• September 1, 2018

3,78,402/- रुप्ये के ऋण माफी प्रमाण-पत्र

3,78,402/- रुप्ये के ऋण माफी प्रमाण-पत्र

प्रतापगढ———-समाज में पंक्ति के अंतिम छोर पर खडे व्यक्ति तक विकास योजनाओं की जानकारी पहूंचे व पात्र व्यक्ति को उसका पूरा पूरा लाभ मिले सके ताकी उसके जीवन में आर्थिक दृष्टि से सकारात्मक परिवर्तन आ सके उसके लिए केन्द्र व राज्य सरकार पूर्णरूप से समर्पित है ।

उक्त बात आज राउमावि अचलपुर के प्रागण में केन्द्र सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फील् आउटरीच ब्यूरो, डंूगरपुर द्वारा साफ नीयत, सही विकास, देश का बढता जाता विश्वास व सरकार की फलेगशीप योजनाओं पर आयोजित विशेष प्रचार अभियान के समापन अवसर पर जिला प्रमुख श्रीमती सारिका मीणा ने मुख्य अतिथि पद से बोलते हूए व्यक्त किये ।

श्रीमती मीणा ने कहां कि केन्द्र व राज्य सरकार ने आमजन के लिए कई जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है परन्तु सही जानकारी के अभाव में अंनित छोर पर खडा व्यक्ति लाभ से वंचित रह जाता है । श्री मीणा ने कहां कि आज के दौर में जागरूक होना बहुत ही जरूरी है । जिसके लिए इस तरह के जनचेतना कार्यक्रम महत्वूर्ण भूमिका निभा सकते है ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हूएं पंचायत समिति प्रतापगढ की प्रधान श्रीमती कालीबाई ने कहां कि येाजनाएं बहुत सारी है परन्तु आवश्यकता इस बात की है कि योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार हो ओर जरूरतबन्द लोगों तक योजनाएं पहंूचे ताकी व्यक्ति योजनाओं से जूडकर लाभ प्राप्त कर सकें । प्रधान श्रीमती मीणा ने कहा कि आमजन जागरूक हो कर योजनाओं को लाभ उठावे ।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी डंूगरपुर एस0एल0सालवी ने अतिथियों का हाद्विक स्वागत करते हूए कार्यक्रम के आयोजन एवं उद्वेश्य की जानकारी प्रदान की ।

कार्यक्रम मे विधालय के प्रधानाचार्य शत्रुध्न शर्मा ने बेटी बचाओ-बेटी पढाओ पर, जिला अग्रणी प्रबन्धक, बैक आफ बडोदा ने अजय नंदोनकर ने ग्रामीणजनो को प्रधानमंत्री सुरक्षा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, मुद्रा योजना, अटल पेन्शन योजना, आजिविका कोैशल विभाग के जिला प्रबन्धक अभिनव दिक्षित ने स्किल इण्डिया, महिला बाल विकास विभाग के डीएसएम चन्द्र प्रकाश जागिड ने प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, डाॅ0 नरेन्द्रकुमार ने प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना, बडौदा स्वरोजगार विकास संस्थान के वित्तीय साक्षरता सलाहकार अशोक कुमार यादव ने श्रमिक कार्ड व भामाशाह योजना के बारे में जानकारी प्रदान की ।

कार्यक्रम के दौरान डाक विभाग द्वारा सुकन्या समृद्वि योजना के तहत एक खाता खोला गया, आरएसएलडीसी द्वारा 3 बेैरोजगार यूवक/यूवतियों का पंजीकरण किया गया , स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन कर 45 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईया वितरण की गई इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने मौके पर ही एनसीडी के 14 की जांच की गई, प्रिया गैस एजेन्सि द्वारा 1 गैस कनेक्शन वितरण किया गया ओर 22 लोगो के नये कनेक्शन हेतु आवेदन लिए गये ।

इस अवसर पर स्कूली छात्र/छात्राओं ने रंगारंग संास्कृतिक कार्यक्रम व नुक्कड नाटक प्रस्तुत किये गये जो ग्रामीणजनो के लिए आकर्षण का केन्द्र रही । कार्यक्रम के दौरान साफ नियत सही विकास के पूर्व प्रचार एवं मुख्य कार्यक्रम के दौरान आयोजित प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को फील्ड आउटरीच ब्यूरो,डुंगरपुर द्वारा अतिथियों ने पुरस्कार प्रदान किये गये ।

कार्यक्रम में उप सरपंच रूपलाल मीणा,एसएमसी अध्यक्ष गोपाल गुर्जर, बडौदा स्वरोजगार विकास संस्थान के निदेशक प्रेंम कुमार कंसारा, विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थे । कार्यक्रम का कुशल संचालन विधालय के अध्यापक हरिराम ने किया ।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply