• July 6, 2016

प्रत्येक ब्लॉक में एक गांव सम्मानित : अब तक 1523 ग्राम पंचायतें खुले में शौच मुक्त

प्रत्येक ब्लॉक में एक गांव सम्मानित : अब तक 1523 ग्राम पंचायतें  खुले में शौच मुक्त

चंडीगढ़———– हरियाणा सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत साफ-सफाई के मामले में हर महीने राज्य के प्रत्येक ब्लॉक में एक गांव को सम्मानित करने का फैसला किया है। सम्मानित होने वाली ऐसी ग्राम पंचायतों को एक-एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

जुलाई माह के लिए पुरस्कार 15 अगस्त, 2016 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा दिया जाएगा। आज यहां मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयोजित हरियाणा राज्य स्वच्छ भारत मिशन सोसायटी की गवर्निंग बॉडी की पहली बैठक में यह जानकारी दी गई।

मुख्यमंत्री ने विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कहा कि गांवों के लोगों के बीच साफ-सफाई की भावना को बनाए रखने के लिए हर महीने प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इसी तरह की प्रतियोगिताएं शहरी क्षेत्रों में वार्ड के लोगों के बीच आयोजित किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि 50000 रुपये से लेकर दो लाख रुपये तक के पुरस्कार दिए जाने चाहिए। इस तरह की प्रतियोगिताएं न केवल साफ-सफाई व्यवस्था को बनाए रखने में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करेगी, बल्कि यह लोगों के जीवन में प्रेरणादायक मार्ग के रूप में काम करेंगी।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता को एक जन आंदोलन बनाने के लिए और एक मिशनरी उत्साह के साथ इसे शामिल करने के लिए लोगों को प्रेरित करने हेतु एक महीने में कम से कम एक दिन स्वच्छता दिवस के रूप में घोषित किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला परिषद के प्रधान को जिला मैनेजमैंट यूनिट के चेयरपर्सन नियुक्त किया जाए व ब्लॉक स्तर पर पंचायत समिति के प्रधान को ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधन इकाई के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाए। मुख्यमंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण और शहरी की विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने जिला मुख्यालय या बड़े कस्बों में आवश्यकता के अनुसार मोबाइल शौचालयों की पर्याप्त संख्या की व्यवस्था पर जोर दिया। बैठक में बताया गया है कि प्राथमिक कक्षाओं में स्वच्छता पर एक सप्ताह में एक पीरियड शुरू किया गया है। बैठक में यह भी जानकारी दी गई कि हरियाणा में ग्रामीण क्षेत्रों में काफी अच्छा शौचालय कवरेज हासिल की है।

राज्य सरकार ने दिसम्बर 2017 तक सभी जिलों को खुले में शौच मुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। पंचकूला और सिरसा जिलों को जुलाई 2016 के अंत तक और कुछ और जिलों को इस साल अक्टूबर तक खुले में शौच मुक्त के लिए कवर कर लिया जाएगा है।  अब तक 1523 ग्राम पंचायतों राज्य में खुले में शौच मुक्त के रूप में घोषित किया गया है।

इस अवसर पर विकास एवं पंचायत मंत्री श्री ओ.पी धनखड़, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन, मुख्य संसदीय सचिव श्री बख्शीश सिंह विर्क, मुख्य सचिव श्री डी.एस ढ़ेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर, अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ राकेश गुप्ता, मुख्यमंत्री के ओ.एस.डी श्री नीरज दफ्तौर, अपर मुख्य सचिव विकास एवं पंचायत श्रीमती नवराज संधू, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं जन सम्पर्क श्रीमती धीरा खंडेलवाल, प्रधान सचिव शहरी स्थानीय निकाय श्री अनिल कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply