• November 18, 2022

मार्गदरसी चिट फंड प्राइवेट लिमिटेड -> वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा “साजिश का प्रयास”

मार्गदरसी चिट फंड प्राइवेट लिमिटेड -> वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा “साजिश का प्रयास”

आंध्र प्रदेश के स्टांप और पंजीकरण विभाग द्वारा अपने कार्यालयों पर छापे का जवाब देते हुए, मार्गदरसी चिट फंड प्राइवेट लिमिटेड ने जांच को वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा “साजिश का प्रयास” कहा है।

कंपनी का आरोप है कि सरकार ने उन्हें निशाना बनाने के लिए अपनी ताकत का गलत इस्तेमाल किया। मार्गदर्शी पर 2,600 करोड़ रुपए के घोटाले में शामिल होने का आरोप है। चिट फंड कंपनी को इनाडु समूह के मीडिया बैरन रामाजी राव द्वारा प्रचारित किया जाता है, जिन्हें विपक्षी तेलुगु देशम पार्टी के समर्थक के रूप में देखा जाता है।

खोजों पर एक बयान में – जो तीन दिनों तक जारी रहा, और गुरुवार, 17 नवंबर को समाप्त हुआ – चिट फंड कंपनी ने कहा कि अधिकारियों ने किसी भी अनियमितता को खोजने में विफल रहने के बाद उल्लंघन के झूठे सबूत बनाने की कोशिश करके अपने कार्यालय की शक्ति का दुरुपयोग किया। “चूंकि तीन दिनों की तलाशी के बाद भी उन्हें कुछ भी गलत नहीं मिला, निराश आधिकारिक मशीनरी ने अंतिम उपाय के रूप में काल्पनिक उल्लंघनों और दोषों के साथ एक दस्तावेज बनाया।
उन्होंने इसमें एक मोड़ जोड़ा ताकि अदालत में मार्गदर्शी के खिलाफ इसका इस्तेमाल किया जा सके। वे गुरुवार रात तक प्रबंधकों पर इस दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने का दबाव बनाते रहे।

मार्गदर्शी ने कहा कि उसके पास अवैध गतिविधियों या खाताधारकों की शिकायतों का कोई इतिहास नहीं था। “चिट्स विवरण नियमित रूप से चिट रजिस्ट्रार के कार्यालय के साथ साझा किए जाते हैं। फिर भी, रजिस्ट्रार ऑफ चिट्स, डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस और गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स के दर्जनों अधिकारी पिछले 3 दिनों में मार्गरसी के 18 कार्यालयों की तलाशी ले रहे हैं। उन्होंने कोई उल्लंघन नहीं पाया है और यह मौखिक रूप से अपने उच्च अधिकारियों को बता रहे हैं, लेकिन उच्च अधिकारी उन्हें कुछ दोष खोजने का निर्देश दे रहे हैं, ”कंपनी ने आरोप लगाया।

स्टाम्प एवं निबंधन विभाग 16 नवंबर से मार्गदर्शी कार्यालयों के कई स्थानों पर तलाशी ले रहा है। 1982. “फंड के डायवर्जन, जीएसटी का भुगतान न करने और धारा 31 (चिट फंड एक्ट) के तहत सुरक्षा नहीं देने के और सबूत एकत्र किए गए। उपरोक्त के मद्देनजर, राज्य में चिट के सभी उप पंजीयकों को निर्देश दिया जाता है कि वे उपरोक्त अनियमितताओं पर दंडात्मक कार्रवाई सहित आवश्यक कार्रवाई करें और अनुपालन प्रस्तुत करें, “विभाग द्वारा बयान पढ़ा गया।

आंध्र प्रदेश सरकार ने इस साल की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट में एक विशेष अनुमति याचिका दायर कर मार्गदर्शी चिटफंड घोटाला मामले में पक्षकार बनाया है। मार्गदर्शी पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन कर अपने जमाकर्ताओं से पैसे वसूलने का आरोप है। इसके खिलाफ मामला पहली बार 2006 में पूर्व मंत्री उंदावल्ली अरुण कुमार द्वारा दायर किया गया था। हालांकि 2014 में रामोजी राव के चिट फंड कंपनी से अलग होने के बाद इस मामले को उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया था। 2020 में अरुण कुमार ने हाई कोर्ट के 2014 के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, जिसके बाद आंध्र प्रदेश सरकार ने इस मामले में पक्षकार बनाया था।

हाल ही में, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के आउटरीच प्रयासों के तहत केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष अमित शाह ने रामोजी राव से मुलाकात की थी. इस बैठक से टीडीपी और बीजेपी के बीच फिर से गठबंधन की अटकलें तेज हो गई थीं।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply