• July 6, 2016

जोखिम मुक्त प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना :- विधायक नरेश कौशिक

जोखिम मुक्त प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना :- विधायक नरेश कौशिक
बहादुरगढ़, 06 जुलाई  (दिनेश शर्मा)—–  स्थानीय विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि भाजपा सरकार प्रदेश के गांवों को जोखिम मुक्त बनाने की दिशा में सार्थक कदम बढ़ा रही है। बदलते विकासात्मक दौर में अब गांव के व्यक्तियों से लेकर उनके पशुओं और फसलों का भी बीमा कराने की मुहिम शुरू हुई है और इसके लिए संबंधित विभागों की ओर से लोगों को प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। MLA BHG
विधायक कौशिक ने बताया कि किसान अपनी फसलों का बीमा कराने के लिए 31 जुलाई तक कृषि विभाग अथवा संबंधित बैंक शाखा/बीमा कंपनी आईसीआईसीआई लोंबार्ड से संपर्क कर फसल का बीमा करवा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा प्रदेश में किसान हित की सीमा को बढ़ाते हुए फसलों का भी बीमा कराने के लिए किसानों को जागरूक किया है।
खराब हुई फसलों पर मिलेगी बीमा राशि से राहत————– कौशिक ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से किसान कम वर्षा/विषम मौसमी स्थिति के कारण फसल की बुआई न होने एवं फसल कटाई के 14 दिनों तक बेमौसमी वर्षा व चक्रवात से हुए नुकसान की भरपाई किसान को कराए गए बीमा से हो सके।
उन्होंने बताया कि खड़ी फसल में सूखा, बाढ़, जलभराव, कीट एवं बीमारी, आसमानी बिजली, तूफान, चक्रवात, ओलावृष्टि आदि के रिस्क भी बीमा में शामिल किए गए हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमित राशि धान के लिए 62,500 रूपए, कपास के लिए 60,000 रूपए बाजरे के लिए 27,500 रूपए  तथा मक्का के लिए 25,000 रूपए प्रति हेक्टेयर रखी गई है।
उन्होंने बताया कि कम प्रीमियम पर अधिक बीमित राशि का प्रावधान रखा गया है जिससे किसान का प्रीमियम बीमित राशि का मात्र 2 प्रतिशत अधिकतम है और शेष राशि का भुगतान सरकार की ओर से किया जाएगा। उन्होंने हलके के किसानों को सरकार की किसान हितैषी योजना का लाभ उठाने का आह्वान किया।
(श्रोत ः उप जनसंपर्क विभाग, बहादूरगढ)

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply