• July 28, 2017

हैण्ड टूल्स कलस्टर का आधुनिकीकरण—आयुक्त, उद्योग

हैण्ड टूल्स कलस्टर का आधुनिकीकरण—आयुक्त, उद्योग

जयपुर————–केन्द्र सरकार के 5 करोड़ रुपए के वित्तीय सहयोग से हैण्डटूल्स तकनीकी विकास केन्द्र हैण्डलूम कलस्टर नागौर का आधुनिकीकरण और उन्नयन किया जाएगा। उद्योग आयुक्त व सचिव सीएसआर श्री कुजी लाल मीणा ने गुरूवार को यहां उद्योग भवन में हैण्डटूल कलस्टर आधुनिकीकरण और उन्नयन प्रगति की समीक्षा बैठक ली।

उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार के एमएसएमई तकनीकी विकास केन्द्र आगरा द्वारा आधुनिकीकरण और उन्नयन की डीपीआर राज्य सरकार की अनुशंषा के साथ केन्द्र सरकार के डीसी को भिजवाई जा चुकी है।

श्री मीणा ने बताया कि प्रदेश के नागौर में खासतौर से मुल्तानी लुहार परिवारों द्वारा तैयार किए जा रहे लोहे के हैण्डटूल्स की समूचे देश में मांग है। उन्होंने बताया कि कलस्टर द्वारा इन उद्यमियों के कौशल विकास, उत्पादों की गुणवत्ता जांच और नए युवाओं को प्रशिक्षण देकर कुशल कारीगर और उद्यमी बनाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभागीय प्रयासों से इस परंपरागत उद्योग का संरक्षण व सवंद्र्धन किया जा रहा है।

श्री मीणा ने बताया कि इस कलस्टर में ज्यूलरी निर्माण में काम आने वाले उपादेय व महत्वपूर्ण टूल्स भी परंपरागत रुप से बनाए जा रहे हैं। जिसे और अधिक उपादेय व आधुनिक डिजाइन और तकनीक के समावेशन से तैयार करने के कौशल विकास और मार्गदर्शन के लिए एमएसएमई तकनीकी विकास केन्द्र आगरा द्वारा कौशल विकास और प्रशिक्षण का कार्य शुरु कर दिया गया है। इसके साथ ही जॉब कार्य और मार्गदर्शन सेवाएं भी उपलब्ध कराई जा रही है।

केन्द्र सरकार के उपनिदेशक एमएसएमई तकनीकी विकास केन्द्र आगरा श्री जे घोष ने बताया कि युवाओं का कौशल विकास कार्य शुरु कर दिया गया है और जीरो डिफेक्ट जीरो इफेक्ट अवेयरनेस प्रोग्राम में 74, जेड केपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम में 30, गोल्ड अप्रराइजल कार्यक्रम में 112 और इलेक्टि्रशियन प्रोग्राम में 19 युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है।

संयुक्त निदेशक उद्योग श्री अविन्द्र लढ़््ढा ने बताया कि जयपुर, अलवर सहित प्रमुख स्थानोें पर स्थानीय मांग के अनुसार औजार तैयार कर उपलब्ध कराने के लिए बॉयर सेलर सम्मेलनों का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है।

बैठक में केन्द्रीय एमएसएमई डब्ललपमेंट सेन्टर के सहायक निदेशक श्री अभिषेक रंजन, सहायक निदेशक उद्योग श्री रश्मिकांत नागर, उद्यमी खुदाबक्ष व जिला उद्योग केन्द्र नागौर के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply