच जारी खींचतान के बीच सदन में विधेयक पेश किया गया।

Related post

Leave a Reply