• February 27, 2024

अमृत भारत स्टेशन योजना श्री माता वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

अमृत भारत स्टेशन योजना  श्री माता वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

जम्मू : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने   पिछले दस वर्षों में उनकी सरकार में घोटाले न होने के कारण जो पैसा बचा था, उसका इस्तेमाल और पूर्वोत्तर में कश्मीर और 2500 किलोमीटर के समर्पित माल गलियारे पर जम्मू से नए इलाकों में रेलवे लाइन बिछाने के लिए किया जा रहा है।

उन्होंने यह बात नई दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत श्री माता वैष्णो देवी (एसएमवीडी) कटरा रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखते हुए कही। उन्होंने सांबा जिले के विजयपुर रेलवे स्टेशन पर एक ओवरब्रिज की परियोजना की आधारशिला भी रखी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समारोह में शामिल हुए।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने राजभवन जम्मू से इस कार्यक्रम में वस्तुतः भाग लिया; पीएमओ में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह और सांसद जुगल किशोर शर्मा क्रमशः कटरा और विजयपुर रेलवे स्टेशनों पर मौजूद थे।

ये जम्मू-कश्मीर परियोजनाएं ‘विकसित भारत विकसित रेलवे’ कार्यक्रम का हिस्सा थीं, जिसे 500 से अधिक रेलवे स्टेशनों और 1500 अन्य स्थानों पर देखा गया, जहां प्रधान मंत्री ने 41,000 करोड़ रुपये से अधिक की लगभग 2000 रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया और राष्ट्र को समर्पित किया।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पुनर्विकास के लिए चुने गए 553 रेलवे स्टेशन जम्मू-कश्मीर सहित 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं। इन्हें 19,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पुनर्विकास किया जाएगा।

कटरा स्टेशन के अलावा, जम्मू-कश्मीर के तीन अन्य स्टेशनों, अर्थात् उधमपुर, जम्मू और बडगाम रेलवे स्टेशनों को भी अमृत स्टेशनों के रूप में पुनर्विकास किया जाएगा। चार में से तीन जम्मू क्षेत्र में हैं।

ये अमृत भारत स्टेशन शहर के दोनों किनारों को एकीकृत करते हुए ‘सिटी सेंटर’ के रूप में कार्य करेंगे। उनमें छत प्लाजा, सुंदर भूदृश्य, इंटर मॉडल कनेक्टिविटी, बेहतर आधुनिक अग्रभाग, बच्चों के खेलने का क्षेत्र, कियोस्क, फूड कोर्ट आदि जैसी आधुनिक यात्री सुविधाएं होंगी। इन्हें पर्यावरण अनुकूल और दिव्यांग अनुकूल के रूप में पुनर्विकसित किया जाएगा। इन स्टेशन भवनों का डिज़ाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा।

प्रधानमंत्री ने 1500 रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास का शिलान्यास, उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित किया। उनमें से एक की लागत 49 करोड़ रुपये है जो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के विजयपुर में होगी। ये रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) और अंडरपास 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हैं, इन परियोजनाओं की कुल लागत लगभग 21,520 करोड़ रुपये है। इन परियोजनाओं से भीड़भाड़ कम होगी, सुरक्षा और कनेक्टिविटी बढ़ेगी, रेल यात्रा की क्षमता और दक्षता में सुधार होगा।

उन्होंने कहा, “इसी तरह, आज भी, विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 300 जिलों में फैले 550 से अधिक स्टेशनों का नवीनीकरण किया जा रहा है। ”

प्रधानमंत्री ने  विकास परियोजनाओं के लिए भारत की युवा शक्ति को विशेष रूप से बधाई देते हुए उन्हें विकसित भारत का वास्तविक लाभार्थी बताया। उन्होंने कहा, ”आज की विकास परियोजनाओं से लाखों युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार के अवसर पैदा होंगे, साथ ही स्कूलों में पढ़ने वालों को भी लाभ होगा। विकसित भारत कैसे बनेगा, यह तय करने का मुख्य अधिकार युवाओं को है।” उन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से विकसित भारत में रेलवे के सपनों को साकार करने के लिए युवाओं के प्रति आभार व्यक्त किया और विजेताओं को बधाई भी दी।

उन्होंने युवाओं को आश्वासन दिया कि उनके सपने और कड़ी मेहनत प्रधानमंत्री के संकल्प के साथ विकसित भारत की गारंटी होगी और खुशी व्यक्त की कि आने वाले अमृत भारत स्टेशन “विकास” और “विरासत” दोनों के प्रतीक होंगे।

प्रधान मंत्री मोदी ने पिछले 10 वर्षों में एक विकसित भारत के निर्माण को दोहराया, खासकर रेलवे में जहां परिवर्तन स्पष्ट था। उन्होंने देखा कि पिछले 10 वर्षों में, जो सुविधाएं कभी दूर की कौड़ी थीं, वे आज वास्तविकता बन गई हैं। इस संबंध में उन्होंने वंदे भारत, अमृत भारत, नमो भारत जैसी आधुनिक सेमी हाई-स्पीड ट्रेनों, रेल लाइनों के विद्युतीकरण की तेज गति और ट्रेनों के अंदर और स्टेशन प्लेटफार्मों पर सफाई का उदाहरण दिया।

उन्होंने तुलना की कि कैसे भारतीय रेलवे में मानवरहित फाटक आम बात है जबकि ओवरब्रिज और अंडरब्रिज ने आज निर्बाध और दुर्घटना-मुक्त आवाजाही सुनिश्चित की है। उन्होंने यह भी बताया कि रेलवे स्टेशनों पर गरीबों और मध्यम वर्ग को हवाईअड्डों जैसी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं।

“आज का रेलवे नागरिकों के लिए यात्रा को आसान बनाने का मुख्य आधार बनता जा रहा है। जैसे ही अर्थव्यवस्था वैश्विक रैंकिंग में 11वें से 5वें स्थान पर पहुंच गई है, रेलवे बजट में भारी वृद्धि हुई है जो 10 साल पहले 45,000 करोड़ रुपये से बढ़कर आज 2.5 लाख करोड़ रुपये हो गया है। जरा सोचिए जब हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति बन जाएंगे तो हमारी ताकत कितनी बढ़ जाएगी। इसलिए, मोदी भारत को जल्द से जल्द दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, ”उन्होंने कहा।

Related post

Leave a Reply