• June 24, 2023

नाइजीरिया और नाइजर में सड़क पर : बिल गेट्स

नाइजीरिया और नाइजर में सड़क पर : बिल गेट्स

मैं गेट्स फाउंडेशन के साथ अपने काम के हिस्से के रूप में पिछले दो से अधिक दशकों में नाइजीरिया में अच्छा समय बिताने के लिए भाग्यशाली रहा हूं। हर बार जब मैं लौटता हूं, तो यह देश परिचित और बिल्कुल नया लगता है।
इस सप्ताह की शुरुआत में जब मैं पांच साल में पहली बार वहां गया तो बिल्कुल ऐसा ही महसूस हुआ। पुराने दोस्तों से मिलना और लंबे समय के साझेदारों के साथ व्यक्तिगत रूप से दोबारा जुड़ना बहुत अच्छा था। साथ ही, मैं यह देखकर दंग रह गया कि यह जीवंत, गतिशील स्थान कितना बदल गया है। लेकिन यह समझ में आता है: नाइजीरिया न केवल अफ्रीका में सबसे अधिक आबादी वाला देश है – यह दुनिया की सबसे युवा आबादी में से एक भी है। और जहां युवा लोग हैं, वहां हमेशा नवीनता होती है।

नाइजर में : बिल गेट्स

कृषि और सौर ऊर्जा से लेकर मातृ स्वास्थ्य और नवजात देखभाल तक, नाइजीरियाई अगली पीढ़ी की प्रगति में सबसे आगे हैं जो देश, महाद्वीप और यहां तक कि दुनिया को बेहतर बनाएगी। अफ्रोबीट्स संगीत और नॉलीवुड फिल्मों और टीवी शो के साथ, नाइजीरियाई संस्कृति भी हमारा मनोरंजन कर रही है।
यह एक व्यस्त, प्रेरणादायक सप्ताह था – जिसमें नाइजर की मेरी पहली यात्रा भी शामिल थी, जहां हमारा फाउंडेशन पोलियो के प्रसार को रोकने के लिए प्रतिभाशाली नाइजीरियाई लोगों के साथ वर्षों से काम कर रहा है।
आप पश्चिम अफ्रीका में मेरे समय के बारे में और अधिक पढ़ सकते हैं, और मैं इतना आशावादी क्यों हूं कि युवा लोग इस क्षेत्र के भविष्य को बदल देंगे, अब मेरे ब्लॉग पर।

नाइजीरिया दुनिया के सबसे युवा, सबसे तेजी से विकसित होने वाले देशों में से एक है। 20 से 40 वर्ष की आयु के बीच के लोगों की संख्या 2050 तक दोगुनी होने का अनुमान है, जो आज लगभग 62 मिलियन से बढ़कर 123 मिलियन हो जाएगी। ऐसे लोगों की एक बड़ी संख्या है जो बड़ी समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए अपने जुनून और कौशल का उपयोग कर सकते हैं – और मैं लागोस में यूथ इनोवेशन फोरम में उनमें से कुछ के साथ बात करने के लिए उत्साहित था। लागोस बिजनेस स्कूल के छात्रों और मैंने इस बारे में बात की कि कैसे आप लाभ कमाने के साथ-साथ बदलाव ला सकते हैं, कैसे अफ्रीका अपनी मानव पूंजी की जबरदस्त क्षमता को अधिकतम कर सकता है, और क्यों जोलोफ चावल नाइजीरिया जाने के कई अच्छे कारणों में से एक है।

मैं रैंडल मैटरनिटी एंड चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में प्रोफेसर बोसडे अफोलाबी से मिला, जहां मुझे अंतःशिरा आयरन फ्यूजन पर उनके अग्रणी काम को प्रत्यक्ष रूप से देखने का मौका मिला। डॉ. अफ़ोलाबी के एक मरीज़ को आपातकालीन सी-सेक्शन के बाद एनीमिया हो गया था – जो आयरन के कम स्तर के कारण अक्सर खतरनाक स्थिति बन जाती है। उसे 15 मिनट का सरल उपचार मिला जो वास्तव में उसे ठीक होने में मदद करने वाला था। ऐसे आशाजनक कार्य को करीब से देखना अद्भुत था। मुझे उम्मीद है कि IV आयरन एक दिन सैकड़ों हजारों लोगों की जान बचा सकता है।

मैं कई वर्षों से अलिको डांगोटे को मित्र कहने में भाग्यशाली रहा हूँ। हमारे बीच बहुत सी समानताएं हैं: हम दोनों ने सफल व्यवसाय शुरू किया और फिर, जीवन में अपने दूसरे कार्य के लिए, हमने स्वास्थ्य और शिक्षा में सुधार लाने के उद्देश्य से फाउंडेशन शुरू करने का फैसला किया। इस सप्ताह मुझे उनके साथ बहुत समय बिताने का मौका मिला, और उनसे व्यक्तिगत रूप से मिलना हमेशा बहुत मजेदार होता है। वह वर्षों से हमारे फाउंडेशन के लिए एक अमूल्य भागीदार रहे हैं – विशेष रूप से अपने मूल नाइजीरिया में – कुपोषण, खाद्य सुदृढ़ीकरण और पोलियो जैसे मुद्दों पर मिलकर काम कर रहे हैं।

नाइजीरिया कृषि क्षेत्र में किए जा रहे कुछ सबसे दिलचस्प कार्यों का घर है, और मुझे पाइपलाइन में कुछ सबसे आशाजनक नवाचारों को देखने का अवसर मिला। मैं विशेष रूप से अफलासेफ के बारे में और अधिक सुनने के लिए उत्साहित था, एक उत्पाद जो फसलों को एफ्लाटॉक्सिन नामक घातक यौगिक से बचाता है जो फंगल संक्रमण से बनता है। (यह अनुमान लगाया गया है कि अफ्रीका में लगभग सभी लीवर कैंसर के एक तिहाई मामले एफ्लाटॉक्सिन के संपर्क के कारण होते हैं।) उनके पास किसानों को बढ़ाने और समर्थन करने के लिए एक नया दृष्टिकोण है, और मुझे आशा है कि उनका उत्पाद कई लोगों की जान बचाएगा।

मुझे नियामी, नाइजर में राष्ट्रपति मोहम्मद बज़ौम (बाएं) और अबुजा, नाइजीरिया में राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू (दाएं) के साथ-साथ सोकोतो के सुल्तान और पूरे नाइजीरिया के पारंपरिक नेताओं (नीचे) से मिलकर सम्मानित महसूस हुआ। आज की सबसे बड़ी चुनौतियों पर प्रगति करने के लिए अपने काम के बारे में उन सभी को बात करते हुए सुनना प्रेरणादायक था।

इबुका ओबी-उचेंदु के साथ बैठे

इबुका को संभवतः नाइजीरिया के बिग ब्रदर के संस्करण के मेजबान के रूप में जाना जाता है, लेकिन मैं उन्हें तब जानता था जब उन्होंने पिछले साल हमारे फाउंडेशन के गोलकीपर्स कार्यक्रम की मेजबानी की थी। मुझे लागोस में उनसे मिलने का मौका मिलना अच्छा लगा, जहां हमने युवा नवाचार की शक्ति, जलवायु परिवर्तन और बहुत कुछ के बारे में बात की।

सौर ऊर्जा को और अधिक सुलभ बनाना

नाइजीरिया को गंभीर ऊर्जा चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें एक अविश्वसनीय ग्रिड भी शामिल है जो अक्सर लोगों को घंटों तक बिजली के बिना छोड़ देता है। कई घर और छोटे व्यवसाय इसकी भरपाई के लिए तेज आवाज वाले, गंदे डीजल जनरेटर पर निर्भर हैं – लेकिन ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स-समर्थित अर्नर्जी नामक कंपनी इसे बदलने की उम्मीद कर रही है। उनके हाइब्रिड सौर ऊर्जा जनरेटर और लिथियम भंडारण इकाई को व्यक्तिगत रूप से देखना बहुत अच्छा था।

शिशुओं को जीवित रहने और आगे बढ़ने में मदद करने के लिए बेहतर उपकरण और डेटा

मैंने अपने करियर के दौरान अस्पतालों में कई नवजात देखभाल इकाइयों का दौरा किया है। वे हमेशा व्यक्तिगत रूप से देखने के लिए सबसे गहन स्थानों में से एक होते हैं। यह एक उच्च तनाव का माहौल है, और NEST360 नामक एक कार्यक्रम कुछ बोझ को कम करने के लिए काम कर रहा है। बीमार नवजात शिशुओं के लिए वार्मर और सीपीएपी मशीनों जैसे महत्वपूर्ण नवाचारों को लागू करने के लिए NEST360 ने अफ्रीका के चार देशों के अस्पतालों के साथ साझेदारी की है। यह इन शिशुओं के परिणाम को बेहतर बनाने के लिए डेटा का भी उपयोग करता है। (एनईएसटी का मतलब नियोनेटल एसेंशियल सॉल्यूशंस एंड टेक्नोलॉजीज है।) मुझे लागोस के मैसी स्ट्रीट चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में प्रत्यक्ष रूप से देखने को मिला कि इन तकनीकों तक पहुंच कैसे लोगों की जान बचा रही है।

नाइजीरिया और नाइजर में यह एक व्यस्त लेकिन प्रेरणादायक सप्ताह था। मुझे पहले से कहीं अधिक विश्वास हो गया है कि, समर्थन के साथ, युवा लोग अफ्रीका के भविष्य को बदलने के लिए नवीन समाधान विकसित कर सकते हैं। मैं आने वाले वर्षों में पूरे क्षेत्र में हमारे फाउंडेशन के कई उत्कृष्ट साझेदारों के साथ काम जारी रखने के लिए उत्सुक हूं।

Bill signature

Related post

Leave a Reply