• August 13, 2021

राहुल गांधी सहित कम से कम 22 नेताओं के ट्विटर हैंडल बंद :: संसद में “मार्शल लॉ”

राहुल गांधी सहित कम से कम 22 नेताओं के ट्विटर हैंडल बंद :: संसद में “मार्शल लॉ”

संसद के मानसून सत्र के अचानक समाप्त होने के एक दिन बाद, विपक्षी दलों ने सरकार के खिलाफ एक आक्रामक अभियान शुरू किया, जिसमें बीमा व्यवसाय (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक पारित करने के दौरान महिला सदस्य ने आरोप लगाया गया कि “बाहरी” जो “संसद की सुरक्षा” का हिस्सा नहीं थे, उन्हें राज्यसभा में सांसदों के साथ “मैनहैंडल” करने के लिए लाया गया था।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सभापति एम वेंकैया नायडू को पत्र लिखकर “सरकार के सत्तावादी रवैये और अलोकतांत्रिक कार्यों” की निंदा की। इसके बाद वरिष्ठ विपक्षी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने नायडू से मुलाकात की और अपना विरोध व्यक्त किया।

विपक्ष को एकजुट करने में अग्रणी भूमिका निभाने वाली कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि पार्टी का आधिकारिक ट्विटर हैंडल, उसकी छह राज्य इकाइयों के हैंडल और साथ ही राहुल गांधी सहित कम से कम 22 नेताओं के हैंडल बंद कर दिए गए हैं। राहुल से शुरू करते हुए, ट्विटर ने नौ वर्षीय संदिग्ध बलात्कार-हत्या पीड़िता के परिवार की तस्वीर वाले पोस्ट पर हैंडल को बंद कर दिया था।

कांग्रेस के सोशल मीडिया विभाग के प्रमुख रोहन गुप्ता ने दावा किया कि उसके शीर्ष नेताओं और कार्यकर्ताओं के लगभग 5,000 खातों को ट्विटर द्वारा अवरुद्ध कर दिया गया था।

कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी सरकार पर ट्विटर को “धमकी” देकर उसकी आवाज दबाने की कोशिश करने का आरोप लगाया, पार्टी नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि यह प्रयास विफल हो जाएगा। उनका खाता बंद करने वालों में से था। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्विटर पर लोकतंत्र का गला घोंटने के लिए सरकार के साथ मिलीभगत का आरोप लगाया। कई कांग्रेस नेताओं ने अपनी ट्विटर प्रोफाइल तस्वीरों को राहुल के साथ बदल दिया।

नायडू को सौंपे गए नोट में, विपक्षी नेताओं ने कहा कि बुधवार को राज्यसभा में जो हुआ वह “हमारे लोकतंत्र का अभूतपूर्व अपमान” था और यह ऐसा था जैसे संसद में “मार्शल लॉ” था। “बहुत बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी, जो राज्य सभा सचिवालय के वॉच एंड वार्ड स्टाफ के नियमित हिस्से का हिस्सा नहीं थे, को तैनात किया गया था। उन्होंने अस्वीकार्य बल का इस्तेमाल किया और संसद सदस्यों के साथ बदसलूकी की।

खड़गे ने कहा कि विपक्षी सांसदों को बीमा विधेयक के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने से रोका गया, जिस पर व्यापक सहमति थी कि इसे एक प्रवर समिति के पास भेजा जाना चाहिए।

नायडू से मिलने वाले प्रतिनिधिमंडल में खड़गे के अलावा राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा, उसके मुख्य सचेतक जयराम रमेश, राकांपा प्रमुख शरद पवार, शिवसेना के संजय राउत, समाजवादी पार्टी के राम गोपाल यादव, राजद के मनोज झा शामिल थे. द्रमुक के तिरुचि शिवा, सीपीएम के एलाराम करीम और भाकपा के बिनॉय विश्वम।

तृणमूल कांग्रेस, जो विपक्ष की बैठक में शामिल नहीं हुई और न ही प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थी, ने भी सरकार पर हमला करते हुए एक बयान जारी किया।

14 विपक्षी दलों के नेताओं ने एक संयुक्त बयान जारी कर सरकार पर मानसून सत्र को “जानबूझकर पटरी से उतारने” का आरोप लगाया, पेगासस घोटाले, किसानों के आंदोलन, मुद्रास्फीति और आर्थिक स्थिति पर चर्चा की मांग को रोक दिया। उन्होंने कहा, “सरकार अभिमानी, निष्ठाहीन और अडिग रही।”

ट्विटर के सूत्रों ने कहा कि एक नाबालिग ‘बलात्कार’ पीड़िता की पहचान को कथित रूप से दूर करने वाली तस्वीर पर ट्वीट्स तक पहुंच को अवरुद्ध करने या खातों तक पहुंच को प्रतिबंधित करने की कार्रवाई “स्पेक्ट्रम में” की गई थी, न कि केवल कांग्रेस से जुड़े खातों पर।

एक सूत्र ने कहा कि कार्रवाई ट्विटर की नीति के अनुसार थी और कानूनी नोटिस पर निर्भर नहीं थी।

अपनी आधिकारिक प्रतिक्रिया में, ट्विटर, जो अपनी नीतियों को लेकर मोदी सरकार की आलोचना का सामना कर रहा है, ने कहा कि उसने “विवेकपूर्ण और निष्पक्ष रूप से सभी के लिए” नियमों को लागू किया। “हमने कई सौ ट्वीट्स पर सक्रिय कार्रवाई की है, जिन्होंने एक ऐसी छवि पोस्ट की है जो हमारे नियमों का उल्लंघन करती है, और हमारे प्रवर्तन विकल्पों की सीमा के अनुरूप ऐसा करना जारी रख सकती है। कुछ प्रकार की निजी जानकारी में दूसरों की तुलना में अधिक जोखिम होता है, और हमारा उद्देश्य हमेशा व्यक्तियों की गोपनीयता और सुरक्षा की रक्षा करना होता है, ”प्लेटफॉर्म के एक प्रवक्ता ने कहा।

ट्विटर ने कहा कि यदि नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया गया कोई पोस्ट खाता धारक द्वारा हटाया नहीं जाता है, तो यह एक नोटिस के पीछे खाते को छुपाता है और यह तब तक लॉक रहता है जब तक कि उक्त ट्वीट को हटा नहीं दिया जाता है या इसके खिलाफ अपील को सफलतापूर्वक संसाधित नहीं किया जाता है। अमेरिका स्थित कंपनी ने कहा कि उसे राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने इस बारे में सतर्क किया था

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply