• February 9, 2018

बेटियों के उत्थान के लिए जागृति अभियान : गोयल

बेटियों के उत्थान के लिए जागृति अभियान : गोयल

झज्जर (जनसंपर्क विभाग)—- जिला में कन्याओं के मान सम्मान को लेकर किए जा रहे सराहनीय प्रयासों को लेकर अब जागृति कार्यक्रम के माध्यम सेे बेटियों को सशक्त बनाया जाएगा।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान की आशांवित सफलता के उपरांत राज्य सरकार की ओर से दो जिलों झज्जर व रोहतक में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में जागृति अभियान चलेगा। यूनिसेफ के सहयोग से चलने वाले इस अभियान में जिले की बेटियों को उनके अधिकारों, सुरक्षा, सम्मान, एवं कार्यक्षेत्र में सकारात्मक माहौल उपलब्ध कराने के साथ-साथ स्कूली बालिकाओं में सामाजिकरण पर फोकस रहेगा।

अभियान के विभिन्न पहलुओं को लेकर उपायुक्त सोनल गोयल की अध्यक्षता में सहयोगी विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ इस विषय पर विस्तृत चर्चा हुई।

उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि जिला में लिंगानुपात की स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है,जोकि इस वर्ष बढकर नौ से ज्यादा हो गया है और हमें इसे प्रति हजार पहुंचाते हुए बराबरी पर लाना है। उन्होंने कहा कि युनिसेफ की ओर से तैयार कार्यक्रमों से निश्चित रूप से बेटियों का समुचित विकास होगा।

उन्होंने कहा कि युनिसेफ संस्था की सरकार के बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान को प्रभावी बनाने के उददेश्य से देश भर में कार्यक्रम से जुड़े विभागों से समन्वय स्थापित करके बेेटियों की उन्नति के लिए काम कर रही है।

अब इस संस्था की ओर से झज्जर और रोहतक जिलों को चुना गया है,जिसके तहत महिला एवं बाल विकास,बाल कल्याण विभाग,स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के अधिकारी जागृति प्रोग्राम को सफल बनाने में अपना सहयोग देंगे।

उपायुक्त ने बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी से वन स्टाप सेंटर से संबंधित जानकारी ली। युनिसेफ के प्रतिनिधि वैभव ने संस्था की ओर से बेटियों की उन्नति के लिए आयोजित की जाने वाली गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया युनिसेफ पिछले एक वर्ष से हरियाणा में काम कर रहा है।

उन्होंने बताया कि कन्याओं के पालन पोषण,लडकियों की सुरक्षा,शिक्षा के लिए उचित माहौल देने, बसों में सफर के दौरान लडकियों से होने वाले व्यवहार,सामाजिकरण की भावना पैदा करते हुए उन्हें राष्ट्र के निर्माण में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

इस अवसर पर एसडीएम झज्जर रोहित यादव,एसडीएम बहादुरगढ जगनिवास,एसडीएम बादली व बेरी त्रिलोक चंद,जिला राजस्व अधिकारी मनबीर सांगवान,डीआईपीआरओ नीरज कुमार,डीडीपीओ विशाल,पीओआईसीडीएस सुनयना, जिला बाल संरक्षण अधिकारी लतिका,जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा हुडडा,जिला शिक्षा अधिकारी सतबीर सिवाच,जिला रैडक्रास सोसायटी सचिव महेश गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply