समीक्षात्मक बैठक : अवैध कनेक्शनों के विरूद्ध कार्यवाही

समीक्षात्मक बैठक : अवैध कनेक्शनों के विरूद्ध  कार्यवाही

जयपुर———— खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात मंत्री श्री हेम सिंह भडाना की अध्यक्षता में अजमेर जिले में विकास कार्यों तथा योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक में श्री भडाना ने अजमेर जिले में अवैध रूप से मुख्य पाईप लाइन से पानी चोरी तथा रास्ता बाधित करने वालों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के लिए अभियान चलाकर संबंधित पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज करवाने के निर्देश दिए। अजमेर शहर में 24 घण्टे के अन्तराल में पेयजल उपलब्ध करवाने के विषय पर विस्तार पूर्वक चर्चा की। इसके लिए जल संग्रह क्षमता में आवश्यक वृद्धि के लिए योजना के प्रस्ताव बनाने के लिए निर्देशित किया गया।PROAJMPHOTO_1_

उन्होंने कहा कि कुन्दन नगर, तारागढ़ तथा ट्राम्बे स्टेशन क्षेत्र में पेयजल के लिए टैंक निर्माण की दिशा तक कार्य शुरू किया जाए। अजमेर शहर में बीसलपुर परियोजना का पानी आने से पूर्व पेयजल के लिए काम में आने वाले 27 कुओं के रख रखाव एवं संरक्षण के लिए उनकी साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि आगामी 15 दिनों में आनासागर के अतिरिक्त बरसाती पानी को प्राकृतिक बहाव मार्ग से कायड़ तालाब तक पहुंचाने की कार्ययोजना बनाई जाकर राज्य सरकार द्वारा स्वीकृति प्राप्त की जाए। इस स्वीकृति के आधार पर केन्द्र सरकार द्वारा वित्त उपलब्ध करवाया जाएगा।

उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में विभिन्न स्थानों पर ढी़ले तथा झूलते तारों को प्राथमिकता से ठीक करवाए। बिजली से दुर्घटना होने पर पीड़ित पक्ष को तुरन्त मुआवजा उपलब्ध करवाया जाए। जिले में बिजली की छीजत और चोरी रोकने के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। विभिन्न क्षेत्रों में लगे हुए ट्रांस्फॉर्मर को लोड में वृद्धि के अनुसार लगाया जाए।

श्री भडाना ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री बी.एल.बैरवा को निर्देशित किया कि सरकार द्वारा जारी राशि का अधिकतम उपयोग किया जाना चाहिए। अनुमानित राशि से कम राशि की निविदा खुलने पर अधिशेष राशि का उपयोग उसी कार्य में अभिवृद्धि के लिए करने के विषय पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय करके किया जाए। जिले में निर्मित गौरव पथ, मिसिंग लिंक तथा अन्य निर्माण कार्यों की गुणवत्ता अव्वल दर्जे की होनी चाहिए।

समय-समय पर मॉनिटरिंग की आवश्यकता है। सडकों पर अतिक्रमण करने वालों को रोकने के लिए विभिन्न कानूनी प्रावधानों का उपयोग लेना चाहिए। उन्होंने पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों को ओवरलोड वाहनों पर गम्भीरता पूर्वक कार्यवाही करने के लिए भी कहा। पर्यटन विभाग द्वारा मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं की क्रियान्विती सुनिश्चित की जाए।

उन्होने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के.शर्मा को वार्डों की साफ-सफाई, पंखे, कूलर एवं चद्दर पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्राथमिक एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर कार्यरत चिकित्सकों को केवल गम्भीर मरीजों को ही बड़े अस्पतालों के लिए रैफर करना चहिए। समस्त चिकित्सालयों की राजस्थान मेडिकेयर रिलिफ सोसायटी की बैठक आगामी 7 दिवस में चिकित्सालय परिसर में ही आयेाजित की जाए।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के पात्र परिवारों को प्रतिमाह पीओएस मशीन के माध्यम से 5 किलो अनाज मिलना चाहिए। रजिस्टर के द्वारा वितरण नहीं किया जाए। किसी राशन डीलर को गत माह की सामग्री वितरण करना हो तो उसे भी पीओएस मशीन के माध्यम से ही वितरित किया जाएगा। पिछले माह की एन्ट्री खोलने के लिए जयपुर स्थित तकनीशियनों से जिला प्रशासन द्वारा सम्पर्क करना होगा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन के समस्त कार्य 30 जून तक पूर्ण कर लिए जाए। राजस्थान पथ परिवहन द्वारा जिला कलक्टर के सिटी राउंड के समय दिए गए निर्देशों की पालना समय पर की जाए। सरकार द्वारा जनता के हित में बनाई गई योजना का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि आगामी समीक्षात्मक बैठक उपखण्ड स्तर पर की जाएगी। जिसमें समस्त जिला स्तरीय अधिकारी भाग लेकर उपखण्ड की समस्याओं को समाधान करेंगे।

इस अवसर पर शिक्षा राज्य मंत्री प्रो.वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल, संसदीय सचिव एवं पुष्कर विधायक श्री सुरेश सिंह रावत, किशनगढ़ विधायक श्री भागीरथ चौधरी, केकड़ी विधायक श्री शत्रुघ्न गौतम, नसीराबाद विधायक श्री रामनारायण गुर्जर, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, उद्यमिता विकास केन्द्र के प्रो. बी.पी.सारस्वत, श्री अरविंद यादव, जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, पुलिस अधीक्षक डॉ. नितीन दीप ब्लग्गन सहित जनप्रतिनिधि एवं समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

अन्नपूर्णा भण्डार संचालकों को चांदी के सिक्के वितरित —– जिले में संचालित 32 अन्नपूर्णा भण्डारों के संचालकों को प्रभारी मंत्री तथा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात मंत्री श्री हेम सिंह भडाना ने शुक्रवार को चांदी के सिक्के वितरित कर संचालकों का उत्साहवद्र्धन किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply