• December 16, 2022

पाकिस्तान के मंत्री हैं जो आपको बताएंगे कि पाकिस्तान कितने समय तक आतंकवाद का अभ्यास करने का इरादा रखता है : जयशंकर

पाकिस्तान के मंत्री हैं जो आपको बताएंगे कि पाकिस्तान कितने समय तक आतंकवाद का अभ्यास करने का इरादा रखता है : जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने  एक पाकिस्तानी पत्रकार को कड़ा जवाब दिया, जिसमें पूछा गया था कि दक्षिण एशिया कब तक नई दिल्ली, काबुल और पाकिस्तान से आतंकवाद को फैलता देखेगा।

“आप जानते हैं, आप गलत मंत्री से पूछ रहे हैं जब आप कहते हैं कि हम ऐसा कब तक करेंगे ? क्योंकि यह पाकिस्तान के मंत्री हैं जो आपको बताएंगे कि पाकिस्तान कितने समय तक आतंकवाद का अभ्यास करने का इरादा रखता है, “जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्टेकआउट में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की अध्यक्षता में परिषद की अध्यक्षता में ‘वैश्विक आतंकवाद विरोधी दृष्टिकोण: चुनौतियां’ पर आयोजित एक हस्ताक्षर कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

जयशंकर ने कहा कि दुनिया पाकिस्तान को आतंकवाद के “उपरिकेंद्र” के रूप में देखती है और जोर देकर कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय यह नहीं भूला है कि दो साल से अधिक समय तक कोविड-19 के कारण मस्तिष्क कोहरे से प्रेरित होने के बावजूद यह खतरा कहां से उपजा है।

उन्होंने कहा, “वे जो कह रहे हैं, उसके संदर्भ में सच्चाई यह है कि हर कोई, आज दुनिया उन्हें आतंकवाद के केंद्र के रूप में देखती है।”

सक्रिय रहता है आतंकवाद का केंद्र’

“मुझे पता है कि हम कोविड के ढाई साल से गुज़रे हैं और हममें से बहुतों के दिमाग में कोहरा है। लेकिन मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि दुनिया यह नहीं भूली है कि आतंकवाद कहां से निकलता है, इस क्षेत्र में और क्षेत्र से बाहर बहुत सारी गतिविधियों पर किसकी छाप है।

“तो, मैं कहूंगा कि यह कुछ ऐसा है जो उन्हें खुद को उस तरह की कल्पनाओं में शामिल होने से पहले याद दिलाना चाहिए जो वे करते हैं,” उन्होंने कहा।

जयशंकर पाकिस्तान की विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार के हालिया आरोप पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे कि “किसी भी देश ने भारत से बेहतर आतंकवाद का इस्तेमाल नहीं किया”।

उन्होंने पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन का हवाला दिया, जिन्होंने 2011 में पाकिस्तान के तत्कालीन विदेश मंत्री खार के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा था: “आप अपने पिछवाड़े में सांप नहीं रख सकते हैं और उनसे केवल अपने पड़ोसियों को काटने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं।” “मंत्री हिना रब्बानी खार ने जो कहा, उस पर मैंने रिपोर्ट पढ़ी। और मुझे याद दिलाया गया, एक दशक से भी पहले, मेरी याददाश्त ने मुझे सही काम किया।

पाकिस्तान दौरे पर थीं हिलेरी क्लिंटन और हिना रब्बानी खार उस समय मंत्री थीं।

“उनके बगल में खड़े होकर, हिलेरी क्लिंटन ने वास्तव में कहा था कि यदि आपके पिछवाड़े में सांप हैं, तो आप उनसे केवल अपने पड़ोसियों को काटने की उम्मीद नहीं कर सकते। आखिरकार, वे उन लोगों को काट लेंगे जो उन्हें पिछवाड़े में रखते हैं। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं, पाकिस्तान अच्छी सलाह लेने में माहिर नहीं है। आप देखते हैं कि वहां क्या हो रहा है,” उन्होंने कहा।

जयशंकर ने कहा कि पाकिस्तान को अपनी हरकतों को साफ करना चाहिए और एक अच्छा पड़ोसी बनने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि उन्होंने रेखांकित किया कि दुनिया ‘बेवकूफ’ नहीं है और तेजी से उन देशों, संगठनों और लोगों को बुला रही है जो आतंकवाद में शामिल हैं।

“दिन के अंत में, दुनिया बेवकूफ नहीं है, दुनिया भुलक्कड़ नहीं है। और दुनिया तेजी से उन देशों और संगठनों और लोगों को बुलाती है जो आतंकवाद में शामिल हैं।”

“उस बहस को कहीं और ले जाकर, आप इसे छिपाने नहीं जा रहे हैं। आप अब किसी को भ्रमित नहीं करने जा रहे हैं। लोगों ने इसका पता लगा लिया है। इसलिए मेरी सलाह है कि कृपया अपने कृत्य को साफ करें। कृपया एक अच्छा पड़ोसी बनने का प्रयास करें।

जयशंकर ने कहा, “कृपया कोशिश करें और योगदान दें कि बाकी दुनिया आज क्या करने की कोशिश कर रही है, जो कि आर्थिक विकास और प्रगति और विकास है।”

Related post

Leave a Reply