• April 18, 2015

हनोवर :’राजस्थान में निवेश के अवसर’

हनोवर :’राजस्थान में निवेश के अवसर’

जयपुर – एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए, उद्योग मंत्री,  श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने गुरुवार को जर्मनी के हनोवर मेसे में ‘राजस्थान में निवेश के अवसर’ विषय पर आयोजित एक सेमीनार में सम्बोधित किया। सेमीनार में उद्योग आयुक्त, श्री अभय कुमार भी उपस्थित थे।

इस सेमीनार का आयोजन राजस्थान सरकार द्वारा कन्फैडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज (सीआईआई) के सहयोग से किया गया, जिसमें व्यापार जगत के प्रमुख लोग शामिल हुए और उन्होंने राजस्थान में निवेश के सकारात्मक अनुभवों को साझा किया।

उद्योग मंत्री, श्री खींवसर कहा कि राज्य में क्रियान्वित सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम और राजस्थान इन्वेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम 2014 (आर.आई.पी.एस) के साथ राजस्थान इंडस्ट्रीयल और मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र में बडे विकास की ओर अग्रसर है।

उद्योग मंत्री ने कहा कि राज्य में निवेश के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यापार जगत के लीडर्स की गहरी रुचि देखना उत्साहवर्धक है। एक समृद्घ पर्यटन उद्योग, कच्चे माल की उपलब्धता और बाजारों के लिए अच्छी कनेक्टिविटी राज्य के मजबूत आधार स्तंभ है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में सौर ऊर्जा उत्पादन की उच्च क्षमताएं है।

श्री खींवसर ने कहा कि सफलता उन्हें मिलती है, जो सही समय पर बदल सकते हैं और बदलाव का यही सही समय है। उन्होंने कहा कि आप अपनी तकनीक और मार्केटिंग को लेकर भारत आओ, यहां के श्रम और कौशल का उपयोग करें और हम साथ मिलकर विकास करेंगे। नवंबर में आयोजित रिसर्जेंट राजस्थान में आएं और स्वयं देखें।

उद्योग आयुक्त श्री अभय कुमार ने एक प्रजेंटेशन दिया, जिसमें उन्होंने राजस्थान में निवेश करने पर मिलने वाले प्रमुख लाभों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि राज्य में अत्यधिक कुशल मैनपावर है और यहां के बहुमुखी प्रतिभा वाले उद्यमियों ने राज्य को जबरदस्त ताकत दी है। यदि पर्याप्त मांग आयी तो एक समर्पित जर्मन जोन के लिये विचार किया जा सकता है।

सेमीनार में महिन्द्रा वल्र्ड सिटी जयपुर लिमिटेड के चीफ आपरेटिंग आफिसर, श्री संजय श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य में बनाए गए इन्वेस्टमेंट जोन, जैसा कि जापान के लिए बनाया गया है, माध्यम से राज्य में निरन्तर निवेश आ रहा है।

हाई-टेक ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमेन, श्री दीप कपूरिया ने कहा कि भारतीय और विदेशी निर्माताओं द्वारा भारत में विश्वस्तरीय प्लांट्स लगाये जा रहे हैं। ये सही नीतिगत वातावरण के बिना संभव नहीं हो पाता। उन्होंने भारत में एक जर्मन जोन बनाने के लिए जोरदार मांग की।

इस अवसर पर इलेक्ट्रोलाइट्स पावर लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, श्री अनिल साबू, मनु यंत्रालय के निदशक श्री अभिनव बंथिया और आहूजा ग्रुप के प्रबंध निदेशक श्री ललित आहूजा ने राजस्थान में उनकी कम्पनियों की गतिविधियों के अनुभव साझा किए। श्री आहूजा ने लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमई) क्षेत्र के परिप्रेक्ष्य में कहा कि राजस्थान के प्रगतिशील नेतृत्व, स्थिर कानून और व्यवस्था एसएमई सेक्टर के विकास के प्रमुख तत्व है।

यह सेमीनार हनोवर मेसे में अन्य राज्यों के साथ-साथ राजस्थान को दिये एक स्लॉट का एक हिस्सा था। उल्लेखनीय है कि हनोवर मेसे औद्योगिक प्रौद्योगिकी के लिए दुनिया का अग्रणीय व्यापारिक मेला है।

रिसर्जेंट राजस्थान पार्टनरशिप समिट के बारे में:

रिसर्जेंट राजस्थान पार्टनरशिप समिट 19-20 नवम्बर, 2015 को जयपुर में आयोजित किया जा रहा है। इस आयोजन में राजस्थान में निवेश के माहौल और अवसरों पर वार्ता करने के लिए दुनिया भर के प्रमुख निवेशकों और नीति निर्माताओं, राजनीतिक नेतृत्व, सरकारी अधिकारियों, स्थानीय व्यापार जगत के लीडर्स एक मंच पर आयेंगे।

समिट के दौरान थिमेटिक सेमीनार, कन्वेंशन, पैनल डिस्कशन, डिस्कशन फोरम, बी2बी व बी2जी मीटिंग्स, एग्जीबिशन पैवेलियन एवं अन्य नेटवर्किंग कार्यक्रम होंगे। राज्य सरकार को आशा है कि इस समिट के परिणामस्वरूप राज्य में वैश्विक निवेशकों का रूझान और निवेश के प्रति प्रतिबद्घता बढ़ेगी।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply