• December 20, 2023

जब आप 2023 के बारे में सोचेंगे तो आप इसे कैसे याद रखेंगे?

जब आप 2023 के बारे में सोचेंगे तो आप इसे कैसे याद रखेंगे?

Bill Gates (the Gates Notes)  : 

मेरे लिए, यह हमेशा वह साल रहेगा जब मैं दादा-दादी बना। यह वह वर्ष होगा जब मैंने प्रियजनों के साथ बहुत सारा कीमती समय बिताया – चाहे वह पिकलबॉल कोर्ट पर हो या सेटलर्स ऑफ कैटन का उत्साहपूर्ण खेल हो। और 2023 में पहली बार मैंने काम और अन्य गंभीर कारणों के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग किया, न कि केवल गड़बड़ करने और अपने दोस्तों के लिए पैरोडी गीत के बोल बनाने के लिए।

इस वर्ष ने हमें एक झलक दी कि एआई भविष्य को कैसे आकार देगा, और जैसे ही 2023 करीब आ रहा है, मैं उस दुनिया के बारे में पहले से कहीं अधिक सोच रहा हूं जो आज के युवाओं को विरासत में मिलेगी। पिछले साल के पत्र में, मैंने लिखा था कि कैसे दादा-दादी बनने की संभावना ने मुझे उस दुनिया के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया, जिसमें मेरी पोती का जन्म होगा। अब मैं उस दुनिया के बारे में अधिक सोच रहा हूं जो उसे विरासत में मिलेगी और अब से दशकों बाद, जब उसकी पीढ़ी प्रभारी होगी, वह कैसी होगी।

मैं इसकी कल्पना करना शुरू कर सकता हूं: जिन उपकरणों का वह उपयोग करेगी, जिन तरीकों से वह अपने प्रियजनों के संपर्क में रहेगी, ये नवाचार किन समस्याओं को हल करने में मदद करेंगे। अब हमें इस बात की बेहतर समझ है कि एआई किस प्रकार के काम खुद करने में सक्षम होगा और किन कामों के लिए यह सह-पायलट के रूप में काम करेगा। और यह पहले से कहीं अधिक स्पष्ट है कि एआई का उपयोग शिक्षा, मानसिक स्वास्थ्य और अन्य चीजों तक पहुंच को बेहतर बनाने के लिए कैसे किया जा सकता है। यह मुझे यह सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करता है कि यह तकनीक दुनिया भर में हमारे द्वारा देखी जाने वाली भयानक असमानताओं को कम करने में मदद करती है और इसमें योगदान नहीं देती है। मैं हमेशा से हर बच्चे को जीवित रहने और आगे बढ़ने का समान मौका देने के लिए नवाचार की शक्ति में दृढ़ विश्वास रखता हूं। एआई कोई अपवाद नहीं है.

नए युग के प्रारंभिक वर्ष अक्सर बहुत सारे परिवर्तनों से चिह्नित होते हैं। यदि आप याद करने लायक बूढ़े हैं, तो इंटरनेट की शुरुआत के बारे में सोचें। सबसे पहले, आप शायद ऐसे कई लोगों को नहीं जानते होंगे जो इसका उपयोग कर रहे थे। लेकिन समय के साथ यह और अधिक सामान्य हो गया, जब तक कि एक दिन, आपको एहसास नहीं हुआ कि अधिकांश लोगों के पास ईमेल पते थे, वे चीजें ऑनलाइन खरीदते थे, और अपने सवालों के जवाब देने के लिए खोज इंजन का उपयोग करते थे।

इस साल मुझे अपनी नई पोती के बारे में जानना अच्छा लगा।

अभी हम इस परिवर्तन की शुरुआत में ही हैं। यह एक रोमांचक और भ्रमित करने वाला समय है, और यदि आपने अभी तक यह नहीं सोचा है कि एआई का सर्वोत्तम उपयोग कैसे किया जाए, तो आप अकेले नहीं हैं। मैंने सोचा कि मैं इस वर्ष फाउंडेशन की रणनीति समीक्षाओं के लिए एआई टूल का उपयोग करूंगा, जिसके लिए सैकड़ों पृष्ठों की ब्रीफिंग सामग्री को पढ़ने की आवश्यकता होती है जिसे एआई मेरे लिए सटीक रूप से सारांशित कर सकता है। लेकिन पुरानी आदतों को तोड़ना कठिन है, और मैंने उनके लिए वैसे ही तैयारी की जैसे मैं हमेशा करता हूँ।

कृपया विज्ञापन देकर इस मीडिया को मजबूत करें 

संपर्क : शैलेश कुमार : 7004913628

बेशक, एआई 2023 की एकमात्र परिभाषित विशेषता से बहुत दूर है। यूक्रेन पर रूस के युद्ध और इथियोपिया में युद्ध के परिणामस्वरूप लाखों लोग असहनीय दुःख का अनुभव कर रहे हैं। इजरायलियों और फिलिस्तीनियों के साथ-साथ सूडान के लोगों की निरंतर पीड़ा से मेरा दिल टूट गया है। साथ ही, जलवायु परिवर्तन के कारण बार-बार होने वाली चरम मौसम की घटनाओं के परिणामस्वरूप अधिक लोगों को कठिनाई सहने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। और दुनिया भर में परिवार बढ़ती मुद्रास्फीति और धीमी आर्थिक वृद्धि से बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह चुनौतीपूर्ण समय है, लेकिन मैं भविष्य को लेकर आशावादी हूं। नवप्रवर्तन की गति कभी इतनी तेज़ नहीं रही। हम अल्जाइमर, मोटापा और सिकल सेल रोग जैसी कठिन समस्याओं पर बड़ी प्रगति कर रहे हैं, जिससे लाखों लोगों के जीवन में सुधार होगा। मेरे मित्र स्वर्गीय हंस रोसलिंग कहा करते थे कि “चीजें खराब हो सकती हैं और बेहतर हो सकती हैं।” यह एक अच्छा अनुस्मारक है कि प्रगति न केवल संभव है बल्कि हर दिन हो रही है।

इसीलिए मैं यह सुनिश्चित करने के लिए समर्पित हूं कि असफलताओं के बावजूद भी, दुनिया सबसे गरीब लोगों की मदद के लिए और अधिक प्रयास करती रहे। मैं इस काम का बड़ा हिस्सा गेट्स फाउंडेशन के माध्यम से करता हूं, जहां मेरे सहयोगी वैश्विक स्वास्थ्य, शिक्षा, लैंगिक समानता और बहुत कुछ में सुधार के लिए समर्पित रहते हैं। जबकि मैं हमारे साझेदारों के साथ उनके द्वारा किए जा रहे अविश्वसनीय काम के बारे में एक हजार पेज लिख सकता हूं, यह पत्र केवल कुछ सबसे रोमांचक सफलताओं पर केंद्रित है।

मैं यह भी लिखता हूं कि मैं दुनिया की जलवायु प्रगति के बारे में आशावादी क्यों हूं। मेरा अधिकांश जलवायु और ऊर्जा कार्य ब्रेकथ्रू एनर्जी के माध्यम से किया जाता है, हालांकि गेट्स फाउंडेशन निम्न और मध्यम आय वाले देशों में लोगों को गर्म होती दुनिया के अनुकूल ढलने में मदद कर रहा है। मैं अल्जाइमर रोग जैसे अन्य क्षेत्रों में अनुसंधान को निजी तौर पर वित्त पोषित करना भी जारी रखता हूं। और मैं अभी भी माइक्रोसॉफ्ट को सलाह देता हूं, जो मुझे पाइपलाइन में क्या आ रहा है और इसका उपयोग दुनिया को और अधिक न्यायसंगत जगह बनाने के लिए कैसे किया जा सकता है, इसकी जानकारी देता है।

मैं भाग्यशाली हूं कि मेरा काम मुझे उन सभी तरीकों की जानकारी देता है जिनसे दुनिया बेहतर हो रही है। जिन चुनौतियों का हम सामना करते हैं वे बहुत कम कठिन लगती हैं जब आप समझते हैं कि उनसे निपटने के लिए वास्तव में क्या करना होगा। इस पत्र में, मैं आने वाले वर्ष के बारे में आशावादी होने के कुछ कारण साझा करूंगा। मुझे आशा है कि वे आपको आने वाली सभी प्रगति के बारे में मेरी तरह उत्साहित करेंगे।

LINK :

https://www.gatesnotes.com/The-Year-Ahead-2024?WT.mc_id=20231218210000_TYA-2024_BG-EM_&WT.tsrc=BGEM

Related post

Leave a Reply