• February 26, 2024

मिचांग चक्रवात से बर्बाद तंबाकू के लिए तम्बाकू बोर्ड के उत्पादक कल्याण कोष से निधि के उन उत्पादक सदस्यों को 10,000/- रुपये का ब्याज मुक्त ऋण स्वीकृत

मिचांग चक्रवात से बर्बाद तंबाकू के लिए  तम्बाकू बोर्ड के उत्पादक कल्याण कोष से निधि के उन उत्पादक सदस्यों को 10,000/- रुपये का ब्याज मुक्त ऋण स्वीकृत

पीआईबी दिल्ली — —- फ्लू क्यूर्ड वर्जीनिया (एफसीवी) तंबाकू का उत्पादन भारत में मुख्य रूप से 2 राज्यों, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में किया जाता है।

वर्तमान में आंध्र प्रदेश में फसल का मौसम चल रहा है, जिसमें 42,915 एफसीवी तंबाकू उत्पादक हैं और कर्नाटक में नीलामी चल रही है, जिसमें 39,552 एफसीवी तंबाकू उत्पादक हैं।

3-5 दिसंबर 2023 तक MICHANG चक्रवात के कारण आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हुई थी। आंध्र प्रदेश में एलुरु, पूर्वी गोदावरी, काकीनाडा, प्रकाशम, नेल्लोर, बापटला, पालनाडु और गुंटूर जिलों में उगाई जाने वाली एफसीवी तंबाकू की फसल इन चक्रवाती बारिश के कारण गंभीर रूप से प्रभावित हुई है।

आंध्र प्रदेश में चालू फसल सीजन में बोया गया अनुमानित क्षेत्रफल 75,355 हेक्टेयर था। और 14,730 हे. इस भारी बारिश के कारण कुल रोपित क्षेत्र का लगभग 20% क्षेत्र प्रभावित हुआ है। एफसीवी तम्बाकू की फसल  के बह जाने, खड़ी फसल के डूबने, जल जमाव और परिणामस्वरूप खड़ी फसल के मुरझाने से प्रभावित हुई है।

आंध्र प्रदेश में एफसीवी तम्बाकू उत्पादकों की कठिनाइयों को देखते हुए, भारत सरकार ने तम्बाकू बोर्ड के उत्पादक कल्याण कोष से निधि के उन उत्पादक सदस्यों को 10,000/- रुपये का ब्याज मुक्त ऋण स्वीकृत किया है, जिनकी फसलें मिचौंग के कारण क्षतिग्रस्त हो गई थीं। आंध्र प्रदेश में चक्रवाती बारिश. यह केवल आंध्र प्रदेश फसल सीजन 2023-24 के लिए एकमुश्त ब्याज मुक्त ऋण है। यह ब्याज मुक्त ऋण राशि 2023-24 आंध्र प्रदेश फसल सीजन की संबंधित तंबाकू उत्पादकों की नीलामी बिक्री आय से वसूल की जाएगी।

फिलहाल कर्नाटक में एफसीवी तंबाकू की नीलामी चल रही है। अब तक, बोर्ड द्वारा कर्नाटक में अपने ई-नीलामी प्लेटफार्मों के माध्यम से लगभग 85.12 मिलियन किलोग्राम एफसीवी तंबाकू का विपणन किया जा चुका है। तम्बाकू उत्पादकों को मिलने वाली औसत कीमत में 12.49% की बढ़ोतरी हुई है यानी पिछले वर्ष 228.01/- रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर चालू वर्ष में 256.48/- रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

कर्नाटक में, कर्नाटक राज्य सरकार ने 2 एफसीवी तम्बाकू उत्पादक तालुकों को छोड़कर सभी में सूखा घोषित कर दिया है। इससे एफसीवी तंबाकू उत्पादकों की आजीविका प्रभावित हुई है। इसके कारण, भारत सरकार ने केवल कर्नाटक फसल सीजन 2023-24 के लिए पंजीकृत उत्पादकों के अतिरिक्त उत्पादन और अपंजीकृत उत्पादकों के अनधिकृत उत्पादन की बिक्री पर जुर्माना माफ करने के बाद तंबाकू बोर्ड नीलामी मंच पर एफसीवी तंबाकू की बिक्री की अनुमति देने का निर्णय लिया है। .

Related post

Leave a Reply