• December 18, 2022

बीएसएफ की 11 प्रमुख लोकेशन प्लान के लिए 5 एकड़ से अधिक भूमि उपलब्ध नहीं करा पाएगी —मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

बीएसएफ की 11 प्रमुख लोकेशन प्लान के लिए 5 एकड़ से अधिक भूमि उपलब्ध नहीं करा पाएगी  —मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को स्पष्ट कर दिया कि बंगाल सरकार शिविर लगाने के लिए बीएसएफ की 11 प्रमुख लोकेशन प्लान (केएलपी) बटालियनों में से प्रत्येक के लिए 5 एकड़ से अधिक भूमि उपलब्ध नहीं करा पाएगी। .

नबन्ना में शाह द्वारा बुलाई गई ईस्टर्न जोनल काउंसिल की बैठक में ममता ने जो स्टैंड लिया, उससे पता चलता है कि बंगाल सरकार राज्य के हितों से जुड़े मुद्दों पर केंद्र के दबाव के आगे नहीं झुकेगी.

एक नौकरशाह ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री ने बैठक में बताया कि यह मामला 10-11 साल से लंबित था, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 2011 तक अधिकांश केएलपी बटालियनों के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए राज्य को आवश्यक धन दिया था, लेकिन कोई प्रगति नहीं हुई थी।

केएलपी बटालियनों के बेहरामपुर, बारासात, हलिसहर, महतपुर, बुनियादपुर, बालुरघाट, फलकटा और अलीपुरद्वार जैसे क्षेत्रों में आने की उम्मीद है। प्रत्येक बटालियन के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 30 से 95 एकड़ जमीन के लिए मांग भेजी थी।

“जब केंद्रीय गृह मंत्री ने इस मुद्दे को उठाया, तो मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि बंगाल एक भूमि-महत्वपूर्ण राज्य है और राज्य प्रत्येक बटालियन के लिए 5 एकड़ से अधिक प्रदान नहीं कर सकता है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि गृह मंत्रालय को अपनी योजना में बदलाव करना चाहिए और छोटे भूखंडों पर केएलपी स्थापित करना चाहिए।’

सूत्रों ने कहा कि भले ही शाह ने बताया कि एक बटालियन की योजना को एक राज्य के लिए नहीं बदला जा सकता है, उन्होंने 2024 में बिहार में होने वाली अगली बैठक तक इस मुद्दे को अनसुलझा बताया।

ममता अपने रुख पर भी अडिग थीं कि राज्य सरकार मवेशियों और कोयले की अवैध तस्करी को रोकने के लिए अपनी तरफ से हर संभव प्रयास कर रही है. “मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि बीएसएफ को सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। राज्य अपना काम कर रहा है, लेकिन जब तक बीएसएफ ठीक से काम नहीं करती, तब तक मवेशियों की तस्करी नहीं रुक सकती है।

यह मुद्दा भी बिहार में अगली बैठक तक अनसुलझा रहा।

ममता ने बिहार के साथ महानंदा के पानी के बंटवारे और बंगाल में रेलवे परियोजनाओं के लिए लोगों को बेदखल करने से इनकार करने जैसे अन्य मुद्दों पर भी अपना पक्ष रखा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब भी कोई प्राकृतिक आपदा आती है तो राज्य को केंद्र से आवश्यक सहायता नहीं मिलती है। उन्होंने कहा कि अम्फान, यास और बुलबुल के मुआवजे के लिए केंद्र पर राज्य का 43,299 करोड़ रुपये बकाया है। ममता ने कहा कि 500 बिना बैंक वाले गांवों को ब्रिकएंड-मोर्टार बैंकिंग सेवा के तहत लाया जाना है।

झारखंड की मांग

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भारतीय सेना में एक अलग आदिवासी रेजिमेंट बनाने के लिए केंद्र से आग्रह करने के अलावा वन (संरक्षण) नियम, 2022 पर चिंता जताई।

एक बैठक में सोरेन ने कहा, “जिस तरह से वन (संरक्षण) नियम, 2022 में वन भूमि के उपयोग पर ग्राम सभाओं के अधिकारों को समाप्त कर दिया गया है, उससे वहां रहने वाले लगभग 20 करोड़ आदिवासियों के अधिकारों का घोर अतिक्रमण होगा. देश भर में पीढ़ियों के लिए जंगलों में।

 

Related post

Leave a Reply