• April 12, 2016

बादली के गांवों में विकास की सौगात :- कृषि मंत्री धनखड़

बादली के गांवों में विकास की सौगात :- कृषि मंत्री धनखड़
झज्जर  —  हरियाणा के कृषि, सिंचाई एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ तथा जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के राज्यमंत्री घनश्याम सर्राफ ने सोमवार को बादली हलके के आधा दर्जन गांवों में करीब 15 करोड़ रूपए की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया। इन विकास परियोजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन से जहां ग्रामीणों को डे्रन पर पुल की सौगात मिली वहीं ग्रामीण परिवेश में लोगों को गर्मी से निजात दिलाने की सार्थक पहल करते हुए नए जलघरों व पेयजल पाइप लाइन की आधारशिला रखी गई। 11 Jhajjar Mandi01
उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए सिंचाई मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सरकार गंभीर है। उन्होंने बताया कि गांव में मनुष्यों के लिए जलघरों तक पानी पहुंचाने के व पशुधन के लिए जोहड़ में पानी भरवाने के लिए सिंचाई विभाग की ओर से अंतिम छोर तक पानी उपलब्ध कराया जा रहा है।
नहरी पानी की चोरी रोकने के लिए विभागीय अधिकारियों को भी सख्त आदेश दिए गए हैं। उन्होंने ग्रामीणों को गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत न हो इसके लिए जल का सदुपयोग करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि गर्मी के मौसम में पशुधन को पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए यह निर्णय लिया गया है कि हर गांव में एक जोहड़ साफ पानी का पशुधन के लिए भरा रहेगा।
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के मंत्री घनश्याम सर्राफ ने ग्रामीणों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जल बचाव करते हुए हम जल संकट से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि जनस्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि लोगों को पयर्शप्त पेयजल मुहैया हो इसके लिए विभागीय स्तर पर भी निरंतर रूपरेखा तैयार करते हुए लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की दिशा में ठोस कदम उठाए जा रहे हैं।
नई विकास परियोजनाओं के कियांवयन पर ग्रामीणों में दिखा उत्साह
सोमवार को सिंचाई मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने गांव रईया में आऊटफॉल ड्रेन नंबर 8 के 9.265 किलोमीटर क्षेत्र में एक करोड़ 22 लाख रूपए की लागत से तथा गांव भिंडावास व सुरहेती में नवनिर्मित पुल का उद्घाटन करते हुए ग्रामीणों के खेतों व आवासीय क्षेत्र के आवागम को सुगम बनाया।
उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग के माध्यम से लोगों की सुविधाओं के अनुरूप ड्रेन पर पुल का निर्माण कराया जा रहा है जिससे लोगों को किसी प्रकार से भी परेशानी न हो। उसके उपरांत गांव भिंडावास में कृषि मंत्री ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग (स्वतंत्र प्रभार) के राज्य मंत्री घनश्याम सर्राफ के साथ 2 करोड़ 35 लाख रूपए की लागत से बनने वाले जलघर ग्राम समूह, गांव सुरहेती में 1 करोड़ 26 लाख रूपए की लागत से हरिजन बस्ती में बनने वाले बूस्टिंग स्टेशन तथा गांव कासनी में पुरानी पाईप लाइन के स्थान पर 169 लाख रूपए की लागत से नई लोहे की पाइप लाइन बिछाने की योजना का शिलान्यास किया।
गांव ढाकला में करीब 58 लाख रूपए की लागत से जलघर ग्राम समूह के जीर्णोद्धार कार्य के उद्घाटन उपरांत उन्होंने गांव खुड्डन में करीब 4 करोड़ रूपए की लागत से नवनिर्मित जलघर ग्राम समूह का उद्घाटन करते हुए जलघरों को गांववासियों को समर्पित किया। सरकार की ओर से शुरू की गई नई योजनाओं का ग्रामीणों से गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। नई विकास परियोजनाओं के क्रियांवयन पर ग्रामीणों में उत्साह देखने को मिला।
इस मौके पर डीआरओ ओपी गोदारा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता आ.के.गर्ग, सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता सुरेश यादव, कार्यकारी अभियंता एस.पी.गर्ग, जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता आर.पी.वशिष्ठ, विक्रम सिंह मोर सहित भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश शास्त्री, जिला परिषद् के वाइस चेयरमैन योगेश सिलानी, राजेंद्र शर्मा, आनंद सागर आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।
————–

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply