राष्ट्रीय जल विकास अभिकरण की 36वीं सामान्य वार्षिक बैठक

राष्ट्रीय जल विकास अभिकरण की 36वीं सामान्य वार्षिक बैठक

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री भंवर सिंह शेखावत की अध्यक्षता में राष्ट्रीय जल विकास अभिकरण की 36वीं सामान्य वार्षिक बैठक विज्ञान भवन नई दिल्ली में हुई। मध्यप्रदेश के जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट वीसी के माध्यम से मंत्रालय भोपाल से सम्मिलित हुए। अपर मुख्य सचिव श्री एस.एन. मिश्रा और प्रमुख अभियंता मदन सिंह डावर भी उपस्थित रहे।

जल अभिकरण की बैठक के साथ नदी जोड़ो पर गठित विशेष समिति की 20वीं बैठक भी हुई। जल संसाधन मंत्री श्री सिलावट ने 44 हजार करोड़ रूपये की  केन-बेतवा परियोजना के संबंध में चर्चा की और कहा कि केन बेतवा लिंक परियोजना में दौधन बांध के लिए भू-अधिग्रहण अधिनियम की धारा 11 में अधिसूचना जारी कर दी गई है। प्रभावित ग्रामों की संपत्ति एवं निजी भूमि का सर्वेक्षण और सत्यापन पूर्ण करा लिया गया है। परियोजना से प्रभावित कुल 21 में से 14 गाँव में आने वाली शासकीय भूमि को पन्ना टाइगर रिजर्व को हस्तांतरण करने की कार्रवाई भी पूर्ण कर ली गई है। भू-अर्जन और पुनर्वास की प्रक्रिया को तीव्र गति से किया जा रहा है।

जल संसाधन मंत्री श्री सिलावट ने केंद्रीय मंत्री श्री शेखावत से आग्रह किया कि केन- बेतवा लिंक परियोजना के भूमि-पूजन के लिए  प्रधानमंत्री से निवेदन किया जाए। मंत्री श्री सिलावट ने ईस्टर्न राजस्थान केनाल प्रोजेक्ट  के फेस वन और टू को एक राष्ट्रीय परियोजना के रूप में प्रारंभ करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट से मध्यप्रदेश के ग्वालियर चंबल क्षेत्र के सूखाग्रस्त क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा।

Related post

Leave a Reply