• July 28, 2017

फेस्टिवल ऑफ एजूकेशन’–राजस्थान ‘नॉलेज हब’

फेस्टिवल ऑफ एजूकेशन’–राजस्थान ‘नॉलेज हब’

जयपुर————शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि आगामी 5 एवं 6 अगस्त को राज्य में जेम्स ग्रुप के सहयोग से आयोजित होने जा रहे ‘फेस्टिवल ऑफ एजूकेशन’ से राजस्थान ‘नॉलेज हब’ के रूप में अपनी विशिष्ट पहचान बनाएगा। उन्होंने ‘फेस्टिवल ऑफ एजूकेशन’ की तैयारियों के बारे में शिक्षा अधिकारियों से जानकारी लेते हुए निर्देश दिए हैं कि इसे सफलतम करने के लिए सभी परस्पर समन्वय रखते हुए कार्य करें।
DSC_3727
शिक्षा राज्य मंत्री ने आयोजन से संबंधित प्रभारी अधिकारियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की मंशा के अनुरूप सभी मिलकर यह प्रयास करें कि देश का शिक्षा क्षेत्र का यह विशिष्ट आयोजन हो और दूसरे भी इससे प्रेरणा लें। उन्होंने कहा कि देश-विदेश के नामचीन शिक्षाविद्, विषय विशेषज्ञ तथा विद्वान इसमें भाग लेंगे इसलिए यह प्रयास किया जाए कि राजस्थान में किए जा रहे शिक्षा के नवाचारों और आए सकारात्मक परिणामों को अधिकाधिक आगंतुक जान सके।

उन्होंने फेस्टिवल में जिला प्रशासन से संबंधित की जाने वाली तैयारियाँ, पुलिस प्रबंधन, विद्युत एवं पेयजल आपूर्ति आदि के साथ ही विभिन्न स्तरों पर आयोजन में होने वाले शैक्षिक सत्रों के संबंध में की गई तैयारियों के बारे में एक-एक कर अधिकारियों से जानकारी तथा कहा कि सभी प्रबंध समयबद्ध और बेहतरीन होने चाहिए।

श्री देवनानी ने बताया कि दो दिवसीय ‘फेस्टिवल ऑफ एजूकेशन’ का शुभारंभ 5 अगस्त को जयपुर कन्वेंशन सेंटर, सीतापुरा (जेईसीसी) में प्रातः 10.30 बजे होगा। दो दिन के आयोजन में शिक्षा क्षेत्र में हो रहे प्रयास, नवाचार, वैश्विक सरोकारों से जुड़े विभिन्न सत्र आयोजित होंगे जिनमें वैश्विक स्तर पर शिक्षा क्षेत्र में हो रहे परिवर्तन, शिक्षा से जुड़ी जो पुरानी परम्पराएं चली आ रही हैं, उनमें कैसे और किसी तरह से परिवर्तन लाया जा सकता है, सरकारी विद्यालयों को कैसे वैश्विक गुणवत्ता के स्तर तक लाया जा सकता है, शिक्षा के सार्वजनीनकरण, कम्प्यूटर शिक्षा, शिक्षा के साथ विद्यार्थियों में कौशल विकास आदि विषयों पर विषद् चर्चाएं होगी।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि विश्वभर से शिक्षा क्षेत्र से जुड़े सुप्रसिद्ध व्यक्तित्व, देश के ख्यात-विख्यात शिक्षाविद्, विषय विशेषज्ञ और विभिन्न क्षेत्रों की नामचीन हस्तियां इसमें भाग लेंगी। विशेष रूप से आईआईएमए के शिव खेमका, आशीष नन्दा, रिचर्ड कोलिन्स, फिनलैण्ड, सिंगापुर, कोरिया आदि के राजदूत भी विभिन्न सत्रों में बदलते समय में शिक्षा क्षेत्र की चुनौतियों और संभावनाओं पर संवाद करेंगे। उन्होंने बताया कि ‘फेस्टिवल ऑफ एजूकेशन’ के जरिए राजस्थान देश की शैक्षिक राजधानी के रूप में उभरकर सामने आएगा।

उन्होंने अधिकारियों को फेस्टिवल की तैयारियों के लिए किए जाने वाले कार्यों को त्वरित अंतिम रूप देने, जन प्रतिनिधियों, राज्य के कुलपतियों, शिक्षा से जुड़े विशेष विशेषज्ञों और गणमान्य जनों को विशेष रूप से आयोजन में आमंत्रित किए जाने के भी निर्देश दिए।

श्री देवनानी ने बताया कि ‘फेस्टिवल ऑफ एजूकेशन’ के दौरान राज्य के 10 उत्कृष्ट शिक्षकों का चयन कर उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आयोजन का उद्देश्य यही है कि राजस्थान के शैक्षिक नवाचार और किए गए विशेष कार्यों की वैश्विक स्तर पर गूंज हो।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply