• March 26, 2015

अल्प संख्यक विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा

अल्प संख्यक विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा

जयपुर -केन्द्रीय अल्प सख्ंयक सचिव श्री अरविन्द मायाराम ने बुधवार को जयपुर में अल्प सख्ंयक मामलात विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं संबंधित विभागों के कार्यो की विस्तार से समीक्षा की।

श्री मायाराम ने वक्फ एवं उससे संबंधित विभिन्न पक्षों, बहुक्षेत्रीय विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वीकृृत विभिन्न प्रस्तावों, हज कमेटी एवं हज से संबंधित मुद्दे, छात्रवृत्ति स्वीकृति, मदरसा बोर्ड आदि से संबंधित तथा राजस्थान वित्त विकास निगम पर विस्तार से चर्चा की तथा वक्फ सम्पत्तियों के विकास के लिये निर्देश दिये कि राज्य का अल्प संख्यक मामलात विभाग नवाडको के माध्यम से समस्त कानूनी पहलुओं की पूर्ति करते हुए वक्फ सम्पत्तियों का विकास कर अपनी आय बढ़ाये।

केन्द्रीय अल्प सख्ंयक सचिव ने सरकार द्वारा अल्पसख्यंक समुदाय के लिए कल्याणकारी योजनाओं का संचालन सुनिश्चित करने के लिये सुझाव दिये कि योजनाओं का संबंधित लोगों तक लाभ पहुंचाने के लिये विभाग एक माह में विस्तृत दिशा-निर्देश तैयार करें, ताकि वक्फ सम्पत्तियों से अर्जित आय का दीर्घकालीन उपयोग सम्भव हो सके। उन्होंने बताया कि विभिन्न विकास गतिविधियों को पीपीपी मोड पर संचालित कर विभाग रेवन्यु शेयरिंग से अपनी आय बढ़ा सकता है।

श्री मायाराम ने बहुक्षेत्रीय विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं के संदर्भ में चर्चा करते हुए निर्देश दिये कि विभाग यह सुनिश्चित करें कि अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों और युवाओं को इस योजनान्तर्गत कौशल विकास प्रशिक्षण से रोजगार प्रदान करने के   लिए सायंकालीन अथवा रात्रिकालीन या अतिरिक्त पारी का संचालन करें ताकि उपलब्ध आधारभूत संसाधनों का पूर्ण उपयोग किया जा सके।

बैठक के दौरान हज से संबंधित तथ्यों पर चर्चा के दौरान केन्द्रीय अल्प संख्यक सचिव ने बताया कि हाजियों के लिए संचालित वायुयान सेवाओं में तथा स्वास्थ्य संबंधी चैकअप कार्यों में अतिरिक्त सावधानी बरती जानी चाहिये ताकि सफलतापूर्वक हज कार्यक्रम पूरा किया जा सकें। बैठक में छात्रवृत्ति के आनॅलाइन आवेदन प्रक्रिया में आने वाली समस्याओं पर विचार विमर्श किया गया।

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया गया कि सभी आवेदकों के आधार नंबर आवश्यक रूप से फार्म से लिंक किये जायें। मदरसा बोर्ड के अन्तर्गत एसपीक्युएम योजनान्तर्गत जारी राशि के रिवेलिडेशन पर चर्चा की गई तथा मदरसों के संचालन प्रक्रिया में सुधार के बिन्दुओं पर विचार विमर्श किया गया।

बैठक में अल्प संख्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विपिन चन्द्र शर्मा, निदेशक श्रीमती शकुन्तला सिंह, संयुक्त शासन सचिव श्री अकील अहमद, अतिरिक्त निदेशक श्री सईद अहमद, सचिव मदरसा बोर्ड श्री राजनारायण शर्मा, प्रबंध निदेशक आरएमएफडीसीसी श्री सत्यवीर सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी वक्फ बोर्ड श्री अबु सुफियान चौहान, सचिव राजस्थान अल्पसख्ंयक आयोग श्री अबु बक्र सहित वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित  थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply