• September 20, 2018

कैशलैस व पेपरलैस सरल केंद्र पर काम सरल –उपायुक्त डॉ. यश गर्ग

कैशलैस व पेपरलैस  सरल केंद्र पर काम सरल –उपायुक्त डॉ. यश गर्ग

रोहतक-००००० उपायुक्त डॉ. यश गर्ग ने कहा है कि सरल पोर्टल राज्य सरकार की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है, जो सेवा के अधिकार कानून के तहत आने वाली सैकडों सेवाओं को समयबद्ध तरीके से आमजन को उपलब्ध करवायेगी।

उपायुक्त डॉ. गर्ग डीआरडीए के सभागार में सभी विभागों के कार्यालयाध्यक्षों को प्रशिक्षित करने के लिए आयोजित एक दिवसीय डिजिटल हरियाणा वर्कशॉप को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सरल पोर्टल का उद्देश्य यही है कि आमजन को बिना किसी परेशानी के समय पर सेवाएं उपलब्ध हो जाये। उन्होंने कहा कि रोहतक में जिला, उपमंडल व तहसील स्तर पर अन्तोदय सरल केंद्र काम कर रहे है, जहां पर जाकर आम नागरिक राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि पोर्टल पर सेवा के अधिकार नियम के तहत आने वाली सभी सेवाओं को डाला गया है।

उपायुक्त डॉ. यश गर्ग ने कहा कि जनता को सरकारी सेवाएं देने वाले 37 विभागों द्वारा दी जाने वाली विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत अनेक सेवाएं इस समय सरल पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं और भविष्य में इन्हें और बढ़ाया जाएगा ।

उन्होंने कहा कि इस पोर्टल पर मिलने वाली सेवाओं को सेवा का अधिकार कानून के तहत अधिसूचित किया गया है, ताकि ये सेवाएं सरकार द्वारा निर्धारित समयावधि में लोगों को प्रदान की जा सके। आम आदमी अंत्योदय सरल केंद्रों अथवा अपने घर से भी सेवाएं लेने के लिए आवेदन कर सकता है।

उन्होंने कहा कि अधिकारी प्रतिदिन सरल के डैशबोर्ड का निरीक्षण करें और यह जानकारी रखें कि विभाग के पास कितने आवेदन आए, कितनों की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है और कितने मामलें लंबित है। उन्होंने कहा कि हर विभाग द्वारा चेक लिस्ट बनाई जानी है कि किस सेवा के लिए कौन-कौन से दस्तावेज जमा करवाने जरूरी है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को सरल पर उपलब्ध अपनी सेवाओं और इसकी प्रगति के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि बदलते समय के साथ सभी सेवाएं ऑनलाइन हो रही हैं और सेवा के अधिकार अधिनियम के तहत अब अधिकारियों को समय पर कार्य करना आवश्यक है।

वर्कशाप के दूसरे सत्र में नगराधीश महेंद्रपाल ने उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि टूटी हुई सडक़ो और गड्ढो को एक समयसीमा के भीतर दुरुस्त करवाने के लिए हरपथ एक ऑनलाइन माध्यम है, जिसे आमजन के लिए लांच किया गया है। इस एप पर टूटी हुई सडक़ो और गड्ढो की मरम्मत के आमजन केवल निश्चित स्थान की फोटो अपलोड करते हुए एक निर्धारित समय के भीतर समाधान करवा सकते हैं।

उन्होंने इस मौके पर मुख्यालय से आये टीम के सदस्यों को विश्वास दिलाया कि चार सितारा रैंकिंग पाने के लिए जिला रोहतक काफी नजदीक है और निर्धारित तिथि से पहले सामूहिक प्रयासों से इस कार्य में वे अवश्य सफल होंगे।

उन्होंने उपस्थित अधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि आप सभी तकनीकी रूप से सक्षम है, इसलिए सभी मिलजुल कर इस कार्य को सिरे चढाने के लिए अथक प्रयास करें। इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को हरपथ एप से सम्बंधित सवालों के जवाब देते हुए उनके सभी संशयों को दूर किया।

चंडीगढ़ से आए डिजिटल हरियाणा प्रोजेक्ट टीम के सदस्य बुद्धप्रिय व हार्दिक राठौर ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक साल पहले यह निर्देश दिए थे कि नागरिकों को सभी सेवाएं एक ही प्लेटफार्म पर मिले जिसे जी2सी यानी गवर्नमेंट टू सिटिजन कहा गया है।

हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य है जिसने एक ही पोर्टल पर 400 से अधिक सेवाएं अपने नागरिकों को उपलब्ध करवानी शुरू की है। हरियाणा के उदाहरण से प्रेरित होकर 3 अन्य राज्यों, कर्नाटक, झारखंड व त्रिपुरा ने हरियाणा सरकार से इस मॉडल को अपने राज्यों में लागू करने में सहायता की मांग की है। सरल केंद्र पूरी तरह से कैशलैस व पेपरलैस होगा।

उन्होंने बताया कि विभागों द्वारा आवेदनों के निपटान करते हुए सेवाएं उपलब्ध करवाने की प्रगति के आधार पर प्रत्येक विभाग का सरल स्कोर बनेगा जिसकी समीक्षा जिला स्तर पर उपायुक्त और प्रदेश स्तर पर खुद मुख्यमंत्री करेंगे। उन्होंने बताया कि बिना प्रचार हर रोज 30 हजार लोग सरल पर अप्रोच कर रहे हैं। जल्द ही सरल पोर्टल का उपयोग करने वालों की संख्या में भारी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

सरल से जुड़े नागरिकों के आंकड़ों का उपयोग देश व प्रदेश की भविष्य की योजनाएं बनाने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने मौके पर ही अधिकारियों को ऑनलाइन डेमो करके दिखाया कि वे अपने विभाग के डैशबोर्ड को किस प्रकार संचालित कर सकते हैं। उन्होंने अधिकारियों-कर्मचारियों के सवालों, जिज्ञासाओं और समस्याओं के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए उनका समाधान किया।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार, नगराधीश महेंद्रपाल, एसडीएम महम दलबीर फौगाट, एसडीएम सांपला तरूण पावरियां, सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला, संपदा अधिकारी गायत्री अहलावत, निगम आयुक्त आरएस वर्मा, डीआईओ मनीष गुप्ता व जितेंद्र मलिक सहित विभिन्न विभागों के अध्यक्ष उपस्थित थे।

ई-दिशा केंद्र का निरीक्षण

रोहतक, 20 सितम्बर: अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार , नगराधीश महेंद्र पाल, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी प्रांजल व प्रोजेक्ट टीम स्टेट सदस्य हार्दिक सहित अन्य अधिकारियों ने आज रोहतक स्थित ई-दिशा केंद्र का निरीक्षण किया और इस केंद्र में नागरिकों को दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया

अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार के साथ सभी अधिकारियों ने -दिशा केंद्र में नागरिकों की सुविधा के लिए लगाए जा रहे विभिन्न काउंटरों पर जाकर कर्मचारियों के कार्य का अवलोकन किया और उनसे जानकारी प्राप्त करने के साथ ई-दिशा केंद्र में दी जा रही सेवाओं की बारिकी से समीक्षा की। उन्होंने आधार कक्ष, सीएम विंडो, इंतकाल, रजिस्ट्री, ड्राईविंग लाईसैंस, लर्निंग लाईसैंस, आर.सी. व भूमि से संबंधित अन्य, रिहायशी व जाति प्रमाण पत्र, सरल काउंटर, स्मार्ट कार्ड व अन्य काउंटरों पर जाकर सेवाओं का जायजा लिया। उन्होंने इस मौके पर आमजन को बेहतरीन सेवाएं देने के लिए कर्मचारियों को दिशा निर्देश भी दिये।

अजय कुमार ने इस मौके पर बताया कि ई दिशा केंद्र को स्थापित करने का मूल उद्देश्य है कि आमजन को सभी सुविधाए एक ही छत के नीचे मिले और इस ई दिशा केंद्र के माध्यम से जनहित के लिए किये गए सरकार और प्रशाशन के प्रयास काफी हद तक सफल रहे है।

उन्होंने कहा कि इसके सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे है और आमजन के सुविधा के लिए ई दिशा केंद्र को वातानुकूलित बनाया गया है और आगंतुकों के लिए बैठने हेतु आरामदायक कुर्सी और बेंचों का प्रबंध किया गया है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस केंद्र में अत्याधुनिक स्क्रीन लगाई गयी है ताकि यहाँ आने वाले लोग आराम से बैठकर स्क्रीन पर दिखाए जाने वाले उनके टोकन नम्बर के हिसाब से बिना अफरातफरी के अपना कार्य सरलता से करवा सकें। आज के दौरे के दौरान अजय कुमार ने ई दिशा केंद्र में पहुंचे आमजन से बातचीत करते हुए उन्हें मिल रही सुविधाओं के बारे में फीडबैक भी लिया।

उन्होंने निरिक्षण के दौरान पीने के पानी के लिए वाटर कुर्लर, शौचालय, आमजन के बैठने की सुविधा, पार्किंग व अन्य सुविधाओं का भी जायजा लिया। अधिकारियों द्वारा ई-दिशा केंद्र में नागरिकों की सुविधा के लिए लगाए गए रजिस्ट्रेशन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी, आवश्यक दस्तावेज, फीस विवरण, लर्निंग लाईसैंस प्राप्त करने की प्रक्रिया व अन्य सुविधाओं का भी अवलोकन किया गया। उन्होंने लैब, सर्वर व अन्य कक्षों में नागरिकों को दी जा रही सुविधाओं का भी जायजा लिया।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply