• February 12, 2016

शिविर का शुभारंभ : हमारे देश की परंपरागत ईलाज की पद्धति : नरेश कौशिक

शिविर का शुभारंभ : हमारे देश की परंपरागत ईलाज की पद्धति : नरेश कौशिक
झज्जर, 12 फरवरी आयुर्वेदिक योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा, होमेपैथिक एवं युनानी पद्धति से ईलाज आज भी पूरी तरह से कारगर है। यह बात बहादुरगढ के विधायक नरेश कौशिक ने कही। वे शुक्रवार को यहां बागजहांआरा स्टेडियम में आयुष विभाग की ओर से वरिष्ठ नागरिकों के लिए लगाए गए स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ करने के  दौरान उपस्थित जनसमूह से को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का नेतृत्व कर रहे मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सोच है कि वरिष्ठ नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिले। इसी उद्देश्य के साथ प्रदेशभर में आयुष विभाग ने पहल करते हुए बसंत पंचमी के पावन अवसर पर इस स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया है। 12 Jhajjar
उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा सरकार के गठन के बाद आम नागरिकों तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए एक नई पहल हुई है। उन्होंने प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को उर्जावान व हरजन तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने की सोच रखने वाला व्यक्तित्व बताया। विधायक ने कहा कि आयुष पद्धति हमारे देश की परंपरागत ईलाज की पद्धति है। आज ने केवल भारत बल्कि विश्वस्तर पर भारतीय शैली की इन परंपरागत ईलाज पद्धतियों को विशिष्ठ पहचान मिली है।
उन्होंने इस बात पर भी संतुष्टि जताई कि इस स्वास्थ्य शिविर में ईलाज के साथ-साथ मानसिक परेशानी, ब्लड प्रेशर जैसे रोगों का निदान योग, ध्यान व प्राणायाम के करने के साथ-साथ वृद्धावस्था में आहार-विहार, दिनचर्या एवं ऋतुचर्या के बारे में भी उपयोगी जानकारी प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि हमारे अपनी घरेलु औषधियां एवं रसोईघर में उपलब्ध मसालों की उपयोगिता रोजमर्रा की छोटी-छोटी बिमारियों का स्वाभाविक ईलाज है।
उन्होंने आयुष विभाग के चिकित्सकों से भी आह़्वान किया कि वे इस तरह के शिविरों को आयोजन निरंतर रूप से करें, ताकि अधिकतम लोगों को इसका लाभ मिले। इस अवसर पर समय समय पर आयोजन होने वाले कार्यक्रमोंं में विशेष योगदान करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों भी सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर उपमण्डल अधिकारी (ना.)बहादुरगढ़ प्रदीप कौशिक, जिला आयाुर्वेदिक आफिसर डा. जसवीर अहलावत, जिला खेल अधिकारी राजबीर दहिया, मेडिकल आफिसर डा. कुलबीर व एसोसिएट प्रोफेसर डा. ए.के. नायक सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply