• June 24, 2023

राष्ट्रपति जो बिडेन-> “मेरे विचार से, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच हमारी साझेदारी 21वीं सदी को परिभाषित करने में काफी मदद करेगी।”

राष्ट्रपति जो बिडेन-> “मेरे विचार से, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच हमारी साझेदारी 21वीं सदी को परिभाषित करने में काफी मदद करेगी।”

वाशिंगटन (रायटर्स) – भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने  वाशिंगटन में अमेरिकी और भारतीय प्रौद्योगिकी अधिकारियों से मुलाकात की, यह उनकी राजकीय यात्रा का अंतिम दिन था, जहां उन्होंने नए रक्षा और प्रौद्योगिकी सहयोग पर सहमति व्यक्त की और चीन द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का समाधान किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने  मोदी के लिए रेड कार्पेट बिछाया और लगभग 2-1/2 घंटे की बातचीत के बाद घोषणा की कि उनके देशों के आर्थिक संबंध “उछाल” पर हैं। पिछले एक दशक में व्यापार दोगुना से भी अधिक हो गया है।

बिडेन और मोदी एप्पल (AAPL.O) के टिम कुक, गूगल (GOOGL.O) के सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट (MSFT.O) के सत्या नडेला सहित सीईओ के साथ एकत्र हुए।

व्हाइट हाउस ने कहा कि ओपन एआई के सैम अल्टमैन, नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा और रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी सहित भारतीय तकनीकी नेता भी उपस्थित थे।

बिडेन ने समूह से कहा, “मेरे विचार से, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच हमारी साझेदारी 21वीं सदी को परिभाषित करने में काफी मदद करेगी।” उन्होंने कहा कि तकनीकी सहयोग उस साझेदारी का एक बड़ा हिस्सा होगा।

यह देखते हुए कि बैठक में स्टार्टअप से लेकर अच्छी तरह से स्थापित कंपनियों तक विभिन्न तकनीकी कंपनियों का प्रतिनिधित्व था, मोदी ने कहा: “वे दोनों एक नई दुनिया बनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।”

मोदी, जिन्होंने वैश्विक कंपनियों से “मेक इन इंडिया” की अपील की है, कैनेडी सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स में बिजनेस लीडर्स को भी संबोधित करेंगे।

FedEx (FDX.N), मास्टरकार्ड (MA.N) और Adobe (ADBE.O) सहित शीर्ष अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के 1,200 प्रतिभागियों में शामिल होने की उम्मीद है।

‘चीन के बारे में’ नहीं

मोदी की यात्रा की पृष्ठभूमि बीजिंग के साथ बढ़ती भू-राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के बीच दुनिया के 1.4 अरब की सबसे अधिक आबादी वाले देश और इसकी पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले भारत को करीब लाने के लिए बिडेन प्रशासन की कोशिश है।

यात्रा के दौरान मोदी ने चीन को सीधे तौर पर संबोधित नहीं किया और बिडेन ने एक रिपोर्टर के सवाल के जवाब में केवल चीन का उल्लेख किया, लेकिन एक संयुक्त बयान में पूर्व और दक्षिण चीन सागर का एक स्पष्ट संदर्भ शामिल था, जहां चीन का अपने पड़ोसियों के साथ क्षेत्रीय विवाद है।

एशिया सोसाइटी पॉलिसी इंस्टीट्यूट में दक्षिण एशिया के निदेशक फरवा आमेर ने एक विश्लेषण नोट में इसे “क्षेत्र में स्थिरता और शांति बनाए रखने के लिए एकता और दृढ़ संकल्प का एक स्पष्ट संकेत” बताया।

भारत को हथियार बेचने और उसके साथ संवेदनशील सैन्य प्रौद्योगिकी साझा करने के समझौतों के साथ-साथ, इस सप्ताह की घोषणाओं में अमेरिकी कंपनियों के कई निवेश शामिल हैं, जिनका उद्देश्य भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण को बढ़ावा देना और इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए चीन पर निर्भरता कम करना है।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि चीन द्वारा वाशिंगटन और नई दिल्ली दोनों के लिए पेश की गई चुनौतियाँ एजेंडे में थीं, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि यह यात्रा “चीन के बारे में नहीं थी।”

किर्बी ने एक समाचार ब्रीफिंग में कहा, “यह भारत पर किसी प्रकार का प्रतिकार करने के लिए दबाव डालने के बारे में नहीं था। भारत एक संप्रभु, स्वतंत्र राज्य है।” उन्होंने कहा कि वाशिंगटन भारत का हिंद-प्रशांत क्षेत्र में “सुरक्षा का बढ़ता निर्यातक” बनने का स्वागत करता है।

किर्बी ने कहा, “सुरक्षा के मोर्चे पर हम साथ मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं। और वास्तव में हमारा ध्यान इसी पर है।”

हालाँकि, कुछ राजनीतिक विश्लेषक ताइवान और अन्य मुद्दों पर बीजिंग के सामने खड़े होने की भारत की इच्छा पर सवाल उठाते हैं। वाशिंगटन रूस के साथ भारत के घनिष्ठ संबंधों से भी निराश है जबकि मास्को यूक्रेन में युद्ध छेड़ रहा है।

प्रवासी संबंध

मोदी ने  विदेश विभाग में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, व्हाइट हाउस में नंबर 2 का पद संभालने वाली पहली एशियाई अमेरिकी और राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन के साथ दोपहर के भोजन में भाग लिया।

एक टोस्ट में, हैरिस ने अपनी भारतीय मूल की दिवंगत मां, श्यामला गोपालन की बात की, जो 19 साल की उम्र में संयुक्त राज्य अमेरिका आईं और एक प्रमुख स्तन कैंसर शोधकर्ता बन गईं।

हैरिस ने कहा, “मैं इसके बारे में उन लाखों भारतीय छात्रों के संदर्भ में सोचती हूं जो हमारे समय की चुनौतियों को हल करने और नई सीमाओं तक पहुंचने के लिए अमेरिकी शोधकर्ताओं के साथ सहयोग करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका आए हैं।”

मोदी ने अपने नए घर से दूरी के बावजूद भारत को “अपने दिल के करीब” रखने के लिए गोपालन की प्रशंसा की और हैरिस को “वास्तव में प्रेरणादायक” कहा।

शुक्रवार शाम को, मोदी प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे, जिनमें से कई लोग यात्रा के दौरान कार्यक्रमों में उत्साहपूर्वक उनका स्वागत करने आए थे और कई बार “मोदी! मोदी! मोदी!” के नारे भी लगाते रहे। दूसरों के विरोध के बावजूद.

कार्यकर्ताओं ने भारतीय असंतुष्टों और अल्पसंख्यकों, विशेषकर मुसलमानों के साथ दुर्व्यवहार के आरोपों का हवाला देते हुए कहा कि बिडेन मोदी के तहत भारत के बिगड़ते मानवाधिकार रिकॉर्ड को दृढ़ता से बताने में विफल रहे हैं। मोदी हिंदू राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का नेतृत्व करते हैं और 2014 से सत्ता पर काबिज हैं।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले की विद्वान अंगना चटर्जी ने कहा, “बिडेन प्रशासन को भारत के साथ मूल्यवान संबंध बनाए रखने चाहिए, लेकिन श्री मोदी की असहिष्णु राजनीति और मनमाने शासन पर रोक लगानी चाहिए।”

विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में भारत 2014 में 140वें स्थान से गिरकर इस वर्ष 161वें स्थान पर आ गया है, जो इसका सबसे निचला बिंदु है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका 45वें स्थान पर है। भारत लगातार पांच वर्षों से वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक सरकार द्वारा लगाए गए इंटरनेट शटडाउन की सूची में भी शीर्ष पर है।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने 2019 के नागरिकता कानून को मुस्लिम प्रवासियों को बाहर करने के लिए “मौलिक रूप से भेदभावपूर्ण” बताया। आलोचकों ने धर्मांतरण विरोधी कानून की ओर भी इशारा किया है, जिसने विश्वास की स्वतंत्रता के संवैधानिक रूप से संरक्षित अधिकार और 2019 में मुस्लिम-बहुल कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने को भी चुनौती दी है।

जब भाजपा उस राज्य में सत्ता में थी, तब कर्नाटक में अवैध निर्माण हटाने के नाम पर मुसलमानों के स्वामित्व वाली संपत्तियों को ध्वस्त कर दिया गया था और कक्षाओं में हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

रिपोर्टिंग, संपादन
वाशिंगटन में कनिष्क सिंह;
ट्रेवर हनीकट और ग्रांट मैकुलम

Related post

Leave a Reply