योजनाओं का बेहत्तर क्रियान्वयन करें -शिक्षा राज्य मंत्री

योजनाओं का बेहत्तर क्रियान्वयन करें -शिक्षा राज्य मंत्री

जयपुर ——— शिक्षा राज्य मंत्री एवं चूरु जिले के प्रभारी प्रो. वासुदेव देवनानी ने अधिकारियों से कहा है कि वे राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप जनप्रतिनिधियों के सहयोग से सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का बेहत्तर क्रियान्वयन कर आमजन को अधिकाधिक लाभान्वित करना सुनिश्चित करें।

प्रो. देवनानी शुक्रवार को चूरू जिला परिषद के सभाकक्ष में आयोजित चूरू जिले में विकासात्मक कार्यों की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने आवश्यक सेवाओं से जुड़े विभागों की कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा, सरकार आपके द्वार, न्याय आपके द्वार, सम्पर्क पोर्टल, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान सहित फ्लैगशिप योजनाओं का त्वरित एवं बेहत्तर क्रियान्वयन कर जिले के विकास में महत्ती योगदान प्रदान करें।

उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन में संबंधित अधिकारी संबंधित क्षेत्र में जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कार्य कर जरूरतमंद एवं पात्र व्यक्तियों को समय पर लाभान्वित करने पर योजनाओं को मूूर्त रूप हासिल होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत जिले में निर्मित जोहड़ों के कैचमेंट एरिया को दुरूस्त करें तथा चार दिवारी क्षेत्र में अधिकाधिक वृक्षारोपण करें ताकि मिट्टी का रूकाव हो और पानी सीधा जोहड़ में एकत्रित हो सके।

उन्होंने कहा कि अभियान के तहत 15 जुलाई तक समस्त निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने चाहिए अन्यथा लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने उप वन संरक्षक को निर्देशित किया कि वे बरसात के मौसम में आवंटित लक्ष्यानुरूप वृक्षारोपण करें।

उन्होंने कहा कि 21 जुलाई को राज्य में वन महोत्सव मनाया जायेगा जिसके तहत आगामी 14 अगस्त तक जिले में 37 हजार 600 पौधारोपण करें तथा जनप्रतिनिधियों के सहयोग से पौधो की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी सुनिश्चित करें। उन्होेंने अधीक्षण अभियंता (पेयजल) को निर्देश दिये कि वे दिसम्बर 2016 तक जिले में पेयजल योजनाओं को सफल क्रियान्वयन करें तथा पेयजल टंकियों की साफ-सफाई करना सुनिश्चित करें।

 प्रभारी मंत्री ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजय चौधरी को निर्देशित किया कि वे भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए स्वास्थ्य मार्गदर्शकों पर प्रभावी मॉनिटरिंग करें तथा एक्शन प्लान तैयार कर योजना से जरूरतमंद एवं पात्र व्यक्ति को अधिकाधिक लाभान्वित करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने जिला कलक्टर को निर्देश दिए कि वे सुजानगढ़ में नवनिर्मित ट्रोमा सेन्टर के निर्माण में कार्यकारी एजेंसी द्वारा बरती गई कमियों की जांच के लिए एक कमेटी गठित कर त्वरित रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने जिला रसद अधिकारी से कहा कि अन्नपूर्णा योजनान्तर्गत जिले में 15 अगस्त तक 172 दुकानों का निर्माण कर सामग्री विक्रय का कार्य शुरू करें।

उन्होंने शिक्षा अधिकारियों से कहा कि जिले में सरकारी स्कूलों में अधिकाधिक नामांकन दर्ज करने के साथ ही नियमित रूप से स्कूलों का निरीक्षण करें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे न्याय आपके द्वार एवं अन्य सरकारी कार्यक्रमों में अपनी उपस्थिति दर्ज करावें ताकि आमजन को कार्यक्रमों की जानकारी देकर अधिकाधिक लाभान्वित किया जा सके।

 उन्होंने कहा कि जिले में क्लॉथ बैंक एवं बुक बैंक की स्थापना की जाकर जरूरतमंदों एवं कमजोर वर्ग के व्यक्तियों को सहायता प्रदान करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत कार्यक्रम के तहत समस्त राजकीय कार्यालयों, स्कूलों एवं अस्पतालों को साफ-सुथरा रखने के लिए माह में एक दिन स्वच्छता दिवस का आयोजन करें।

जिले के प्रभारी सचिव एवं आयुक्त (उद्योग) श्री अजिताभ शर्मा ने अधिकारियों से कहा कि वे सरकारी की जन कल्याणकारी योजनाओं के बेहत्तर क्रियान्वयन के लिए सकारात्मक सोच के साथ कार्यों को अंजाम देवें ताकि योजनाओं का सफल क्रियान्वयन हो और आमजन समय पर लाभान्वित हो सके।

उन्होंने कहा कि  मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत निर्मित जोहड़ों की चार दिवारी के पास उपखण्ड अधिकारी एवं विकास अधिकारी संबंधित जनप्रतिनिधियों के सहयोग से अधिकाधिक वृक्षारोपण करें।  उन्होंने कहा कि जिले में पॉस मशीनों का सही संचालन कर आमजन को समय पर राशन सामग्री वितरित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि न्याय आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आयोजित राजस्व शिविरों में इजराय प्रकरणों के निस्तारण के लिए शिविर प्रभारी प्रभावी मॉनिटरिंग करें।

उन्होंने कहा कि बजट घोषणा, सम्पर्क पोर्टल, स्वराज संकल्प यात्रा कार्यक्रम की शत-प्रतिशत पालना के लिए अधिकारी कारगर प्रयास करें।बैठक में सुजानगढ विधायक श्री खेमाराम मेघवाल एवं तारानगर विधायक श्री जयनारायण पूनिया एवं पूर्व विधायक श्री अशोक पींचा ने अपने-अपने क्षेत्र की पेयजल एवं विधुत समस्याओं से अवगत कराया। इस अवसर पर अधिकारियों ने संबंधित विभागों की कार्य प्रगति से प्रभारी मंत्री को अवगत कराया।

इस अवसर पर जिला कलक्टर श्री ललित कुमार गुप्ता ने जिले में विकासात्मक कार्यों की प्रगति की जानकारी देते हुए अधिकारियों से कहा कि वे राज्य सरकार की येाजनाओं का बेहत्तर क्रियान्वयन कर आमजन को अधिकाधिक राहत प्रदान करें।

उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले में एक लाख 29 हजार 222 शौचालयों का निर्माण करवाकर जिले को खुले में शौच मुक्त बनाने का कारगर प्रयास किया गया है। उन्होंने बताया कि नेचर पार्क एवं मेडिकल कॉलेज का कार्य प्रगति पर है तथा सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के निस्तारण के लिए संवेदनशीलता से कार्य जारी है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री राजपाल सिंह ने जिले में संचालित की जा रही योजनाओं की जानकारी दी। बैठक में जिला प्रमुख श्री हरलाल सहारण ने कहा कि जिले में सरकारी योजनाओं के बेहत्तर क्रियान्वयन के लिए जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कारगर प्रयास किया जा रहे है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply