त्रिकोण प्रिंटर्स की प्रोपराईटर श्रीमती सलमा अंसारी

त्रिकोण प्रिंटर्स की प्रोपराईटर श्रीमती सलमा अंसारी

कोण्डागांव (छत्तीसगढ) ——— मुख्यालय कोण्डागांव में स्थित त्रिकोण प्रिंटर्स की प्रोपराईटर श्रीमती सलमा अंसारी वर्ष 2015-16 तक अपने घर परिवार में एक कुशल गृहणी की भूमिका का बखुबी निभाया। वे बताती है कि पहले वह घर के काम से मुक्त होने पर कभी कभार इस व्यवसाय में सहयोग दिया करती थी। 02_24

परन्तु अपनी पहचान और कुछ अलग करने की चाह ने उन्हें अपने पति असलम अंसारी के व्यवसाय फोटो काॅपी एवं कलर्स प्रिंटर्स के व्यवसाय तक खींच लाया। जल्द ही उन्होंने व्यवसाय की बारिकियों को सीखा और दृढ़ संकल्प और उत्साह के साथ कारोबारी समझ का परिचय दिया। इस कार्य में उनके पति का भरपूर सहयोग भी था।

वर्ष 2015-16 में अपने व्यवसाय की प्रतिबद्धता एवं विस्तार के मद्देनजर जिला व्यापार केन्द्र कोण्डागांव से संपर्क कर फ्लैक्स प्रिंटिंग के बारे में जानकारी प्राप्त करने के साथ-साथ शासकीय योजनाओं एवं ऋण सुविधाओं की जानकारी ली। तत्पश्चात् पति असलम से सलाह-मश्वरा उपरांत मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजनांतर्गत फ्लैक्स प्रिंटिंग हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। टी.एफ.सी. द्वारा अनुमोदन के पश्चात 24 लाख रुपये का उनका ऋण प्रकरण बैंक आॅफ बडोदा के स्थानीय शाखा भेजा गया।

उन्होंने इंटरनेट से सर्च कर अहमदाबाद में स्थित कंपनी से आधुनिक तकनीकियों से युक्त आटोमेटिक फ्लैक्स मशीन लागत 22 लाख रुपये में प्राप्त किया। जिसमें जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के द्वारा मार्जिनमनी के रुप में 1.50 लाख रुपये का अनुदान दिया गया।

ज्ञातव्य है कि उक्त योजनांतर्गत महिला हितग्राही को ऋण राशि पर ब्याज का 5 प्रतिशत 5 वर्ष के लिए ब्याज अनुदान दिया जाता है। वर्तमान में डी.एन.के. रोड लैम्प्स काॅम्पलेक्स में मई 2016 से उक्त व्यवसाय का कुशल संचालन श्रीमती सलमा बानो अंसारी द्वारा किया जा रहा है। उनका मानना है कि गुणवत्ता एवं समय-सीमा पर प्रिटिंग करना उनकी इकाई का मुख्य लक्ष्य है वे बताती है कि इसके साथ ही ड्राईंग की प्रिटिंग मशीन की स्थापना की गई है जिसमें नक्शे की हर साईज की प्रिटिंग हो जाती है।

पूर्व में इस कार्य हेतु अन्य जिला रायपुर या जगदलुपर जाना पड़ता था। इस तरह यह जिले के लिए नक्शा प्रिटिंग कार्य करने वाली पहली इकाई है। इसके साथ ही सबसे सराहनीय बात तो यह है कि उनके द्वारा ऋण पुर्नभुगतान की प्रक्रिया भी प्रारंभ कर दी गई है। श्रीमती सलमा अंसारी ने बताया कि इस इकाई के माध्यम से उन्हें 42 हजार से 45 हजार रुपये की आय होती है और इसमें से उन्हें 28 हजार रुपये मासिक किश्त बैंक को लौटाया भी जा रहा है।

जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र कोण्डागांव द्वारा नव-उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए औद्योगिक नीति 2014 से 2019 के तहत पात्र उद्योग की श्रेणी में फ्लैक्स प्रिटिंग आने के कारण प्लांट एवं मशीनरी का 30 प्रतिशत पूंजी अनुदान एवं बैंक ब्याज दर का 50 प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जा रहा है।

यह योजना उद्यमियों को पुनः नए उद्योग लगाने में प्रेरणा स्त्रोत है और यह आशा कि जा सकती है कि यह अतिरिक्त वित्तीय सहायता इकाई के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। इसमें कोई संदेह नही कि महिलाओं को अगर सही मौके एवं प्रोत्साहन दिया जाये तो अपने कार्य क्षेत्र में काबिलियत एवं हुनर का प्रदर्शन कर सकती हैं, और त्रिकोण प्रिंटर्स की संचालिका श्रीमती सलमा अंसारी ने यह कर दिखाया है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply