प्रदेश सरकार सेवारत व पूर्व सैनिकों के कल्याण के प्रति वचनबद्धः डाॅ. कर्नल शांडिल

प्रदेश सरकार सेवारत व पूर्व सैनिकों के कल्याण के प्रति वचनबद्धः डाॅ. कर्नल शांडिल

हिमाचल प्रदेश ——————————–  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता एवं सैनिक कल्याण मंत्री डा. कर्नल धनीराम शांडिल ने आज यहां सैनिक कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सेवारत सैनिकों व पूर्व सैनिकों के कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर रही है।

प्रदेश सरकार ने 18 सैनिक विश्राम गृहों के रखरखाव व जीर्णोद्धार के लिए 2 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया है ताकि सेवारत सैनिकों व पूर्व सैनिकों को बेहतर सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि शौर्य पुरस्कार विजेताओं को 1.95 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है और गत वर्ष शहीदों को 1.14 करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ऐसे पूर्व सैनिकों, जिन्हें कोई भी पेंशन प्राप्त नहीं हो रही है, को वृद्धावस्था पेंशन के तहत 6 करोड़ 40 लाख रुपये प्रदान किए गए हैं।

डाॅ. शांडिल ने कहा कि वार जागिर के तहत भी 54 लाख रुपये सम्मान राशि के रूप में प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने परमवीर चक्र के तहत दी जाने वाली सम्मान राशि को एक लाख से बढ़ाकर तीन लाख रुपये, अशोक चक्र के तहत दी जाने वाली सम्मान राशि को एक लाख से तीन लाख रुपये व महावीर चक्र प्राप्त करने वाले सैनिक को दी जाने वाली सम्मान राशि को एक लाख से बढ़ाकर दो लाख 25 हजार रुपये किया है।

उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों को सरकारी नौकरी में 15 प्रतिशत का आरक्षण प्रदान किया जा रहा है और गत तीन वर्षों में प्रदेश में 837 पूर्व सैनिकों को रोजगार प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि हवलदार रैंक तक की सेवानिवृत्त सैनिकों के दो बच्चों को शिक्षा के लिए एक हजार रुपये प्रतिमाह की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पूर्व सैनिकों व उनकी विधवाओं के लिए अनेक कार्यक्रम योजनाएं आरम्भ की हैं।

डाॅ. शांडिल ने कहा कि भारत सरकार द्वारा दिए गए कुल परमवीर चक्रों में से हिमाचल के 4 शूरवीरों मेजर सोमनाथ शर्मा, ले. कर्नल डी.एस. थापा, कैप्टन विक्रम बतरा और हवलदार संजय कुमार को परमवीर चक्र प्रदान किए गए है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 1202 शूरवीर विभिन्न आॅपे्रशनों के दौरान अब तक भारत माता की रक्षा करते हुए शहीद हुए हैं और अब तक प्रदेश के 848 सैनिकों को शौर्य पुरस्कार से नवाजा गया है। उन्होंने कहा कि कारगिल युद्ध के दौरान ही प्रदेश के 52 शूरवीर शहीद हुए थे।

बैठक में सैनिक कल्याण विभाग के सचिव श्री मोहन चैहान, सैनिक कल्याण विभाग के निदेशक बिग्रेडियर एस.के. वर्मा व शिमला जिला के सैनिक कल्याण विभाग के उप निदेशक कर्नल पी.एस. अत्री उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply