• February 26, 2024

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने  दो प्रमुख संगठनों, भारतीय बैंक संघ (आईबीए) और डाक विभाग (डीओपी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने  दो प्रमुख संगठनों, भारतीय बैंक संघ (आईबीए) और डाक विभाग (डीओपी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर

पीआईबी दिल्ली    — — अपनी तरह की पहली पहल में, भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने  दो प्रमुख संगठनों, भारतीय बैंक संघ (आईबीए) और डाक विभाग (डीओपी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। आगामी लोकसभा 2024 के आम चुनावों से पहले इसके मतदाता पहुंच और जागरूकता के प्रयास। यह पहल देश में चुनावी जागरूकता बढ़ाने के लिए ईसीआई के अथक प्रयासों की निरंतरता में है। विशेष रूप से, ईसीआई ने हाल ही में स्कूलों और कॉलेजों के शैक्षिक पाठ्यक्रम में चुनावी साक्षरता को औपचारिक रूप से एकीकृत करने के लिए शिक्षा मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त श्री अरुण गोयल की उपस्थिति में आज समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर डाक विभाग के सचिव श्री विनीत पांडे, आईबीए के मुख्य कार्यकारी श्री सुनील मेहता और डाक विभाग, आईबीए और ईसीआई के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

आईबीए के साथ समझौता ज्ञापन

डाक विभाग के साथ समझौता ज्ञापन

एमओयू के हिस्से के रूप में, आईबीए और डीओपी अपने सदस्यों और संबद्ध संस्थानों/इकाइयों के साथ अपने व्यापक नेटवर्क के माध्यम से निशुल्क आधार पर मतदाता शिक्षा को बढ़ावा देने में सहायता प्रदान करेंगे, नागरिकों को उनके चुनावी अधिकारों, प्रक्रियाओं के बारे में ज्ञान के साथ सशक्त बनाने के लिए विभिन्न हस्तक्षेपों को नियोजित करेंगे। और पंजीकरण एवं मतदान के चरण।

एमओयू की मुख्य विशेषताओं में शामिल हैं:

सदस्य और संबद्ध संस्थान/इकाइयाँ अपनी वेबसाइटों पर मतदाता शिक्षा संदेशों को प्रमुखता से प्रदर्शित करेंगे, जिससे आगंतुकों को चुनावी प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने का निर्देश मिलेगा।

मतदाता शिक्षा सामग्री को विभिन्न प्रचार चैनलों जैसे सोशल मीडिया और सदस्य संस्थानों के ग्राहक आउटरीच प्लेटफार्मों के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा, जिससे हितधारकों और जनता के बीच व्यापक जागरूकता सुनिश्चित होगी।

मतदाता शिक्षा संदेश प्रमुख स्थानों पर कार्यालय के बुनियादी ढांचे/परिसरों पर पोस्टर, फ्लेक्स और होर्डिंग्स के रूप में प्रदर्शित किए जाएंगे, जो प्रमुख संपर्क बिंदुओं पर ग्राहकों तक पहुंचेंगे।

आईबीए और डीओपी के तहत सभी सदस्य संस्थान कर्मचारियों और ग्राहकों को मतदाता शिक्षा से संबंधित चर्चाओं और पहलों में शामिल करने के लिए मतदाता जागरूकता मंच स्थापित करेंगे।

आईबीए और डीओपी के कर्मचारियों के नियमित अभिविन्यास कार्यक्रमों में स्वीप पर प्रशिक्षण मॉड्यूल के बारे में संवेदनशील बनाना।

डाक विभाग डाक वस्तुओं पर एक विशेष रद्दीकरण टिकट (मतदाता शिक्षा संदेश अंकित) लगाएगा।

पिछले कुछ वर्षों में चुनाव आयोग द्वारा निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से चुनावों के सफलतापूर्वक प्रबंधन और संचालन के साथ-साथ मतदाताओं की भागीदारी में उल्लेखनीय वृद्धि के बावजूद, एक चिंता यह भी है कि लगभग 30 करोड़ मतदाताओं (91 करोड़ में से) ने मतदान नहीं किया। लोकसभा 2019 के आम चुनाव में मतदान प्रतिशत 67.4% था, जिसे सुधारने के लिए आयोग ने एक चुनौती के रूप में लिया है

आईबीए और डाक विभाग के साथ यह सहयोग, नागरिकों को उनके चुनावी अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में ज्ञान और जागरूकता के साथ सशक्त बनाकर लोकतंत्र को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है। ठोस प्रयासों के माध्यम से, दोनों संगठन चुनावी प्रक्रिया में सूचित और सक्रिय भागीदारी की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

26 सितंबर, 1946 को गठित भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की शुरुआत 22 सदस्यों के साथ हुई और अब पूरे देश में 247 सदस्यों का एक मजबूत नेटवर्क है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक 90,000 से अधिक शाखाओं और 1.36 लाख एटीएम के साथ अग्रणी हैं, इसके बाद निजी क्षेत्र के बैंकों की 42,000 से अधिक शाखाएँ हैं, जिनमें 79,000 से अधिक एटीएम हैं। क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक 22,400 से अधिक शाखाओं का योगदान करते हैं, जबकि लघु वित्त और भुगतान बैंक लगभग 7000 शाखाएँ और 3000 से अधिक एटीएम संचालित करते हैं। विदेशी बैंक 840 शाखाएँ और 1,158 एटीएम रखते हैं, और स्थानीय क्षेत्र बैंकों की 81 शाखाएँ हैं। देश भर में 2.19 लाख से अधिक एटीएम के साथ शाखाओं की कुल संख्या 1.63 लाख से अधिक है।

150 से अधिक वर्षों से, डाक विभाग (DoP) देश के संचार की रीढ़ रहा है और इसने देश के सामाजिक आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 1,55,000 से अधिक डाकघरों के साथ, DoP के पास दुनिया में सबसे व्यापक रूप से वितरित डाक नेटवर्क है।

Related post

Leave a Reply