• February 12, 2016

दीन बंधू सर छोटू राम का नाम हमेशा किसान जागृति से जुड़ा रहेगा: चौटाला

दीन बंधू सर छोटू राम का नाम हमेशा किसान जागृति से जुड़ा रहेगा: चौटाला
कैथल —–(राजकुमार अग्रवाल)———–: हरियाणा विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष खेलरत्न अभय ङ्क्षसह चौटाला ने कहा है कि रहबरे आजम सर छोटू राम ने गरीबों दलितों, शोषितों और उपेक्षित लोगों के सम्मान के लिए जीवन भर लड़ाई लड़ी। हमारे देश के इतिहास में दीन बंधू सर छोटू राम का नाम हमेशा किसान जागृति से जुड़ा रहेगा।PHOT NEWS -1--1
अभय सिंह चौटाला आज जाट शिक्षण संस्थान परिसर में सर छोटू राम जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल  रहे थे। अभय चौटाला पिहोवा चौक व संस्थान में स्थित प्रेरणास्थल पर सर छोटू राम की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करने के उपरांत समारोह में पहुंचे थे। कार्यक्रम में मां सरस्वती व दीनबंधू के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलन करने के उपरांत उन्होंने संस्था  को 1-1 लाख रुपए का सहयोग देने वाले 65 दानी महानुभावों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
उन्होंने अपने संबोधन को आगे बढ़ाने से पूर्व दानी महानुभावों को बधाई देते हुए संस्था की तरक्की के लिए 25 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि संस्था को ये सब राशि केवल निर्माण पर खर्च न करके बेटियों को संस्था के कालेज व स्कूलों तक सुविधापूर्वक लाने ले जाने व उन्हें शिक्षण संस्थाओं में बने रहने की प्रेरणा देने पर भी खर्च करनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि आज सर छोटू राम के आदर्शों और सिद्धांतों को अपनाने का व्रत लेने का दिन है जिसके लिए दीन बंधू ने युग की धारा को जोड़कर एक नया इतिहास रचा था। उन्होंने विशेष रूप से दानी महानुभावों में शामिल 2 महिलाओं को बधाई के साथ उनका आभार व्यक्त किया और कहा कि महिलाओं के संस्था में इस तरह जुडऩे से बेटियां भारी तादाद में शिक्षण संस्थान में जुड़ेगी। जाट संस्था की तरक्की में इन 2 महिलाओं का योगदान वास्तव में महत्वपूर्ण है।
उन्होंने कहा  कि वास्तव में इस संस्था की यह समिति और रामपाल माजरा सहित पूर्व प्रधान बलवान कोटड़ा व वर्तमान प्रधान रणबीर ढुल फौजी बधाई के पात्र हैं जिन्होंने अतीत में बहुत नीचे पहुंच चुकी संस्था को एक बार फिर से बुलंदियों तक पहुंचाने का नायाब काम किया है।PHOTO NEWS---6
उन्होंने अपने पिता पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला के साथ पाकिस्तान की यात्रा का उल्लेख करते हुए कहा कि वह इनके साथ सर छोटू राम के पुराने मकान पर गए थे और वहां से उनके सामान को ससम्मान लाकर गढ़ी सांपली में एक म्यूजियम में रखकर उस महापुरुष को सच्चा नमन किया। पूर्व मुख्य संसदीय सचिव रामपाल माजरा ने सर छोटू राम को नमन करते हुए कहा कि किसी भी महापुरुष की जयंती खुशी और प्रेरणा का अवसर होता है।
दीन बंधू सर छोटू राम का पूरा जीवन जन सेवा का एक अनुपम उदाहरण है। उन्होंने कहा कि सर छोटू राम किसान हित के कई विधेयक पास करवाकर कानून बनवाएं और किसानों को कर्जे से मुक्ति दिलवाई तथा गिरवी रखी जमीनों को किसानों को वापिस दिलवाया। उनका कहना था कि आज के संदर्भ में सर छोटू राम की जयंती को केवल सभी वर्ग और समुदाय के लोगों को मनाना चाहिए क्योंकि उन्होंने सभी के लिए काम किया था और जागृति पैदा की थी।
उन्होंने जाट शिक्षण संस्था के अतीत के पन्नों को खोलते हुए कहा कि एक समय बंद होने की कगार पर पहुंची संस्था के मैदान को प्लाट काटकर बेचने की योजना बनी थी जिसे रोकने में तत्कालीन मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला और यहां के उपायुक्त दिवंगत डा. हरबख्श सिंह के योगदान से बुद्धिजीवी लोगों की कमेटी बनी जिन्होंने संस्था को बचाए रखा।
उन्होंने आगे बढ़कर संस्था के पुरातन छात्र के नाते एक लाख रुपए की राशि दी थी और उसके बाद मुख्यमंत्री चौटाला ने उस वक्त 25 लाख रुपए की राशि देकर संस्था को पटरी पर लाने का काम किया। पूर्व प्रधान बलवान कोटड़ा के कार्यकाल में संस्था ने खूब विकास किया। उन्होंने बलवान कोटड़ा की कमेटी को बधाई भी दी। माजरा के समर्थन में पंडाल में मौजूद हजारों लोगों ने जब उनमें विश्वास व्यक्त करते हुए हाथ उठाए तो उन्होंने भावविभोर होकर संस्था के उत्थान के लिए हर संभव योगदान का संकल्प दोहराया।
उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इस संस्था में शानदार आडीटोरियम बनाने और इसे एक विश्वविद्यालय का सपना है इसके लिए 10 करोड़ की खर्च होने वाली राशि को जनसंपर्क अभियान चलाकर एकत्रित करेंगे। उन्होंने मौजूदा सरकार कटाक्ष करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री प्रदेश में निवेश के लिए दूसरे देशों और प्रदेशों में चक्कर काट रहे हैं पर किसान की फसल का मोल नहीं मिला है इसकी किसी को ङ्क्षचता नहीं है और किसान की कोई नहीं सोचता है। आर्थिक जोन बनते हैं लेकिन कृषि जोन बनाने की किसी ने नहीं सोची। प्रधान रणबीर ढुल फौजी ने
स्वागत करते हुए अपने संकल्प को दोहराया जाट संस्था के लिए एकत्रित होने वाले एक-एक पाई का हिसाब रखेंगे और पूरी पारदर्शिता से पैसे का सदुपयोग करते हुए शिक्षण संस्थान में गुणात्मक शिक्षा पर बल देते हुए अनुशासन को बढ़ाकर नीतिगत शिक्षा को बढ़ावा देंगे। पूर्व प्रधान बलवान कोटड़ा ने उनके कार्यकाल के दौरान जाट शिक्षण संस्थान में हुई तरक्की का उन्होंने विस्तार से जिक्र किया।
उन्होंने भरपूर योगदान के लिए रामपाल माजरा का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके सहयोग से यह संस्था निरंतर तरक्की की ओर आगे बढ़ रही है। इस मौके पर अन्य वक्ताओं में जाट आरक्षण संघर्ष समिति के प्रधान धर्मपाल छौत और सशक्त महिला के तौर पर देश के महामहिम राष्ट्रपति से सम्मानित हुई डा. संतोष दहिया ने भी अपने विचार रखें।
इस अवसर पर इनैलो प्रदेशाध्यक्ष अशोक अरोड़ा, संस्था के उप-प्रधान संदीप छौत, सचिव कुलदीप गढ़ी व कोषाध्यक्ष रामपाल गुहणा सहित 11 कार्यकारिणी सदस्य व 75 कॉलोजियम से आए प्रतिनिधियों के साथ-साथ हजारों की संख्या में आमंत्रित पुरुष व महिलाएं सर छोटू राम को नमन करने के लिए इस कार्यक्रम में पहुंचे।
कार्यक्रम में मशहूर लोक गायक नरवीर बैनीवाल व जाट शिक्षण संस्थान के कालेज व स्कूलों के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने भी समा बांधा। कमेटी की तरफ से मुख्यातिथि अभय ङ्क्षसह चौटाला, पूर्व सी.पी.एस. रामपाल माजरा, पूर्व विधायक तेजवीर और मक्खन ङ्क्षसह को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply