• July 5, 2023

अहमदाबाद और गांधीनगर में 7-8 जुलाई, 2023 को दुनिया भर के 57 शहरों और भारत के 35 शहरों के प्रतिनिधि और प्रतिभागी

अहमदाबाद और गांधीनगर में 7-8 जुलाई, 2023 को दुनिया भर के 57 शहरों और भारत के 35 शहरों के प्रतिनिधि और प्रतिभागी
PIB Delhi ———–  गुजरात के दो शहरों अहमदाबाद और गांधीनगर में 7-8 जुलाई, 2023 को दुनिया भर के 57 शहरों और भारत के 35 शहरों के प्रतिनिधि और प्रतिभागी एकत्र होंगे। ये तैयारियां जी-20 के अंतर्गत कार्यसमूह अर्बन-20 के छठे चक्र के मेयर शिखर सम्मेलन के आयोजन के लिए की जा रही है। यू-20 ने जी-20 देशों के शहरों के बीच चर्चा की सुविधा प्रदान करके शहरी प्राथमिकताओं के संबंध में जी-20 वार्ताओं को सामूहिक रूप से सूचित करने के लिए शहरों हेतु एक मंच स्थापित किया है। मेयर, डिप्टी मेयर और शहर के अधिकारियों के अलावा सरकारी प्रतिनिधियों और ज्ञान साझेदारों सहित 500 से अधिक प्रतिभागियों के साथ यह अब तक के सबसे बड़े यू-20  शिखर सम्मेलनों में से एक बनने की ओर अग्रसर है। दोनों शहर यू-20 चेयर अहमदाबाद शहर की प्राथमिकताओं को रेखांकित करने वाले बैनरों और पोस्टरों से सज्जित हैं।

अहमदाबाद प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है और शिखर सम्मेलन को सफल बनाने की व्यापक तैयारियां जारी हैं। इस दो दिवसीय कार्यक्रम में उद्घाटन सत्र और जी-20  नेताओं को मेयरों द्वारा यू-20 वक्‍तव्‍य सौंपने के अलावा, कई विषयगत सत्र और स्पॉटलाइट कार्यक्रम शामिल किए गए हैं। इस प्रयास के लिए अहमदाबाद को नोडल मंत्रालय के रूप में आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय (एमओएचयूए), राष्ट्रीय नगर कार्य संस्थान (एनआईयूए), यू-20 के तकनीकी सचिवालय और यू-20 के संयोजकों, सी-40 शहरों और यूसीएलजी (संयुक्त शहर और स्थानीय सरकारों) द्वारा सहायता दी जा रही है।

मेयर सम्‍मेलन का आधिकारिक उद्घाटन 7 जुलाई को गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्रभाई पटेल और माननीय आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री श्री कौशल किशोर द्वारा किया जाएगा। अहमदाबाद शहर की ओर से, अहमदाबाद के माननीय मेयर श्री किरीटकुमार जे. परमार प्रतिनिधियों का स्वागत करेंगे और जी-20 के एसओयूएस शेरपा श्री अभय ठाकुर और सचिव, एमओएचयूए श्री मनोज जोशी भारतीय शहरों की विकास यात्रा के संबंध में अपने दृष्टिकोण साझा करेंगे।

शिखर सम्मेलन के दौरान यू-20 प्राथमिकता वाले छह क्षेत्रों पर विषयगत सत्र आयोजित किए जाएंगे। यू-20 के प्राथमिकता वाले क्षेत्र जी-20  द्वारा पर्यावरणीय जिम्मेदारी, जलवायु वित्त और भविष्य के शहरों पर दिए जा रहे जोर को प्रतिध्‍वनित करते हैं। यू-20 के अंतर्गत छह प्राथमिकताएं हैं; ‘पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार व्यवहारों को प्रोत्साहित करना’, ‘जलवायु वित्त में तेजी लाना’, ‘जल सुरक्षा सुनिश्चित करना’, ‘स्थानीय संस्कृति और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना’, ‘शहरी शासन और योजना के लिए ढांचे की पुनर्रचना करना’, और ‘डिजिटल शहरी भविष्य को उत्प्रेरित करना’। विषयगत सत्रों में टोक्यो, रियाद, पेरिस, सूरत, श्रीनगर, अम्मान, लॉस एंजिल्स, न्यूयॉर्क सिटी, कटोविस, रियो डी जनेरियो, दुबई, इंदौर, किचनर, लंदन, मोंटेवीडियो, जोहान्सबर्ग, कोच्चि और डरबन आदि शहरों के मेयर या शहरों के समकक्ष अधिकारियों द्वारा वार्ता और प्रस्तुतियां शामिल होंगी।

शिखर सम्मेलन में निम्नलिखित स्पॉटलाइट सत्र भी आयोजित किए जाएंगे:

  • निर्मित पर्यावरण की डीकार्बोनाइजिंग
  • महिलाओं, युवाओं और बच्चों को शहरी विकास की मुख्यधारा में लाना
  • शहरी निवेश को नए सिरे से परिभाषित करना: भविष्य की प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने वाला एक वैश्विक शहरी ढांचा
  • सर्कुलर इकोनॉमी में जल, अपशिष्ट जल और ठोस अपशिष्ट से संबंधित विषयों को अंतिम रूप दिया जाएगा
  • जलवायु-उत्तरदायी और लचीले शहरों का निर्माण
  • लोगों के लिए डेटा को काम में लाना

इन सत्रों का आयोजन करने के लिए कई ज्ञान साझेदार एनआईयूए के साथ सहयोग कर रहे हैं। इनमें विश्व आर्थिक मंच (डब्‍ल्‍यूईएफ), सी-40 शहर, अखिल भारतीय स्थानीय स्वशासन संस्थान (एआईआईएलएसजी), यूनेस्को, यूनिसेफ, जीआईजेड और आईसीएलईएल शामिल हैं। इन सत्रों के वक्ताओं और चर्चाकर्ताओं में संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, विश्व बैंक समूह, अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (आईएफसी), और बहुपक्षीय संगठनों, विकास बैंकों आदि सहित विभिन्न संगठनों के शहरी विकास मुद्दों के विशेषज्ञ शामिल होंगे।

दुनिया भर के प्रतिभागी मेयर दोनों दिन शहरों के लिए यू-20 प्राथमिकताओं और निरंतरता के एजेंडे पर विचार-विमर्श के लिए क्‍लोज डोर सेशन के दौरान भी शामिल होंगे। शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन के क्‍लोज डोर सेशन  को ‘जलवायु वित्त’ के मुद्दे पर शहरों की गोलमेज बैठक के रूप में डिजाइन किया गया है।

मेयर शिखर सम्मेलन के दौरान प्रतिनिधि गांधीनगर में एक अत्याधुनिक व्यापारिक जिले गिफ्ट सिटी (गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी) का दौरा करेंगे। हेरिटेज वॉक के माध्यम से प्रतिनिधि अहमदाबाद के पुराने शहर के स्‍थापत्‍य को देखेंगे और भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महात्मा गांधी की महत्वपूर्ण भूमिका और दुनिया के लिए उनके शांति और अहिंसा के संदेशों को समझने के लिए साबरमती आश्रम का दौरा करेंगे। वे साबरमती रिवरफ्रंट सहित अहमदाबाद शहर में शुरू की गई विभिन्न शहरी विकास पहलों का भी दौरा करेंगे। प्रतिनिधि गुजरात और भारत की संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को दर्शाने वाले कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे और लजीज गुजराती व्यंजनों के स्वाद का लुत्‍फ उठाएंगे।

वक्‍तव्‍य, प्रत्येक चक्र में यू-20 विचार-विमर्श का एक परिणाम दस्तावेज़ है, जिसका जी-20 देशों के शहरों द्वारा समर्थन किया जाता है। प्रतिभागी मेयरों द्वारा जी-20 शेरपा श्री अमिताभ कांत और माननीय केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी को वक्‍तव्‍य सौंपने के साथ मेयर शिखर सम्मेलन का समापन होगा।

***

Related post

Leave a Reply