राजकीय बाल गृह का निरीक्षण— प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी

राजकीय बाल गृह का निरीक्षण— प्रो0  रीता  बहुगुणा  जोशी

लखनऊः——प्रदेश की महिला कल्याण मंत्री प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी ने आज विशेषीकृत बच्चों के लिए पी. पी.पी. माॅडल पर निर्वाण संस्था द्वारा संचालित राजकीय बाल गृह का निरीक्षण किया। प्रो0 जोशी ने संस्था द्वारा बच्चों को दिए जा रहे प्रशिक्षण, रख-रखाव और संचालन पर संतुष्टी व्यक्त की और कहा कि शीघ्र ही इस तर्ज पर अन्य राजकीय बाल शरणालयों, महिला शरणालयों को भी पी.पी.पी. माॅडल पर अत्याधुनिक सुविधाओं से सज्जित कर चलाने का प्रयास किया जायेगा।

ज्ञात हो कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शारीरिक एवं मानसिक रूप से विशेषीकृत बच्चों के लिए मोहान रोड पर अत्याधुनिक राजकीय बालगृह की स्थापना की गई है, जिसका संचालन स्वयं सेवी संस्था निर्वाण द्वारा किया जा रहा है।

बाल गृह के निरीक्षण के दौरान महिला कल्याण मंत्री ने पत्रकारों को बताया कि इस बाल गृह के निर्माण में आयी लागत का 60 प्रतिशत व्यय केन्द्र सरकार द्वारा तथा 40 प्रतिशत व्यय प्रदेश सरकार द्वारा किया गया है।

इस बाल गृह में 100 बच्चे आवासित किए जा सकते हैं। वर्तमान में यहां 60 बच्चे आवासित है। ये बच्चे प्रदेश के अलग-अलग बाल गृहों से लाये गये हैं। इस बाल गृह पर बच्चों की क्षमता और योग्यता अनुसार उन्हें सक्षम बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

आकर्षक शैय्या, खेल का सामान, कम्प्यूटर, संगीत शिक्षण और आकर्षक शिक्षा व्यवस्था युक्त राजकीय बाल गृह में प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी के मंत्री पद की गरिमा से अनभिज्ञ सरल बच्चों द्वारा मंत्री जी का एक शिक्षिका की तरह बेहद उत्साह से स्वागत किया गया।

बच्चे अपनी क्षमता और अब तक सीखे गए हुनर का प्रदर्शन करने को उत्सुक थे। प्रो0 जोशी ने इस अवसर पर कहा कि विशेष बच्चों को जीवनोपयोगी शिक्षा देना और व्यवस्थित तरीके से संभालना बेहद महत्वपूर्ण है।

उन्होंने जानकारी दी कि इस बाल गृह का निर्माण एक सफल प्रयोग है और इसी तर्ज पर शीघ्र ही नोयडा में भी विभाग द्वारा विशेष बच्चों के लिए बिल्डिंग बनायी जा चुकी है जिसे पी.पी.पी. माॅडल पर चलाने के देवा फाउंडेशन से एम.ओ.यू. हस्ताक्षरित किया जा चुका है। शीघ्र नोयडा में इस प्रकार के विशेष बच्चों को आवासित किया जा सकेगा।

निरीक्षण के दौरान महिला कल्याण विभाग के सचिव श्री राम केवल, निदेशक श्रीमती अल्काटण्डन सहित कई अधिकारी उपस्थित रहे। बाल गृह के बच्चों ने सभी आगंतुकों को हस्त निर्मित स्वागत र्काउ दकेर सम्मान व्यक्त किया।

सम्पर्क सूत्रः- सूचना अधिकारी- डा0 सीमा गुप्ता

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply