• May 2, 2016

पुलिसकर्मियों को सप्ताह में 1 दिन अवकाश :- मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

पुलिसकर्मियों को सप्ताह में 1 दिन अवकाश :- मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

चण्डीगढ़  ——– हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने  मई दिवस के अवसर पर पुलिसकर्मियों को सप्ताह में एक दिन अवकाश देने की घोषणा की। इसके अलावा, 3000 पदो पर भूतपूर्व सैनिकों जिनकी उम्र 50 वर्ष से कम हो उन्हें एडहोक आधार पर 14000 रूपये मासिक मानदेय पर विशेष पुलिस अधिकारी नियुक्त किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने यह जानकारी आज गुडग़ांव में नए पुलिस कमीश्नर कार्यालय भवन और हरियाणा स्टेट साइबर क्राइम सैल का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भवन पुलिस महानिदेशक कार्यालय से भी बड़ा है। यह भवन 28 करोड़ रूपये की लागत से तैयार हुआ है जो 5.5 एकड़ मे बनाया गया है और इसे इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काऊंसिल से सिल्वर रेटिंग भी मिला है।download

उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों को सप्ताह में अवकाश देने के लिए आजादी के बाद गठित धर्मबीरा पुलिस कमीशन ने सिफारिश की थी। इसके अलावा, एक रिट याचिका भी दाखिल की गई थी जिसमें पुलिस कर्मचारियों के लिए विश्राम की व्यवस्था करने की बात कही गई थी लेकिन उन सिफारिशों पर अमल नही हो पाया। उन पर अमल क्यों नही हो पाया यह नही पता लेकिन अब भाजपा की सरकार है जो कर्मचारी हितों के प्रति संवेदनशील है।

उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी सप्ताह में सातों दिन, 12 महीनेंं व 24 घंटे काम करते है और लगातार काम करके व्यक्ति का उबाऊ व तनावग्रस्त होना स्वाभाविक है। श्री मनोहर लाल ने कहा कि इन सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने पुलिसकर्मियों को सप्ताह में एक दिन की छुट्टी देने का निर्णय लिया है ताकि पुलिस कर्मचारी अपने परिवार के साथ समय बिता सके और अपनी जिम्मेदारी को भी कुशलता से निभा सके।

उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी के लिए भी यह जरूरी है कि उसका व्यवहार लोगों की अपेक्षा पर खरा उतरें और उनके दुख: को अपना दुख: समझकर जनभावना के अनुरूप काम करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस सरकार का दिखने वाला चेहरा होता है। पुलिसकर्मी जनहित में जनभावना से काम कर लोगों मे लोकप्रियता हासिल करें और प्रत्येक कर्मचारी संकल्प करें कि वह अब और अधिक सत्यनिष्ठा और जनहित की भावना से प्रेरित होकर ड्यूटी निभाएगा।

उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग में लगभग 12,200 सिपाही व हवलदार पद खाली पड़े है जिसके कारण बाकि कर्मचारियों पर काम का बहुुत अधिक बोझ पड़ रहा है। इस साल हरियाणा सरकार 7200 पुलिसकर्मी की भर्ती करने जा रही है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य में फिलहाल 22 महिला पुलिस थाने विभिन्न जिलो में खोले गए है जिनकी सराहना राष्ट्र स्तर पर भी हुई। और अब इस साल के अंत तक उपमंडल स्तर पर 80 महिला थाने और खोले जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में वित्तीय लेन-देन ऑनलाईन होता है जिससे साइबर क्राईम की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। इन चुनौतियों को देखते हुए हरियाणा राज्य साइबर अपराध शाखा की स्थापना करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही सिटीजन पोर्टल हरसमय की स्थापना की गई है ताकि प्रदेश के लोग घर बैठें शिकायत दर्ज करवा सके। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग को पिछले दिनों 500 मोटरसाईकल दिये गए थे जिन्हें वायुदूत राईडर्स के नाम से जाना जाएगा। इसी प्रकार विभिन्न जिलों को 50 स्कॉरपियों गाडिय़ा दी गई है जिन्हे स्कॉरपियंस नाम दिया गया है।

उन्होंने कहा कि अगले तीन सालों मे 3060 पुलिसकर्मियों के लिए घरों का निर्माण भी हरियाणा पुलिस आवास निगम के माध्यम से किया जाएगा जिससे आवास संतुष्टि स्तर 17.5 प्रतिशत से 23 प्रतिशत हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने पुलिस अधिकारियों को आश्वासन दिलाया कि पुलिसकर्मियों को सरकार की तरफ से कोई कमी नही रहने दी जाएगी लेकिन वे भी पूरी सत्यनिष्ठा से अपना कत्र्तव्य निभाएं।

इस अवसर पर केन्द्रीय रक्षा राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि पुलिसकर्मी जनता के साथ अच्छे संबंध बनाए और जो व्यक्ति ,महिलाएं या वाइट कॉलर लोग आज भी थाने में अपनी शिकायत दर्ज करवाने में संकोच महसूस करती है वे भी बिना किसी झिझक के थाने में जा सके। उन्होंने कहा कि हरियाणा में अमन और चैन का माहौल है जिसका श्रेय पुलिस को जाता है और यही वजह है कि उत्तरप्रदेश के नोएडा की अपेक्षा हरियाणा के गुडग़ांव में निवेश ज्यादा हुआ है और गुडग़ांव निवेशकों की पहली पसद बना हुआ हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार तथा हम सभी को प्रयास करना होगा कि बरसात में एक बूंद पानी भी बर्बाद ना हो और वह ड्रेन नंबर-8 से यमुना नदी और यमुना नदी से बंगाल की खाड़ी में ना जाए और इस पानी का पूरा फायदा यहां रहने वाले लोगों को मिलें। हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि पुलिस की छवि इतनी अच्छी होनी चाहिए कि यदि कोई पुुलिसकर्मी कोर्ट में गवाही दे तो उसे ज्यादा विश्वसनीय माना जाए।

पुलिस राजनैतिक दबाव ना माने और न्यायप्रिय होकर काम करे। उन्होंने पुलिसकर्मियों पर काम के बोझ व तनाव का उल्लेख करते हुए सप्ताह में एक दिन छुट्टी देने की मांग भी जिसे मुख्यमंत्री ने मान लिया। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक के पी सिंह ने कहा कि पुलिसकर्मियों की संख्या हरियाणा मे कम है जबकि काम का बोझ अधिक है। उन्होंने कहा कि एक अध्ययन के अनुसार एक पुलिसकर्मी की आयु एक आम जन की औसत आयु से लगभग 5 वर्ष तक कम होती है लेकिन हरियाणा पुलिस ने हर चुनौती को स्वीकार करके नए आयोम स्थापित किए है।

इस अवसर पर गुडग़ांव के पुलिस आयुक्त नवदीप सिंह विर्क ने मुख्यमंत्री व अन्य अतिथिगण का धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि गुडग़ांव में विद्यार्थियों को पुलिस के साथ जोडऩे के लिए स्टूडेंट पुलिस कैडेट की शुरूआत की है। इसके अलावा, प्रत्येक मंगलवार को जिला में कार फ्री डे मनाया जाता है ताकि प्रदूषण कम हो और लोगों में कार पूल करने व पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने की भावना विकसित हो।

इस अवसर पर केन्द्रीय रक्षा राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत ङ्क्षसह, लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, गुडग़ांव के विधायक उमेश अग्रवाल, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, भाजपा के जिला अध्यक्ष भूपेन्द्र चौहान, भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र यादव, लोकल कम्पलेंट कमेटी की अध्यक्षा अनुराधा शर्मा, जिला महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष अनु यादव, जिला उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश, संयुक्त पुलिस आयुक्त वाई पूरन सिंह सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply