नेफ्यू रियो पांचवें कार्यकाल के लिए नागालैंड के मुख्यमंत्री

नेफ्यू रियो  पांचवें कार्यकाल के लिए नागालैंड के मुख्यमंत्री

नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के नेता नेफ्यू रियो ने 7 मार्च को पांचवें कार्यकाल के लिए नागालैंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। 72 वर्षीय राजनेता को राज्यपाल ला गणेशन ने गोपनीयता की शपथ दिलाई। यह श्री रियो का पांचवां कार्यकाल है, एनडीपीपी के नेता के रूप में उनका दूसरा कार्यकाल है।

तदितुई रंगकौ ज़ेलियांग और यानथुंगो पैटन ने कोहिमा में नागालैंड के उपमुख्यमंत्रियों के रूप में शपथ ली, जबकि रियो मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों ने भी शपथ ली।

अपने सेंस ऑफ ह्यूमर के लिए देश भर में सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से लोकप्रिय राज्य भाजपा प्रमुख तेमजेन इम्ना अलॉन्ग और पहली बार नगालैंड विधानसभा के लिए चुनी गई दो महिलाओं में से एक सलहौतुओनुओ क्रूस उन लोगों में शामिल थीं, जिन्हें सदस्य के रूप में शपथ दिलाई गई। मंत्री परिषद्।

कोहिमा में एक समारोह में नगालैंड के नवनियुक्त मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
कोहिमा में एक समारोह में नगालैंड के नवनियुक्त मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। | फोटो क्रेडिट: पीटीआई

कोहिमा में शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, नागालैंड के राज्यपाल ला गणेशन, भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा उपस्थित थे।

श्री रियो अपने राज्य में बिना किसी विपक्ष के एक सर्वदलीय सरकार का नेतृत्व करेंगे, भले ही केंद्र सरकार एनएससीएन (आईएम) के पूर्व विद्रोहियों के साथ सीमावर्ती राज्य में लंबे समय से प्रतीक्षित शांति समझौते को अंतिम रूप देने के लिए बातचीत जारी रखे हुए है।

एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन ने हाल ही में संपन्न नागालैंड चुनावों में 60 सदस्यीय विधानसभा में 37 सीटें जीतीं।

नागालैंड में एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन के पास कुल 37 विधायक हैं, लेकिन 60 सदस्यीय सदन में वास्तव में कोई विपक्ष नहीं है, लगभग सभी अन्य 23 विभिन्न दलों के विधायक और निर्दलीय सरकार का समर्थन करते हैं। एनडीपीपी के सात और भाजपा के पांच विधायकों को नगालैंड में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

राज्य के अन्य सभी दलों ने बाद में मिस्टर रियो के नेतृत्व वाले गठबंधन को अपना समर्थन पत्र दिया।

चुनाव अभियान शुरू होने के बाद से, एनडीपीपी और बीजेपी दोनों ने श्री रियो को अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया था।

Related post

Leave a Reply