• June 1, 2023

अमेरिका में विनाशकारी डिफ़ॉल्ट संकट : डेमोक्रेट और सीनेट में विरोधी टक्कर चरम पर

अमेरिका में विनाशकारी डिफ़ॉल्ट संकट :  डेमोक्रेट और सीनेट  में विरोधी टक्कर  चरम पर

एक विनाशकारी डिफ़ॉल्ट।

वाशिंगटन, 1 जून (Reuters) – अमेरिकी सीनेट  सरकार के $31.4 ट्रिलियन ऋण सीमा को उठाने के लिए एक विधेयक लेने के लिए तैयार थी, समाधान के लिए केवल चार दिन शेष थे जिस पर  हस्ताक्षर करने के लिए डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बिडेन को भेजने के लिए टाल दिया गया ।

चैंबर में शीर्ष डेमोक्रेट और रिपब्लिकन ने बिडेन और रिपब्लिकन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के अध्यक्ष केविन मैककार्थी द्वारा बातचीत किए गए बिल के साथ गति बढ़ाने की कसम खाई, जो खर्च पर कैप के बदले 1 जनवरी, 2025 तक ऋण सीमा को निलंबित कर देगा।

यह देखा जाना बाकी था कि उनके संबंधित कॉकस के कोई भी सदस्य, विशेष रूप से कट्टरपंथी रिपब्लिकन बिल से नाराज थे, जिसमें खर्च में कटौती शामिल नहीं थी, सीनेट के गुप्त नियमों का उपयोग करके इसके पारित होने को धीमा करने की कोशिश करेंगे।

ट्रेजरी विभाग ने चेतावनी दी कि यदि कांग्रेस कार्य करने में विफल रहती है तो वह 5 जून को अपने सभी बिलों का भुगतान करने में असमर्थ होगी।

रिपब्लिकन-नियंत्रित हाउस ने  को 314-117 मतों से विधेयक पारित किया। मैक्कार्थी ने अपने दर्जनों साथी रिपब्लिकन का समर्थन खो दिया।

बहुमत के नेता चक शूमर ने  कहा, “एक बार जब यह बिल सीनेट में पहुंच जाएगा, तो मैं इसे जल्द से जल्द फर्श पर लाने के लिए आगे बढ़ूंगा।”

उनके समकक्ष, सीनेट रिपब्लिकन लीडर मिच मैककोनेल ने भी संकेत दिया कि वह तेजी से पारित होने के लिए काम करेंगे, उन्होंने कहा, “मुझे बिना देरी किए इसका समर्थन करने में गर्व होगा।”

बिडेन के डेमोक्रेट सीनेट को 51-49 के मामूली अंतर से नियंत्रित करते हैं। चैंबर के नियमों में अधिकांश कानूनों को आगे बढ़ाने के लिए 60 वोटों की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि अधिकांश बिलों को पारित करने के लिए कम से कम नौ रिपब्लिकन वोटों की आवश्यकता होती है, जिसमें ऋण सीमा सौदा भी शामिल है।

उपाय को दक्षिणपंथी विरोध का सामना करना पड़ा, कुछ रिपब्लिकन नाराज थे कि खर्च में कटौती गहरी नहीं थी, और कुछ डेमोक्रेट्स ने कुछ गरीबी-विरोधी कार्यक्रमों पर लगाए गए नए कार्य आवश्यकताओं का विरोध किया। लेकिन अधिकांश सांसदों ने स्वीकार किया कि वे डिफ़ॉल्ट रूप से आगे बढ़ने की संभावना को पचा नहीं सकते।

शूमर और मैककोनेल विरोधियों को प्रक्रियात्मक बाधाओं को खड़ा करने से रोकने के लिए पर्दे के पीछे काम कर रहे थे जो मार्ग में देरी करेंगे।

आम तौर पर इस तरह के महत्वपूर्ण, विवादास्पद बिलों पर, दो सीनेट के नेताओं ने फास्ट-ट्रैक प्रक्रियाओं के तहत संशोधन की पेशकश करने के लिए प्रत्येक पार्टी से सिर्फ एक युगल विद्रोही सीनेटरों को अनुमति देने का एक तरीका खोजा, यह जानते हुए कि पारित होने के लिए उनके पास वोटों की कमी होगी।

“जब तक आप सप्ताहांत के माध्यम से यहां रहना नहीं चाहते हैं, मुझे लगता है कि हमारे कुछ लोगों को उनके संशोधनों पर वोट प्राप्त करने की आवश्यकता होगी”, चेंबर के नंबर 2 रिपब्लिकन सीनेटर जॉन थून ने कहा।

इस स्तर पर बिल में किसी भी सीनेट के परिवर्तन का मतलब होगा कि इसे अंतिम पारित होने के लिए सदन में वापस जाना होगा, एक देरी जो पहली अमेरिकी सरकार को डिफ़ॉल्ट रूप से एक वास्तविकता बना सकती है।

रिपब्लिकन सीनेटर रैंड पॉल, जो नियमित रूप से अंतिम समय में इस तरह के संशोधन की मांग करते हैं, ने  सीबीएस न्यूज को बताया कि वह कार्रवाई में देरी के लिए संसदीय प्रक्रियाओं को लागू नहीं करेंगे।

लेकिन एक अन्य रिपब्लिकन माइक ली ने कहा है कि वह इसे धीमा करने की कोशिश कर सकते हैं। बुधवार को उन्होंने बिल के खिलाफ मतदान करने की कसम खाई, लेकिन इसमें देरी करने की कोशिश करने की अपनी धमकी को दोहराया नहीं।

डेमोक्रेट्स के साथ एक कमजोर समझौते के रूप में वह जो देखता है, उससे सहमत होने के लिए हाउस रिपब्लिकन वार्ताकारों का पीछा करते हुए, ली ने अफसोस जताया, “इन जैसे रिपब्लिकन के साथ, डेमोक्रेट की जरूरत किसे है?”

बिडेन और हाउस स्पीकर केविन मैकार्थी के लिए सरोगेट्स के बीच हफ्तों की गहन बातचीत के बाद बिल को एक साथ जोड़ दिया गया। मुख्य तर्क आवास, शिक्षा और चिकित्सा अनुसंधान जैसे “विवेकाधीन” कार्यक्रमों पर अगले कुछ वर्षों के लिए खर्च करने पर था, जो कि रिपब्लिकन सैन्य, दिग्गजों और संभवतः सीमा सुरक्षा के लिए धन में वृद्धि की मांग करते हुए गहराई से कटौती करना चाहते थे।

गैर-पक्षपातपूर्ण कांग्रेसनल बजट कार्यालय का अनुमान है कि 10 वर्षों में $1.5 ट्रिलियन की बचत होगी। यह 4.8 ट्रिलियन डॉलर की बचत से कम है, जिसे रिपब्लिकन ने अप्रैल में सदन के माध्यम से पारित बिल में लक्षित किया था, और 3 ट्रिलियन डॉलर के घाटे से भी कम था, जो कि बिडेन के प्रस्तावित बजट ने नए करों के माध्यम से उस समय के घाटे को कम कर दिया होगा।

पिछली बार संयुक्त राज्य अमेरिका 2011 में डिफ़ॉल्ट के इतने करीब आया था। उस गतिरोध ने वित्तीय बाजारों को प्रभावित किया, जिससे सरकार की क्रेडिट रेटिंग में पहली बार गिरावट आई और देश की उधारी लागत में वृद्धि हुई।

एक डिफ़ॉल्ट व्यापक वित्तीय परिणामों को ट्रिगर करेगा, एक मंदी को ट्रिगर करेगा जो कि सरकारी सहायता पर निर्भर गरीब लोगों से लेकर सामाजिक सुरक्षा सेवानिवृत्ति चेक की उम्मीद करने वाले वरिष्ठ नागरिकों और यहां तक ​​कि स्टॉक और बॉन्ड में मोटे पोर्टफोलियो वाले धनी वॉल स्ट्रीट निवेशकों को प्रभावित करेगा।

थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट

Related post

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा कि सरकार के पास 5 जून को अपने बिलों का भुगतान करने के लिए धन की कमी होगी

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा कि सरकार के पास 5 जून को अपने बिलों…

वाशिंगटन (Reuters) – डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बिडेन और एक रिपब्लिकन वार्ताकार ने शुक्रवार को कहा कि…

Leave a Reply