• July 31, 2022

हाथी – या अजगर – : भाजपा सरकार चीन की आक्रामकता से निपटने के लिए पूरी तरह से अनजान है— पी चिदंबरम

हाथी – या अजगर –  : भाजपा सरकार चीन की आक्रामकता से निपटने के लिए पूरी तरह से अनजान है— पी चिदंबरम

पी चिदंबरम लिखते हैं: चीन के प्रति एक आश्वस्त और प्रभावी नीति प्रतिक्रिया तभी सामने आ सकती है जब सरकार विपक्षी दलों को विश्वास में ले, तथ्यों को साझा करे और स्पष्ट चर्चा के माध्यम से चीन को रोकने के लिए नीति तैयार करे। अन्यथा, हम वार्ता के दौर की गिनती करते रहेंगे और खुद को भ्रमित करेंगे कि भारत की बदली हुई परिस्थितियों में, चीन की नीति है
26 जुलाई, 2022 को देश ने 23वां कारगिल विजय दिवस मनाया।

यह उचित है कि सरकार युद्ध नायकों, विशेषकर शहीदों को याद करने के लिए इस दिन को चिह्नित करे। तीन महीने तक चले युद्ध में 527 भारतीय सैनिक मारे गए और 1,363 सैनिक घायल हुए। यह कोई छोटी कीमत नहीं थी जो देश ने अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को सुरक्षित रखने के लिए अदा की।

देश ने 50 साल पहले एक और युद्ध भी जीता था – बांग्लादेश मुक्ति युद्ध।

भारतीय रक्षा बलों ने दो मोर्चों पर युद्ध लड़ा: पूर्वी सीमा पर मुक्ति वाहिनी को तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान को मुक्त करने और बांग्लादेश बनाने में मदद करने के लिए, और पश्चिमी सीमा पर पाकिस्तान वायु सेना के 11 भारतीय हवाई स्टेशनों पर हवाई हमलों के जवाब में। प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के आदेश पर, भारत ने पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू किया। भारत ने बताया कि 3,000 सैनिक मारे गए थे और 12,000 सैनिक घायल हुए थे। 16 दिसंबर, 1971 को, पाकिस्तान के पूर्वी सेना कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल एके नियाज़ी ने भारत के लेफ्टिनेंट जनरल जे एस अरोड़ा के साथ बिना शर्त आत्मसमर्पण के साधन पर हस्ताक्षर किए। यह भारत की सबसे बड़ी युद्ध जीत थी।

दोनों जीत पाकिस्तान के खिलाफ थी। 1947 और 1965 में पहले दो युद्धों के बावजूद, पाकिस्तान ने भारत के साथ शांति से रहना नहीं सीखा था। और 1971 में अपनी भारी हार के बावजूद, उसने 1999 में कारगिल में भारतीय क्षेत्र में घुसने का प्रयास किया। कारगिल युद्ध में हार के बाद भी, पाकिस्तान अभी भी भारत में घुसपैठ करने का प्रयास करता है। दोनों देशों के स्वतंत्र होने के पचहत्तर साल बाद, भारतीयों को एक ऐसे अड़ियल पड़ोसी के साथ रहने के लिए खुद को समेट लेना चाहिए जो जानता हो कि वह भारत को नियमित युद्ध में कभी नहीं हरा सकता। इसलिए पाकिस्तान कमरे में हाथी नहीं है।

हाथी – या अजगर – कमरे में चीन है। एक बात स्पष्ट है:

पाकिस्तान के खिलाफ छाती पीटने के बावजूद भाजपा सरकार चीन की आक्रामकता से निपटने के लिए पूरी तरह से अनजान है। यह प्रधान मंत्री मोदी को चिंतित करना चाहिए कि उन्हें श्री शी जिनपिंग का सही माप नहीं मिला, जब दोनों 11 अक्टूबर, 2019 को तमिलनाडु के ममल्लापुरम में एक झूले पर बैठे थे। यहां तक ​​कि जब झूला ठंडी समुद्री हवा में धीरे-धीरे झूल रहा था, चीन का पीएलए भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करने की योजना के एक उन्नत चरण में था। 1 जनवरी, 2020 को राष्ट्रपति शी ने सैन्य कार्रवाई को अधिकृत करने वाले आदेश पर हस्ताक्षर किए। पीएलए बलों ने मार्च-अप्रैल 2020 में एलएसी को भारतीय क्षेत्र में पार किया।

विपरीत आवाजें
भारत ने 5-6 मई, 2020 को घुसपैठ का पता लगाया। घुसपैठियों को हटाने के प्रयास में 15 जून को भारत ने 20 बहादुर सैनिकों को खो दिया। प्रधान मंत्री ने 19 जून को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई। अपनी समापन टिप्पणी में, प्रधान मंत्री ने कहा, “किसी भी बाहरी व्यक्ति ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ नहीं की है और न ही कोई बाहरी व्यक्ति भारतीय क्षेत्र के अंदर था।” फिर भी, कई सैन्य अधिकारियों और विशेषज्ञों के अनुसार, भारत के पास अब लगभग 1,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र का नियंत्रण नहीं है जहाँ हमारे सैनिक पहले गश्त कर सकते थे। भारत और चीन के बीच सैन्य स्तर पर सोलह दौर की बातचीत हो चुकी है। यदि कोई बाहरी व्यक्ति भारतीय क्षेत्र के अंदर नहीं था, तो 20 सैनिकों ने सर्वोच्च बलिदान क्यों दिया? इन अंतहीन दौर की बातचीत में सैन्य कमांडरों के बीच क्या बातचीत हो रही है? विदेश मंत्रालय द्वारा बार-बार ‘विघटन’ और ‘वापसी’ शब्दों का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? क्या यह सच नहीं है कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर के बयान और अन्य विदेश मंत्रालय के बयानों में ‘पूर्व स्थिति’ की बहाली की मांग की गई थी?

आइए कठिन तथ्यों को स्वीकार करें। चीन पूरी गलवान घाटी पर अपना दावा करता है। चीन का दावा है कि एलएसी फिंगर 4 से चलती है न कि फिंगर 8 से। (फिंगर 4 और फिंगर 8 के बीच का क्षेत्र मई 2020 से पहले भारत द्वारा गश्त और नियंत्रित किया गया था)। 16वें दौर की वार्ता में चीन ने हॉट स्प्रिंग्स पर कुछ भी स्वीकार नहीं किया। भारत डेमचोक और देपसांग पर चर्चा करना चाहता था, चीन ने मना कर दिया। चीन अक्साई चिन में सैन्य बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है और भारत के साथ 3,488 किलोमीटर की सीमा साझा करता है। इसने एलएसी तक 5जी नेटवर्क स्थापित किया है। इसने पैंगोंग त्सो पर एक नया पुल बनाया है। यह अधिक सैन्य हार्डवेयर और सैनिकों को सीमा पर ला रहा है। यह अपने नागरिकों को नए गांवों में बसा रहा है। ऐसे कई उपग्रह चित्र हैं जो इनमें से कई विकासों की पुष्टि करते हैं।

एक चीन नीति
श्री श्याम सरन, पूर्व विदेश सचिव, ने अपनी हालिया पुस्तक (हाउ चाइना सीज़ इंडिया एंड द वर्ल्ड) में कहा है, “चीन भारत को अपने प्रभुत्व वाले एशिया में एक अधीनस्थ भूमिका में देखना चाहेगा। भारत एशिया में एक पदानुक्रमित व्यवस्था और चीन के प्रभुत्व वाली दुनिया का विरोध करेगा।” बिल्कुल सही, लेकिन जो बात चीन को मुखर बनाती है, वह है, जैसा कि श्री श्याम सरन ने कहा, “दोनों देशों की आर्थिक और सैन्य क्षमताओं के बीच की खाई चीन के पक्ष में बढ़ती जा रही है”। आईएमएफ के अनुसार, नाममात्र डॉलर में, 2021 में चीन की जीडीपी 16,863 बिलियन अमेरिकी डॉलर और भारत की जीडीपी 2,946 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी।

भारत के विपक्षी दल हमेशा – जो भी पार्टी सत्ता में थी – उस समय की सरकार और रक्षा बलों के साथ खड़ी रही है। भारतीय राजनीतिक दलों और नागरिकों के बीच एकजुटता महत्वपूर्ण है, लेकिन यह एक नीति नहीं है। चीन के प्रति एक आश्वस्त और प्रभावी नीति प्रतिक्रिया तभी सामने आ सकती है जब सरकार विपक्षी दलों को विश्वास में ले, तथ्यों को साझा करे, और स्पष्ट चर्चा के माध्यम से चीन को रोकने के लिए एक नीति तैयार करे। अन्यथा, हम वार्ता के दौर की गिनती करते रहेंगे और खुद को भ्रमित करेंगे कि भारत की बदली हुई परिस्थितियों में, चीन की नीति है

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply