कोनराड के.संगमा मेघालय के मुख्यमंत्री :: प्रेस्टन टाइनसॉन्ग और स्नियावभालंग धर,  उपमुख्यमंत्री 

कोनराड के.संगमा  मेघालय के मुख्यमंत्री :: प्रेस्टन टाइनसॉन्ग और स्नियावभालंग धर,  उपमुख्यमंत्री 

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के प्रमुख कोनराड के.संगमा ने 7 मार्च को मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने के लिए शपथ ली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की उपस्थिति में शिलॉन्ग के राजभवन में एक समारोह में राज्यपाल फागू चौहान द्वारा उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।

प्रेस्टन टाइनसॉन्ग और स्नियावभालंग धर, दोनों एनपीपी ने उपमुख्यमंत्रियों के रूप में शपथ ली, जाहिर तौर पर राज्य के सभी तीन क्षेत्रों – गारो, खासी और जयंतिया हिल्स से शीर्ष पर प्रतिनिधित्व करने के लिए पार्टी द्वारा बोली के रूप में।

मेघालय में सरकार बनाने के लिए कोनराड संगमा की एनपीपी के लिए अधिक समर्थन आता है
जबकि श्री संगमा गारो हिल्स से हैं, श्री त्यनसोंग खासी हिल्स से हैं और श्री धर जयंतिया हिल्स से हैं। खासी और जयंतिया पहाड़ियों को अक्सर एक क्षेत्र के रूप में माना जाता है।

नौ अन्य ने मंत्री पद की शपथ ली। इनमें एनपीपी के पांच, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के दो और बीजेपी और हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) के एक-एक सदस्य शामिल हैं।

मंत्रियों में एम. अम्पारीन लिंगदोह, एकमात्र महिला और अबू ताहेर मोंडल, एकमात्र गैर-आदिवासी हैं। दोनों एनपीपी के हैं।

एनपीपी राज्य की 60 सीटों में से 26 सीटें जीतकर चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी (59 में चुनाव प्रचार के दौरान सोहियोंग निर्वाचन क्षेत्र के लिए यूडीपी के उम्मीदवार की मृत्यु के बाद हुए थे)।

श्री संगमा के साथ 45 विधायक हैं। इनमें यूडीपी के 11, बीजेपी, एचएसपीडी और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट के दो-दो और दो निर्दलीय शामिल हैं।

शिलांग कार्यक्रम के बाद, श्री मोदी और अन्य केंद्रीय भाजपा नेता और श्री सरमा पांचवीं बार नागालैंड के मुख्यमंत्री के रूप में नेफ्यू रियो के शपथ ग्रहण के लिए कोहिमा के लिए रवाना होंगे, दो बार राष्ट्रवादी लोकतांत्रिक प्रगतिशील पार्टी के नेता के रूप में (एनडीपीपी)।

भाजपा के यानथुंगो पैटन नागालैंड के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

एनडीपीपी और बीजेपी ने सीटों के बंटवारे पर समझौता करने के बाद 27 फरवरी को हुए विधानसभा चुनाव में क्रमश: 25 और 12 सीटें जीतीं।

नागालैंड में 60 सदस्यीय सदन में एनडीपीपी-बीजेपी को समर्थन देने वाली लगभग सभी पार्टियों के साथ विपक्ष-रहित सरकार होना तय है।

मेघालय के सीएम पद की शपथ लेने के बाद श्री संगमा ने कहा कि अगले 24-48 घंटों में विभागों का बंटवारा कर दिया जाएगा. शिलॉन्ग में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए श्री संगमा ने कहा, “पिछले पांच वर्षों में हमने राज्य के विकास के लिए जो नींव रखी है, हम उस पर काम करना जारी रखेंगे। हम युवाओं और रोजगार को काफी महत्व दे रहे हैं। जमीनी स्तर तक पहुंचने वाली विभिन्न योजनाओं के लाभों की समग्र दक्षता में सुधार हुआ है। अगले 24-48 घंटों में पोर्टफोलियो वितरित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा, ‘गठबंधन में हमेशा मतभेद और मुद्दे सामने आते हैं। लेकिन जो महत्वपूर्ण है वह यह है कि हमें मिलकर काम करना चाहिए और मुद्दों को सौहार्दपूर्ण ढंग से हल करने का रास्ता खोजना चाहिए। जैसा कि हम आगे बढ़ते हैं, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारे पास बेहतर समन्वय हो और एक मजबूत टीम के रूप में काम करें, ”उन्होंने आगे कहा।

Related post

Leave a Reply