• April 18, 2015

पीपीपी मोड : अनार और प्याज की टिश्यू कल्चर लैब – कृषि मंत्री

पीपीपी मोड : अनार और प्याज की टिश्यू कल्चर लैब – कृषि मंत्री

जयपुर – कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने कहा है कि अनार, प्याज और नींबूवर्गीय प्रजाति के उच्च गुणवत्ता वाले पौधे किसानों को उपलब्ध कराने के लिए इनकी पीपीपी मोड पर टिश्यू कल्चर लैब स्थापित की जाएगी।

श्री सैनी शुक्रवार को जिले के बस्सी स्थित अनार के उत्कृष्टता केन्द्र पर अनार उत्पादन तकनीक विषय पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के समापन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि किसानों को अनार के टिश्यू कल्चर के पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे, ताकि किसानों को इसका गुणवत्तायुक्त अच्छा उत्पादन मिल सके। उन्होंने कहा कि कई बार अनार के पौधे में कई प्रकार की बीमारियां लग जाती हैं, जिससे पूरी फसल बर्बाद हो जाती है।

श्री सैनी ने कहा कि अनार की खेती को बढ़ावा देने के लिए इसकी तकनीक को किसानों के खेत तक पहुंचाया जाएगा। राज्य में हो रही अनार की खेती की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि अभी यहां 10 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में ही अनार की खेती हो रही है, इसलिए इसके क्षेत्र विस्तार के लिए एक विशेष कार्ययोजना बनाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि जब इसका उत्पादन बढ़ेगा, तो राज्य के उद्यमियों को अनार की प्रसंस्करण इकाईयां लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कृषि प्रसंस्करण प्रोत्साहन नीति 2010 को और सरलीकृत करने के लिए इसकी समीक्षा की जा रही है।

श्री सैनी ने अनार की उपयोगिता के बारे में बताया कि इसमें प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट, फाईबर, विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में होता है। यह हमारे रक्त संरचरण को ठीक करता है, उच्च रक्त चाप को संतुलित रखता है और कई असाध्य बीमारियों से बचाता है।

इस कार्यशाला में इजरायल दूतावास के काउंसलर डेन अलूफ, अनार विशेषज्ञ विनय सप्रे, कृषि विभाग के अतिरिक्त निदेशक श्री एम एल सालोदिया, संयुक्त निदेशक श्री पी के गुप्ता सहित बड़ी संख्या में प्रतिभागी उपस्थित थे।

कृषि मंत्री ने किया पौधारोपण, ग्रीन हाउस का भी किया अवलोकन

कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने अनार उत्कृष्टता केन्द्र पर पौधारोपण किया। साथ ही उन्होंने राजस्थान ऑलिव कल्टीवेशन लिमिटेड के कई ग्रीन हाउस और शेडनेट हाउसों का भी अवलोकन किया।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply