• April 17, 2017

पेड़ लगाकर दिवंगतो को श्रद्धांजलि– मां-मातृभूमि सेवा समिति

पेड़ लगाकर दिवंगतो को श्रद्धांजलि– मां-मातृभूमि सेवा समिति

युधवीर सिंह लम्बा —–पर्यांवरण को प्रदुषण से बचने के लिए समाज के लिए प्रेरणादायक ओर अनूठी मुहीम – तीन पीपल के पेड़ लगाकर दी तीन दिवंगतो को श्रद्धांजलि झज्जर जिला मुख्यालय के अंतिम छोर पर बसे वीरों की देवभूमि कहे जाने वाले धारौली गांव में मां-मातृभूमि सेवा समिति की ओर से रविवार को धारौली गाँव के सरकारी स्कूल के खेल मैदान में तीन पीपल के पेड़ लगाकर दिवंगत कुलदीप जांगड़ा, दिवंगत मनीष पूनिया, व दिवंगत नीरज कुमार पूनिया को विशेष श्रद्धांजलि दी गई।1

धीरज जांगड़ा ने अपने इक्यावन वर्षीय स्वर्गीय पिता कुलदीप जांगड़ा को, कबीर पूनिया ने अपने बीस वर्षीय स्वर्गीय बेटे मनीष पूनिया को ओर सुरेश कुमार ने अपने सत्रह वर्षीय बेटे नीरज कुमार पूनिया को धारौली के सरपंच रमेश कुमार की उपस्थिति में धारौली गाँव के सार्वजनिक स्थान पर श्रद्धांजलि स्वरूप एक – एक पीपल के पेड़ लगाये ।

आपको बता दें कि इक्यावन वर्षीय कुलदीप जांगड़ा का 20 मार्च, 2017 को स्वर्गवास हो गया था, जहरीले कीट के काटने से सत्रह वर्षीय नीरज कुमार पूनिया का 7 अप्रैल, 2017 को स्वर्गवास हो गया था व मनीष पूनिया की कैंसर से 8 अप्रैल,2017 को स्वर्गवास हो गया था ।

पौधा लगाने के बाद रमेश कुमार, सरपंच, धारौली ने कहा हम सभी का फर्ज है कि वातावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए आस-पास छायादार पौधे लगाएं। हमें पर्यावरण को बचाने के लिए खुद शुरुआत करनी चाहिए । पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी को पहल करनी चाहिए।

युद्धवीर सिंह लांबा, अध्यक्ष “मां-मातृभूमि सेवा समिति” ने कहा कि हमें बच्चों के जन्म दिन, विवाह, त्यौहार या अन्य खुशी के अवसर पर भी पेड़ लगाने चाहिए । शास्त्रों के अनुसार एक पीपल के पेड़ लगाने से मनुष्य को कभी भी नरक का गमन नहीं करना पड़ेगा, अर्थात उसे कभी नरक में नहीं जाना पड़ेगा। भविष्य पुराण में वर्णन मिलता है कि पीपल के तीन पेड़ लगाने से सद्गति मिलती है।

पीपल की मुख्य विशेषता यह है कि यह 24 घंटे ऑक्सीजन छोड़ता है। एक – एक पीपल का पेड़ लगाने के बाद कबीर पूनिया, धीरज जांगड़ा व सुरेश कुमार ने संयुक्त रूप से कहा कि हमें पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए हर वर्ष अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए।

जनसंख्या और औद्योगीकरण में तीव्र गति से वृद्धि होने के परिणामस्वरूप पर्यावरण प्रदूषण बढ़ रहा है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में कम से एक सौ वृक्ष अवष्य लगाने चाहिये।

अध्यक्ष “मां-मातृभूमि सेवा समिति”
वीपीओ—धारौली ,झज्जर
मो०- 9466676211

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply