बुंदेलखण्ड में सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए जमीन लीज पर दी जायेगी-अनूप चन्द्र पाण्डेय

बुंदेलखण्ड  में  सोलर  पावर  प्लांट  लगाने  के लिए  जमीन लीज पर दी जायेगी-अनूप चन्द्र पाण्डेय

लखनऊः —- औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना ने कहा कि बुन्देलखण्ड के समग्र विकास हेतु राज्य सरकार ने गम्भीर प्रयास शुरू कर दिये हैं। बुंदेलखण्ड में औद्योगिक विकास को बढ़ावा दिया जा रहा है। बुंदेलखण्ड क्षेत्र में भारी संख्या में उद्योग-धंधे स्थापित कराने के लिए आकर्षक नीति भी बनाई गई है।

उद्यमियों को रियायती दर पर जमीन एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ सम्मान और सुरक्षा उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने कहा कि बुंदलेखण्ड में उद्यमियों को उद्यम स्थापना हेतु प्रोत्साहित करने लिए झांसी में 09 जून को एक सेमिनार का वृहद स्तर पर आयोजन किया जायेगा।

श्री महाना आज पिकप भवन में बुन्देलखण्ड चैम्बर्स आॅफ कामर्स एण्ड इन्डस्ट्री के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने चैम्बर के पदाधिकारियों से हर सम्भव सहयोग का आग्रह करते हुए कहा कि औद्योगिक गतिविधियों के संचालन से बुंदेलखण्ड का जहां पिछड़ापन दूर होगा, व्यापक स्तर पर रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। श्री महाना ने कहा कि सरकार बुन्देलखण्ड के लोगों में आत्मनिर्भरता और आत्मसम्मान की भावना बढ़ाना चाहती है, इसलिए इन्सेन्टिव के प्राविधान भी किये गये हैं। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड की अपेक्षाओं के अनुरूप उद्योग धन्धों पर ध्यान दिया जा रहा है।

अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री अनूप चन्द्र पाण्डेय ने बैठक में अवगत कराया कि औद्योगिक नीति में निजी क्षेत्र में औद्योगिक पार्क एवं फूड पार्क की स्थापना का भी प्राविधान रखा गया है और अनेक सुविधायें एवं छूट देने की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त पावर की उपलब्धता के लिये सौर ऊर्जा नीति तथा ओपेन एक्सेस की नीति बनायी गयी है। उन्होंने बताया कि वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के विपणन हेतु अमेज़न से एम.ओ.य.ू कराने का प्रयास किये जा रहे है।

श्री पाण्डेय ने बताया कि बुंदेलखण्ड में उद्यमियों को आकर्षित करने एवं उन्हें जमीन उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार गम्भीर है। बुन्देलखण्ड में पर्यटन के विकास के लिए टूरिज्म सर्किट बनाये जाने की कार्यवाही पर्यटन विभाग द्वारा की जा रही है। उन्होंने बताया कि बुंदेलखण्ड में सोलर पावर पावर प्लांट लगाने के लिए उद्यमियों को जमीन लीज पर देने की व्यवस्था की गई है। सौर उर्जा नीति को उद्यमियों के हित परक बनाया गया है।

बुन्देलखण्ड चैम्बर्स आॅफ कामर्स एण्ड इन्डस्ट्री के अध्यक्ष श्री एम0 बंसल द्वारा अवगत कराया गया कि 9 जून को झांसी में एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन भव्य रूप में किया जायगे। इसमें विभिन्न औद्योगिक संगठनों तथा संघो के लगभग 500 प्रतिनियों के भाग लेने की सम्भावना है।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना की स्थापना से विकास के नये आयाम स्थापित होंगे। उन्होंने बताया कि सेमिनार में वर्तमान सरकार की सेक्टर स्पेस्फिक नीतियों जैसे औद्योगिक नीति,एग्रोप्रोसेसिंग,फूड प्रोसेसिंग, डिफेन्स मैन्युफैक्चरिंग, सोलर पाॅलिसी आदि के सम्बन्ध में उद्यमियों को जागरूक करना है। सेमिनार में लघु उद्यमियों को बुन्देलखण्ड के लिये प्राविधानित छूट आदि के विषय में अवगत कराया जायगे।

बैठक में मण्डलायुक्त झांसी सुश्री कुमुद लता श्रीवास्तव,महोबा के जिलाधिकारी श्री सहदेव, डी0एम0 ललितपुर श्री मानवेन्द्र सिंह, राज्य औद्योगिक विकास निगम के प्रंबंध निदेशक श्री रणवीर प्रसाद, प्रबंध निदेशक पिकप श्री एम0पी0 अग्रवाल, डिफेंस काॅरीडोर के ओ0एस0डी0 श्री अंकित अग्रवाल सहित बुंदेलखण्ड के विभिन्न जिलों के वरिष्ठ अधिकारी तथा औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारी तथा एसोचैम के अध्यक्ष श्री विजय आचार्या सहित अन्य औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

सम्पर्क सूत्रः- सूचना अधिकारी- अमित यादव

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply