• February 10, 2016

इंडो-यूके हैल्थकेयर : विश्वस्तर की चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य

इंडो-यूके हैल्थकेयर : विश्वस्तर की चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य

 चंडीगढ़      हरियाणा में लोगों को विश्वस्तर की चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से इंडो-यूके हैल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड एक हजार करोड़ रूपये का प्रोजेक्ट लगाएगी जिससे करीब तीन हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना हैं। इस संबंध में आज राज्य सरकार व इंडो-यूके हैल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड बीच परस्पर सहयोग के आशय से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व उद्योग मंत्री कैप्टन अभिमन्यु की उपस्थिति में मैडिकल संस्थान स्थापित किए जाने को लेकर हुए इस समझौता ज्ञापन पर हरियाणा की ओर से उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव श्री देवेन्द्र सिंह व इंडो-यूके हैल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अजय आर. गुप्ता द्वारा हस्ताक्षर किए गए। पिछले वर्ष प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के इंग्लैंड दौरे के दौरान वहां के प्रधानमंत्री डेविड कैमरून के साथ भारत में चिकित्सा सेवाओं के विस्तार के लिए सहमति बनी थी जिसके तहत भारत में एक बिलियन पाउंड निवेश किया जाना है। इसी कड़ी में आज के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए हैं।

हरियाणा देश के उन 6 प्रदेशों में से एक है जिसके साथ इंडो-यूके हैल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने यह समझौता किया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के लोगों को बेहतर स्वास्थय सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में 9 मैडिकल कॉलेज हैं। सरकार का लक्ष्य प्रदेश के सभी जिलों में मैडिकल कॉलेज खोलने का है। इसके अतिरिक्त प्रदेश में एम्स की स्थापना की प्रक्रिया चल रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में अभी एक मैडिकल विश्वविद्यालय है जबकि एक अन्य विश्वद्यिलय करनाल में स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जल्द ही कुरूक्षेत्र में भी एक आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय खोला किया जाएगा। श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार डॉक्टरों की तय संख्या को पूरा करने के लिए राज्य सरकार का दृढ़ संकल्प है और इस दिशा में डॉक्टरों की भर्तियां की जा रही हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री आर. के. खुल्लर, उद्योग विभाग के निदेशक श्री विवेक अत्रेय के अलावा इंडो-यूके हैल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधिमंडल में यूके के डिप्टी हाई कमीश्नर डेविड लेलियट, हैल्थकेयर यूके के एम.निथावरीएनाकिस, बोर्ड मैंबर माइक पार्कर, विनय सिंघल, इन्वेस्ट इंडिया से उदय मुंजाल व निखिल राज उपस्थित थे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply