• March 26, 2015

तकनीकी कौशल प्रशिक्षण देकर अधिकाधिक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित -श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री

तकनीकी कौशल प्रशिक्षण देकर  अधिकाधिक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित  -श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री

जयपुर – राज्य के श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं को उनकी योग्यता के अनुरूप तकनीकी कौशल प्रशिक्षण दिलाकर उन्हेें अधिकाधिक रोजगार एवं स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए दृढ़ संकल्पित है तथा इस दिशा में कारगर प्रयास किये जा रहे है।

श्री सिंह  बुधवार को उप प्रादेशिक रोजगार कार्यालय जयपुर द्वारा सीतापुरा संस्थानिक क्षेत्र में स्थित रीजनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन रिसर्च एण्ड टैक्नोलोजी परिसर में आयोजित वृहद रोजगार सहायता शिविर के शुभारम्भ समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होने कहा कि राज्य सरकार द्वारा राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के माध्यम से युवाओं को उनकी रूचि ओर योग्यता के अनुरूप विभिन्न गतिविधियों का तकनीकी कौशल प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार एवं स्वरोजगार उपलब्ध कराने के प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में 15 लाख युवाओं को राजकीय एवं निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास कर रही है।

उन्होंने श्रम विभाग द्वारा युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर आयोजित किये जा रहे रोजगार सहायता शिविरों की महत्ता प्रतिपादित करते हुए कहा कि इन शिविरों में निजी क्षेत्र की कम्पनियों को उनकी मांग एवं आवश्यकता के अनुरूप एक ही छत के  नीचे तकनीकी कौशल प्राप्त युवाओं को चयन करने का अवसर मिलता है वहीं युवाओं को उनकी योग्यता व रूची के अनुरूप रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं।

इस अवसर पर श्रम एवं रोजगार विभाग के शासन सचिव श्री रजत मिश्रा ने कहा कि राज्य सरकार ने विगत एक वर्ष में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाये ंहै। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए उन्हें योग्य बनाने हेतु राजस्थान कौशल एवं विकास निगम के माध्यम से पुरजोर प्रयास किये गये हैं।

समारोह में जिला प्रमुख श्री मूलचन्द मीना ने कहा कि श्रम एवं रोजगार विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार के सुअवसर उपलब्ध कराने हेतु इस तरह के  रोजगार सहायता शिविरों का आयोजन किया जाना चाहिए।

समारोह के प्रारम्भ में सहायक निदेशक श्री महेश शर्मा ने अतिथियों एवं आगन्तुकों का स्वागत किया। समारोह में अतिरिक्त जिला कलक्टर तृतीय श्री जसवंत सिंह, रीजनल कालेज की महानिदेशक श्रीमती प्रमिला सुराणा सहित चैयरमैन, वाईस चैयरमेन आशार्थी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री एवं शासन सचिव ने वृहद रोजगार  सहायता  शिविर का भ्रमण कर जायजा लिया। राज्यमंत्री ने दीपशीखा रीजनल कॉलेज में रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया। सहायक निदेशक ने बताया कि शिविर में लगभग 5 हजार आशार्थियों एवं 82 नियोजकों ने भाग लिया। रोजगार, स्वरोजगार , प्रशिक्षण हेतु लगभग 1425 आशार्थियों को लाभान्वित किया गया।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply