• December 20, 2023

मोदी का मुकाबला किया जाना चाहिए और उन महत्वपूर्ण मुद्दों पर उन्हें घेरा जाना चाहिए : खड़गे

मोदी का मुकाबला किया जाना चाहिए और उन महत्वपूर्ण मुद्दों पर उन्हें घेरा जाना चाहिए : खड़गे

भारत बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में, खड़गे ने नेतृत्व के सवाल का जवाब देते हुए कहा: “प्रधानमंत्री कौन होगा यह इस स्तर पर हमारी चिंता का विषय नहीं है। चिंता यह है कि कैसे जीतें. यदि हमारे पास पर्याप्त सांसद नहीं हैं, तो प्रधान मंत्री पद पर बहस अप्रासंगिक हो जाती है। प्रधानमंत्री उम्मीदवार के बारे में बात करने का कोई मतलब नहीं है. मोदी ने असाधारण अहंकार विकसित कर लिया है, उन्होंने मान लिया है कि केवल वह ही इस देश पर शासन कर सकते हैं और हमें पहले उन्हें हराना होगा।

यहां तक कि कांग्रेस भी नहीं चाहती कि राजनीतिक लड़ाई नरेंद्र मोदी और किसी और के बीच व्यक्तित्व टकराव तक सीमित हो जाए; पार्टी में प्रमुख धारणा यह है कि मोदी का मुकाबला किया जाना चाहिए और उन महत्वपूर्ण मुद्दों पर उन्हें घेरा जाना चाहिए जो उनके सत्ता में रहने के पिछले दो कार्यकालों के दौरान सामने आए हैं।

हालाँकि ममता शायद खड़गे को “दलित कार्ड” के रूप में बेचने की कोशिश कर रही थीं और उन्हें लगा कि यह नेतृत्व के सवाल का एक आउट-ऑफ़-द-बॉक्स समाधान है, खड़गे ने विनम्रता से किसी भी जाति-आधारित लामबंदी के खिलाफ तर्क दिया।

निःसंदेह सबसे बड़ी चिंता सीट-बंटवारे का महत्वपूर्ण मुद्दा था; कुछ पार्टियाँ चाहती थीं कि यह प्रक्रिया साल के अंत तक ख़त्म हो जाये। लेकिन अन्य लोगों ने इसे अनुचित समय सीमा के रूप में देखा और प्रक्रिया को अगले 20 दिनों के भीतर पूरा करने का निर्णय लिया गया। प्रमुख हितधारकों के बीच राज्यवार बातचीत पारस्परिक रूप से आयोजित की जाएगी और जटिल मामलों को सुलझाने के लिए ही भागीदारों की राष्ट्रीय स्तर की बैठक होगी।

कृपया विज्ञापन देकर इस मीडिया को मजबूत करें 

संपर्क : शैलेश कुमार : 7004913628

कई राज्यों में प्रमुख खिलाड़ी होने के नाते, कांग्रेस ने पहले ही वरिष्ठ नेताओं अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, मुकुल वासनिक, सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश को शामिल करते हुए एक राष्ट्रीय गठबंधन समिति की घोषणा करके बढ़त ले ली है। यह टीम सीट-बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप देने और गठबंधन सहयोगियों के बीच वितरण के लिए निर्वाचन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए राज्य के नेताओं के परामर्श से काम करेगी।

चुनावी रूप से सबसे महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश, जो भाजपा की सत्ता की रीढ़ है, में एक अतिरिक्त समस्या पैदा हो गई क्योंकि समाजवादी पार्टी (एसपी) ने भारतीय गठबंधन में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) को शामिल करने का स्पष्ट रूप से विरोध किया। सूत्रों ने कहा कि राम गोपाल यादव ने यहां तक धमकी दे दी कि अगर बसपा को शामिल किया गया तो सपा गठबंधन से बाहर हो जाएगी।

जबकि भाग लेने वाले भारत के नेताओं ने अगले कुछ महीनों में देश भर में कम से कम 8 से 10 संयुक्त सार्वजनिक बैठकें आयोजित करने का निर्णय लिया है, शुरुआत 22 दिसंबर को की जाएगी जब सभी भागीदार संसद से अपने सांसदों के निलंबन के खिलाफ देश भर में प्रदर्शन आयोजित करेंगे।

खड़गे ने कहा कि भारत 141 सांसदों को निलंबित करने के अलोकतांत्रिक कृत्य की निंदा करता है क्योंकि उनका एकमात्र अपराध गृह मंत्री द्वारा संसद में सुरक्षा उल्लंघन पर बयान की वैध मांग थी। उन्होंने कहा, ”मोदी-शाह लोकतंत्र को ख़त्म करना चाहते हैं. वे देश भर में घूम रहे हैं, बाहर की घटना के बारे में बात कर रहे हैं लेकिन संसद में इस पर चर्चा नहीं कर रहे हैं।

राहुल गांधी ने अपनी ओर से बिना किसी देरी के जन-संपर्क कार्यक्रमों पर जोर दिया; उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत के नेताओं को जनवरी में ही मैदान में उतरना चाहिए। बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि गठबंधन को तीन या चार आकर्षक मुद्दों की पहचान करनी चाहिए जो सीधे लोगों के जीवन को प्रभावित करते हैं और देश भर में एक शक्तिशाली अभियान शुरू करना चाहिए।

सूत्रों ने कहा कि बैठक में कई वक्ताओं ने ईवीएम में हेरफेर के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की और तर्क दिया कि बैलेट पेपर चुनावों में वापस आए बिना मोदी को हटाया नहीं जा सकता। हालाँकि ईवीएम सिद्धांत के खिलाफ कोई प्रतिवाद नहीं था, लेकिन कई नेताओं को ठोस सबूत के बिना इस मुद्दे को उठाने की आशंका थी। यह निर्णय लिया गया कि भारत की पार्टियाँ संयुक्त रूप से चुनाव आयोग में ईवीएम से छेड़छाड़ के बारे में संदेह व्यक्त करते हुए याचिका दायर करेंगी और वीवीपैट पर्चियों की 100 प्रतिशत गिनती की मांग करेंगी।

Related post

Leave a Reply