जंगली जानवरों से फसलों के बचाव के उपदान

जंगली जानवरों से फसलों के बचाव के उपदान

हिमाचलप्रदेश —————————  मुख्यमंत्री श्री वीरभ्रद सिंह ने ऊना जिला के कुटलैहड़ विधानसभा के लठियाणी में आज एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए राजकीय उच्च पाठशाला जटेहरी व छरारा को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने व प्राथमिक पाठशाला छमियाड़ी को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।

उन्होंने छमियाड़ी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, लठियाणी में पशु औषधालय के अतिरिक्त लठियाणी में पर्यटन कैफे व कोट में वन विभाग के विश्राम गृह खोलने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आवारा पशुओं की समस्या के समाधान के लिए सभी को प्रयत्न करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने आवारा पशुओं के मालिकों का पता लगाने के लिए पशुओं में माइक्रो-चिप व टैगिंग करने का प्रस्ताव है।

उन्होंने कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि लोग दुधारू पशुओं को जब वे बूढ़े हो जाते हैं उन्हें आवारा छोड़ देते हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंचायत में गऊ सदन स्थापित करने का भी प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि सरकार ने गऊ वंश संवर्द्धन बोर्ड का भी गठन किया गया है ताकि ऐसे पशुओं की देखभाल व गाय की तस्करी को रोका जा सके। उन्होंने लोगों से गायों की तस्करी करने वाले के खिलाफ आवाज उठाने का आह्वान किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की सोच में बदलाव लाने की आवश्यकता हैं हमारा यह दायित्व बनता है कि हम सड़कों पर घूम रहे जानवरों की रक्षा करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन को 450 रुपये से बढ़ाकर 650 रुपये प्रतिमाह करने का निर्णय लिया है और वर्तमान में प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत 3,63,825 वृद्ध, विधवाओं व शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा रहा है ताकि वे सम्मानपूर्वक जीवन यापन कर सकें। उन्होंने कहा कि 80 वर्ष से अधिक आयु के बुुजुर्गों की सामाजिक सुरक्षा पेंशन को बढ़ाकर 1200 रुपये किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना आरम्भ की गई है, जिसके तहत खेतों को बंदरों, आवारा व जंगली जानवरों से बचाने के लिए फैंसिंग करने के लिए 60 प्रतिशत वित्तीय उपदान उपलब्ध करवाया जाएगा। इसी प्रकार बंदरों के उत्पात से निपटने के लिए भी प्रभावी कदम उठाए जा रहे है।

उद्योग मंत्री श्री मुकेश अग्निहोत्री ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के लिए शहीदों की अपेक्षा क्रिकेट मैच अधिक महत्वपूर्ण हैं उन्होंने कहा कि सरकार ने कभी भी क्रिकेट प्रतियोगिता का विरोध नहीं किया तथा कहा था कि यदि शहीदों के आश्रित मैच के विरोध करते हैं तो सरकार उन पर लाठीचार्ज नहीं करेगी।

राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री कुलदीप कुमार, राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री राजेन्द्र राणा, जिला कांग्रेस समिति के अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र धर्माणी, पूर्व विधायक श्री गणेश दत्त भरवाल, जिला परिषद की अध्यक्ष सोमा भरवाल, हिमाचल प्रदेश विभानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष श्री रामनाथ शर्मा, ब्लाॅक कांग्रेस समिति के अध्यक्ष श्री रवन्द्रि फौजी, राज्य कांग्रेस समिति के सचिव श्री विवेक शर्मा, जिला परिषद के सदस्य सुश्री सत्या देवी, हमीरपुर सदस्दयीय क्षेत्र के युवा कांग्रेस अध्यक्ष श्री रणवीर राणा, ब्लाॅक कांग्रेस समिति के सचिव श्री विजय बोहरा और सुदेश बोहरा, उपायुक्त श्री यूनस खान, पुलिस अधीक्षक श्री अनुपम शर्मा व अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply