• March 7, 2023

पार्टी की हम अदानी के हैं कौन — कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश

पार्टी की हम अदानी के हैं कौन — कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश

कांग्रेस ने 7 मार्च को बिजली क्षेत्र में अडानी समूह के संचालन पर सवाल उठाया और आरोप लगाया कि “यह भारतीय उपभोक्ताओं की कीमत पर भाजपा के चुनावी भाग्य को प्रभावित कर रहा है”।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पार्टी की हम अदानी के हैं कौन (एचएएचके) श्रृंखला के हिस्से के रूप में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को तीन प्रश्नों का एक सेट देते हुए पूछा कि क्या “कोई जांच एजेंसियां ​​जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की राजनीतिक जांच करने के लिए त्वरित हैं।” विरोधी अडानी समूह के अपारदर्शी लेन-देन पर गौर करेंगे”।

श्री रमेश ने दावा किया कि फरवरी 2020 में, अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई ने एशियाई निवेशकों से विदेशी ऋण में $1 बिलियन (₹7,200 करोड़) जुटाए, संभवतः चीनी संस्थाओं सहित, और वरिष्ठ सुरक्षित नोट सिंगापुर स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध थे। इस ऋण मुद्दे ने कथित तौर पर कंपनी की संपूर्ण इक्विटी पूंजी को गिरवी रख दिया और कड़ी शर्तों को स्वीकार कर लिया, जिसने इन एशियाई बांडधारकों को अचल और चल संपत्तियों, पुस्तक ऋण, परिचालन नकदी प्रवाह, प्राप्य और वर्तमान और भविष्य के राजस्व पर पहला दावा दिया।

इन ऋणदाताओं के पास अडानी इलेक्ट्रिसिटी के प्रसारण और वितरण लाइसेंस के अधिकार भी हैं, जो महाराष्ट्र विद्युत नियामक आयोग द्वारा प्रदान किए गए थे, श्री रमेश ने आरोप लगाया।

“मुंबई का क्या होगा अगर अडानी इलेक्ट्रिसिटी, जो मुंबई के तीन में से दो घरों को बिजली की आपूर्ति करती है, इस महंगे विदेशी मुद्रा ऋण पर चूक करती है?” श्री रमेश ने कहा।

उन्होंने सरकार से यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी योजना बनाने के लिए कहा कि डिफ़ॉल्ट के मामले में मुंबई का बिजली वितरण विदेशी लेनदारों, विशेष रूप से चीनियों के हाथों में न पड़े।

कांग्रेस नेता ने कहा कि केवल 64 करोड़ रुपये के राजस्व वाली अहमदाबाद की एक छोटी फर्म एडिकॉर्प एंटरप्राइजेज ने 2019-20 में अडानी समूह की चार फर्मों से 622 करोड़ रुपये उधार लिए थे और अदानी पावर को 609 करोड़ रुपये का कर्ज दिया था।

“29 जनवरी को, अडानी समूह ने दावा किया कि एडिकॉर्प एक संबंधित पार्टी नहीं थी, इसलिए इन लेनदेन का उचित खुलासा नहीं किया गया था। अब हमें पता चला है कि अडानी पावर में एक स्वतंत्र निदेशक और ऑडिट कमेटी के अध्यक्ष मुकेश एम. शाह एडिकॉर्प का ऑडिट करने वाली फर्म के संस्थापक और प्रबंध भागीदार भी हैं। इन हितों के टकराव को देखते हुए संबंधित पक्ष के वित्तीय लेन-देन की कोई स्वतंत्र जांच कैसे हो सकती है?” श्री रमेश ने कहा।

“क्या ये गहरे संबंध अडानी समूह द्वारा कथित मनी-लॉन्ड्रिंग और राउंड-ट्रिपिंग को कवर करने में मदद कर रहे हैं? क्या कोई भी जांच एजेंसियां, जो आपके राजनीतिक विरोधियों की जांच करने में इतनी तेज हैं, इन अपारदर्शी लेन-देन पर गौर करेंगी?” उन्होंने कहा।

तीसरा सवाल अडानी पावर से खरीदी गई बिजली की औसत लागत 102% बढ़ने के संबंध में था, जो जनवरी 2021 में ₹2.82 प्रति यूनिट से दिसंबर 2022 में ₹8.82 प्रति यूनिट हो गई।

“पूरा देश जानता है कि गुजरात को कौन चलाता है; क्या आपने गुजरात के बिजली उपभोक्ताओं और करदाताओं की कीमत पर अपने पसंदीदा व्यवसायियों को एक और तोहफा देने के लिए अपने अधिकार का प्रयोग किया?” श्री रमेश ने कहा।

(The Hindu)

Related post

Leave a Reply